Move to Jagran APP

शहर में नहीं करवाई फॉगिंग, लोगों को सता रहा डेंगू का डर

बारिश के मौसम में शहर के लोगों को डेंगू का डर सता रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 01:54 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 01:54 AM (IST)
शहर में नहीं करवाई फॉगिंग, लोगों को सता रहा डेंगू का डर
शहर में नहीं करवाई फॉगिंग, लोगों को सता रहा डेंगू का डर

नरेश कद, कपूरथला

loksabha election banner

विरासती शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढ़ेर की सफाई न होने से लोगों को डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी का डर सता रहा है। नगर निगम की ओर से शहर के किसी भी वार्ड में फागिंग नहीं करवाई गई है। कोरोना के डर की वजह से डेंगू व अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग सिविल अस्पताल में उपचार करवाने से डर रहे हैं। लोग निजी अस्पतालों में टेस्ट करवा रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते सेहत विभाग की डेंगू से बचाव की तैयारी अधूरी है। डेंगू के मरीज अपना इलाज निजी अस्पताल में डाक्टरों से करवा रहे है।

सिविल अस्पताल कपूरथला में हर रोज डेंगू के लक्षण वाले दो से तीन मरीज पहुंच रहे हैं। डाक्टरों के मुताबिक मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है।

सिविल अस्पताल में प्लेटलेट्स बनाने वाली मशीन लाइसेंस के अभाव में बंद कमरे में पड़ी है। आगामी दिनों में सेहत विभाग को कोरोना के साथ-साथ डेंगू से भी जंग लड़ना होगा।

सिवल अस्पताल के डॉक्टर मनदीप का कहना है कि पिछले एक सप्ताह में लगभग डेंगू के 50 संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर जांच किया गया है। किसी में भी डेंगू के ल7ण नही पाए गए। सिवल अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए छह बेड का वार्ड बनाया गया है। मरीजों के उपचार के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स बनाने वाली मशीन लाइसेंस मिलने के बाद ही काम में लाई जाएगी।

डेंगू से बचाव के लिए जागरूक कर रही टीम

सिविल अस्पातल के डॉक्टर राजीव भगत ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए सेहत विभाग की टीम गठित की गई है। टीम के सदस्य घर-घर जाकर कूलर, टंकियों में डेंगू के लारवे की जांच कर रही है। सेहत विभाग की टीम ने शनिवार को बस स्टैंड में जांच की तथा पानी से टायर और कबाड़ में से लारवा पाया गया। सेहत विभाग की टीम द्वारा पेप्सू रोडवेज का चलान भी काटा गया।

शहर के हर वार्ड में करवाई जाएगी फॉगिंग : ईओ

नगर निगम के ईओ आदर्श कुमार शर्मा से बातचीत की गई तो उन्होने कहा कि शहर में फागिग करवाई जा रही है ताकि डेंगू के मच्छर को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में शहर के हर वार्ड में फागिंग करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.