Move to Jagran APP

सेवा व समर्पण की मिसाल बने संत सीचेवाल

संत बलबीर सिंह सीचेवाल समाजसेवा के लिए समर्पित भाव से काम कर रहे है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 06:05 PM (IST)
सेवा व समर्पण की मिसाल बने संत सीचेवाल
सेवा व समर्पण की मिसाल बने संत सीचेवाल

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला सड़कों के किनारों पर मिट्टी डाल कर समाजिक कार्यो में कदम रखने वाले संत बलबीर सिंह सीचेवाल अब विश्वभर के लिए एक अनूठी मिसाल बन चुके हैं। पौधारोपण कर ना सिर्फ लाखों पौधे लगाए बल्कि पांच नर्सरी बना कर लोगों को मुफ्त पौधे भी बांट रहे है। संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने बगैर किसी सरकारी मदद के काली बेई को साफ करने का ऐसा आंदोलन शुरू किया कि लोग जुड़ते गए और कारवा बन गया। प्रदूषित बेई में अब स्वच्छ जल की धारा बह रही है। इन कार्यों की वजह पर्यावरण प्रेम संत सीचवाल ना सिर्फ पदमश्री सम्मान से नवाजे गए बल्कि टाइम मैगजीन भी उन्हें फ्रंट पेज पर कंवर कर चुका है।

loksabha election banner

संत बलबीर सिंह सीचेवाल की तरफ से विभिन्न गांवों में छप्पड़ व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनवा कर पाइप लाइन के जरिए सीवरेज के पानी को खेती के लिए उपयोग करवाया जा रहा है। इससे ना सिर्फ धरती के नीचे स्थित पानी बचता है बल्कि फसलों को खाद डालने की जरुरत भी नही पड़ती। इसके अलावा भूजल स्तर भी बढ़ता है एवं धरती से पानी निकालने के लिए खर्च की जाने वाली बिजली की भी बचत होती है।

झुग्गी में रह रहे बच्चों को मुहैया करवा रहे निश्शुल्क शिक्षा

संत सीचेवाल की तरफ से सुल्तानपुर लोधी में झुगी झोपड़ी के बच्चों के लिए मुफ्त स्कूल चलाया जा रहा है। गांव सीचेवाल में हाकी के लिए सिक्स साइड के लिए एस्ट्रोट्रफ बिछाई गई है तथा पहलवानों को गद्दों पर कोचिग दी जाती है। संत सीचेवाल के नेतृत्व में जाणिया चाहल के धुस्सी बांध की दरार को बंद करने के लिए पंजाब के लोगों ने दिन रात काम करके 10 दिनों में इसे मुकम्मल किया। बांध टूटने से सैकडों किसानों की रेत व गड्डे पड़ने से उपजाऊ जमीन बर्बाद हो गई जिसे संत सीचेवाल की तरफ से सैकड़ों ट्रैक्टरों की कार सेवा के जरिए फिर से आबाद किया गया।

इसके बाद दरिया सतलुज की सफाई का अभियान शुरू किया गया। दरिया की सफाई दौरान गिदड़पिडी में रेलवे का 125 साल पुराने पुल के दरों की सफाई करवाने के साथ दरिया से निकलने वाली मिट्टी से सतलुज के दोनों तरफ 65 किलोमीटर लंबा बांध बना कर बाढ़ की समस्या का स्थाई हल भी निकाला।

कोरोनाकाल में बांटे मास्क, जरुरतमंदों की मदद की

कोरोना काल दौरान संत सीचेवाल की ओर से अपने सैकड़ों कार सेवकों के जरिए हजारों मास्क बांटे गए और लाक डाउन दौरान जरुरतमंदों तक भोजन व कपड़े इत्यादि पहुंचाए गए। इसके अलावा संत सीचेवाल की तरफ से सीचेवाल में कोरोना केयर सेंटर स्थापित कर आक्सीजन के सिलेंडर की जरूरतमंद लोगों तक सप्लाई भी पहुंचाई। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर समाज सेवा के कई कार्य चल रहे है। इस समय संत सीचवाल पर्यावरण को चुनाव मुद्दों में शामिल करवाने की दिशा में कार्य करने में जुटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.