Move to Jagran APP

शहीदों के सपनों का साकार करने का आह्वान

संवाद सहयोगी, कपूरथला : शहर के गुरु नानक स्टेडियम में 72वां आजादी दिवस हर्षोल्लास से मनाया ग

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 09:50 PM (IST)
शहीदों के सपनों का साकार करने का आह्वान
शहीदों के सपनों का साकार करने का आह्वान

संवाद सहयोगी, कपूरथला : शहर के गुरु नानक स्टेडियम में 72वां आजादी दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। समारोह के दौरान शिक्षा मंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी ने तिरंगा फहराया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इस मौके डीसी मोहम्मद तय्यब और एसएसपी स¨तदर ¨सह भी उनके साथ थे। परेड कमांडर डीएसपी स्पैशल ब्रांच संदीप ¨सह के नेतृत्व में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी कैडेट्स ने मार्च पास्ट किया। पुलिस और स्कूल बैंड ने अपनी प्रस्तुति दी। समारोह के दौरान अलग-अलग स्कूलों के बच्चों ने पीटी शो के अलावा देशभक्ति के साथ संबंधित कार्यक्रम पेश किए। 500 से अधिक विद्यार्थियों की ओर से सरकार के कबड्डी प्रोग्राम के बारे में पेश की कोरियोग्राफी ने खूब ताली बटोरी। इसके अलावा नशे से आजादी और मिशन तंदरुस्त पंजाब, घर-घर रोजगार योजना और महात्मा गांधी प्रत्येक विकास योजना संबंधी जागरूकता झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रही। इस मौके नशे के खिलाफ मुहिम को स्कूली स्तर पर मजबूत करने के लिए कबड्डी प्रोग्राम और किसानों के फसली कर्ज माफी के दूसरे पड़ाव की शुरुआत भी की गई। मुख्य मेहमान ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि देशभक्तों ने आजादी के लिए बड़े महंगे मूल्य आजादी के चुकाए हैं। हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम शहीदों के दिखाए हुए पदचिह्नों पर चल कर उनके सपनों का देश सृजन करें।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकता शिक्षा और सेहत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए बड़े कदम उठाए गए है, जिसके तहत राज्य के हर ब्लाक में 3 सीनियर सेकेंडरी, 2 हाई और 2 मिडल स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के से पढ़ाई करवाई जा रही है, जिनकी कुल संख्या 2,753 है। इसी प्रकार राज्य के 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए प्री-प्राथमिक स्कूल शुरू किए गए है। इसी प्रकार राज्य के 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए प्री-प्राथमिक स्कूल शुरु किए गए है। स्कूलों में ग्रीन बोर्ड अति फर्नीचर मुहैया करवाने के लिए सरकार की ओर से 25.15 करोड़ रुपये खर्च किए गए है और नाबार्ड की सहायता के साथ-साथ अलग-अलग स्कूलों में 1500 रुपये कमरे बनाए जा रहे है। बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए राज्य के प्रत्येक ब्लाक में एक स्मार्ट स्कूल खोलने का फैसला किया गया है। इसके अलावा लगातार स्कूली अध्यापकों की भर्ती करके अध्यापकों की कमी को काफी हद तक दूर कर दिया गया है। उन्होंने पंजाब सरकार की जनहित नीतियां, लोक भलाई स्कीमें, प्रशासकीय सुधार और पंजाब की बेहतरी के लिए किए जा रहे प्रयासों से अवगत करवाया।

दिव्यांगों को वितरित की ट्राइसाइकिल

इस मौके उन्होंने जरूरतमंदों को ट्राइसाइकिल और सिलाई मशीनें भी बांटी और स्वतंत्रता सैलानियों व उनके पारिवारिक सदस्यों को सम्मानित भी किया। इसी प्रकार अलग-अलग क्षेत्रों में बढिया कार्य-प्रणाली दिखाने वाले सख्शियतों, पढ़ाई, खेल और दूसरे क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों, अधिकारियों और कर्मचारियों और प्रधानमंत्री रोजगार जन्म प्रोग्राम के तहत कर्ज लेकर अपने कारोबार स्थापित करने वाले कारोबारियों को सम्मान हुआ। इसी प्रकार घर-घर रोजगार योजना के तहत नौकरियां प्राप्त करने वाले युवाओं को नौकरी पत्र व फसली कर्ज माफी स्कीम के दूसरे पड़ाव के तहत किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र की बांट भी की गई।

इस दौरान हलका विधायक सुल्तानपुर लोधी नवतेज ¨सह चीमा, सचिव शिक्षा विभाग पंजाब कृष्ण कुमार और एसएसपी कपूरथला स¨तदर ¨सह का विशेष तौर पर सम्मान किया गया।

इस अवसर पर हलका विधायक सुल्तानपुर लोधी नवतेज ¨सह चीमा, हलका विधायक खडूर साहिब, रमनजीत ¨सह सिक्की, हलका विधायक शाहकोट हरदेव ¨सह लाडी शेरोवालियां, जिला और सैशन जज किशोर कुमार, एडीसी जनरल राहुल चाबा, एसडीएम डॉ. नयन भुल्लर, सहायक कमिश्नर डॉ. शिखा भक्त के अलावा अलग-अलग विभागों के जिला अधिकारी और कर्मचारी, पुलिस अधिकारी, शहर के गण्यमान्य व स्कूली बच्चे उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.