Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण के लिए नानक देव जी के दिखाए रास्ते पर चलने की जरूरत : एडीसी

गांव नूरपुर लुभाणा के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पराली की संभाल संबंधी जागरूकता समारोह करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 12:44 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 12:44 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण के लिए नानक देव जी के दिखाए रास्ते पर चलने की जरूरत : एडीसी
पर्यावरण संरक्षण के लिए नानक देव जी के दिखाए रास्ते पर चलने की जरूरत : एडीसी

जागरण संवाददाता, कपूरथला : मानव विकास संस्थान की ओर से आटीसी मिशन सुनहरा कल प्रोग्राम के तहत गांव नूरपुर लुभाणा के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पराली की संभाल संबंधी एक दिवसीय जागरूकता समारोह करवाया गया।

loksabha election banner

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित करवाए गए, इस समारोह में एडीसी विकास अवतार सिंह भुल्लर मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि हमें पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए गुरु नानक देव जी की हवा, पानी व धरती के महत्व संबंधाी दी शिक्षाओं पर चलना चाहिए है। इस मौके पर पर्यावरण की स्वच्छता संबंधी बच्चों की पेटिग व भाषण मुकाबले करवाए गए, जिनमें कांजली, खीरांवाली, खुखरैण व नूरपुर लुभाणा के सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया।

मुकाबलों में जज की भूमिका नवदीप कौर, सूजय उपाध्याय, गौतम व डॉ. अमित सलारिया ने निभाई। विजेताओं को मुख्यातिथि अवतार सिंह भुल्लर ने सम्मानित किया गया। इस मौके पर उन्होंने पराली की संभाल के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए जागरूकता वेन को भी झंडी देकर रवाना किया।

इससे पहले स्कूल के प्रिसिपल पुनीत पूरी ने मुख्य मेहमान व स्कूलों से आए अध्यापक साहिबान का स्वागत किया। इस मौके पर मानव विकास संस्थान की ओर से राजबीर सिंह ने समारोह के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए किसानों को पराली की संभाल करने व इसका प्रयोग मिटटी की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने के लिए करने को कहा। स्टेज सचिव की भूमिका बलविदर सिंह ने निभाई। इस दौरान मानव विकास संस्थान की ओर से हीरा, जसबीर कौर, कुलदीप सिंह, मुनीश कुमार व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.