जागरण संवाददाता, कपूरथला : जिला स्तरीय विकास तालमेल और रखवाला समिति (चेयरमैन दिशा) और केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने शनिवार को चेयरमैन कम लोक सभा सदस्य जसबीर सिंह डिपा के साथ लोक सभा हलका होशियारपुर और खडूर साहिब में केंद्र और पंजाब सरकार की तरफ से चलाए जा रहे विकास प्रोजेक्टों और भलाई योजनाओं की प्रगति का जायजा लिया। जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान तकनीकी शिक्षा और जल संभाल मंत्री राणा गुरजीत सिंह भी मौजूद थे।

सोम प्रकाश और जसबीर सिंह डिपा ने अधिकारियों को आदेश दिए कि भलाई योजनाओं का लाभ निचले स्तर तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। नीति निर्माण के दौरान आम आदमी के हितों का ध्यान रखना चाहिए। कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने भी अधिकारियों से कहा कि हर लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिया जाए। होशियारपुर और खडूर साहिब के विकास के लिए नीति निर्माण और विकास प्रोजेक्टों को लागू करने के लिए सांसद सदस्यों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाए।

उन्होंने जिला प्रशासन को कोविड के नए वेरिएंट के साथ निपटने के लिए पूरी तरह चौकस रहने के लिए कहा।

उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए गए कि सड़क निर्माण प्रोजेक्ट में काम की गुणवत्ता को यकीनी बनाने के साथ-साथ प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने के लिए निजी तौर पर प्रगति की निगरानी करे।

केंद्रीय मंत्री सोमप्रकाश तरफ से भी सिविल सर्जन को सिविल अस्पताल फगवाड़ा में मोबाइल मेडिकल यूनिट और स्कैनिग मशीन की सुविधा सुनिश्चित बनाने के आदेश दिए गए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं के लिए चलाई जा रही भलाई योजनाओं, कपूरथला और फगवाड़ा नगर निगमों के कार्यो, विद्यार्थियों को वर्दियों की बांट, स्वरोजगार शुरू करने के लिए कर्ज योजना, बाल भलाई योजना, जरूरतमंद लोगों को अनाज की वितरित करने की योजना का भी जायजा लिया गया।

डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल की तरफ से विकास कामों और भलाई योजनाओं में हुई प्रगति के बारे में स्टेटस रिपोर्ट पेश की गई। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन कोविड के नए साउथ अफ्रीकन वैरियेंट की रोकथाम के लिए पूरी तरह सचेत है। कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी और फगवाड़ा में आक्सीजन प्लांट काम कर रहे है। इस अवसर पर दिशा समिति के गैर-सरकारी मेंबर, एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख, एडीसी एसपी. आंगरा, नगर निगम फगवाड़ा के कमिश्नर चरनदीप सिंह, नगर निगम कपूरथला के कमिश्नर अदित्या उप्पल, एसडीएम व सरकारी विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

Edited By: Jagran