Move to Jagran APP

आठवीं, बारहवीं की परीक्षा आज और दसवीं की 17 से

जिला शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 02:16 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 06:08 AM (IST)
आठवीं, बारहवीं की परीक्षा आज और दसवीं की 17 से

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला

loksabha election banner

जिला शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आठवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं तीन मार्च से और दसवीं की परीक्षाएं 17 मार्च से आरंभ होगी। जिले में इन परीक्षाओं के लिए 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 14 हजार 620 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। नकल पर नकेल कसने के लिए जिला शिक्षा विभाग की तरफ से कड़े कदम उठाएं गए है। इस मकसद से 12 फ्लाइंग स्क्वायड की टीमें गठित की गई है। 71 सुपरिटेंडेंट और 100 डिप्टी सुपरिटेंडेंट समेत 400 कर्मचारियों का अमला बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियुक्त किया गया है।

परीक्षा में नकल को मुकम्मल तौर पर रोकने के लिए जिला शिक्षा विभाग की तरफ से पिछले दिनों सरकारी और निजी स्कूलों के प्रिंसिपल से बैठक की गई थी। खास बात ये है कि दसवीं की परीक्षाएं जो 17 मार्च से शुरू होनी हैं, के मद्देनजर दसवीं को पढ़ाने वाली फैक्लटी की ड्यूटी दसवीं की परीक्षाएं शुरू होने तक नहीं लगेगी। इससे दसवीं के विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान होने से बचेगा।

नकल रोकने के लिए कड़े कदम : थिद

जिले के उप शिक्षा अधिकारी बिक्रमजीत सिंह थिद ने बताया कि इस बार नकल को मुकम्मल तौर पर रोककर विद्यार्थियों की काबलियत सामने लाने का लक्ष्य रखा गया है। सबसे अहम फार्मूला इस बार यह इस्तेमाल किया जा रहा है कि एक स्कूल में जो परीक्षा केंद्र बनेगा उसमें परीक्षा देने आ रहे विद्यार्थियों के स्कूल में परीक्षा केंद्र वाले स्कूल के विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा। उनके लिए तीसरा स्कूल तय किया गया है। डीओ दफ्तर में कंट्रोल रुम भी बनाया है, जिसके फोन नंबर 01822-232436 पर सुबह सात से शाम सात बजे तक किसी भी समस्या को लेकर संपर्क किया जा सकता है।

टेबल

71 जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं 14 हजार 620 छात्र देंगे वार्षिक परीक्षा

पांच हजार 840 छात्र आठवीं की परीक्षा देगे

आठ हजार 780 छात्र 12वीं की परीेक्षा देगे

12 फ्लाइंग टीम रखेगी नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.