Move to Jagran APP

दीवाली के बाद डेंगू के मरीजों में वृद्धि, 43 नए मरीज मिले

विरासती शहर कपूरथला में डेंगू ने एक बार फिर से अपना डंक दिखाना शुरु कर दिया है।दीवाली के त्योहार के जाते ही डेंगू के मरीजों में भारी वृद्धि देखने को मिली। और एक सप्ताह पहले डेगू के मरीजों की संख्या कपूरथला में 23 थी और अब डेगू के मरीजों की संख्या 65 तक पहुचं गई है। और जिले भऱ में डेंगू के मरीजों की संख्या 522 के पार पहुंच गई है। हालाकि नगर कौसिल द्वारा

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 01:46 AM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 01:46 AM (IST)
दीवाली के बाद डेंगू के मरीजों में वृद्धि,  43 नए मरीज मिले
दीवाली के बाद डेंगू के मरीजों में वृद्धि, 43 नए मरीज मिले

संवाद सहयोगी, कपूरथला : दीवाली के बाद डेंगू का डंक और तीखा हो गया है। त्योहार से पहले डेंगू के मरीजों की संख्या कपूरथला में 23 थी और अब डेगू के मरीजों की संख्या 65 तक पहुंच गई है। जिले भर में मरीजों की संख्या 522 के पार पहुंच गई है। हालांकि नगर कौंसिल की ओर से शहर में लगातार फौ¨गग करवाई जा रही है और स्वस्थ्य टीमें घर घर जाकर कर घरों की चेंकिग कर रही लेकिन इसके बावजूद दिन प्रति दिन डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि होना बड़ा हैरानीजनक है।

loksabha election banner

उधर डेंगू के डंक से चि¨तत होकर सिविल अस्पताल की एसएमओ डॉ. रीटा बाला, डॉ. राजीव भगत, डॉ. नवनीत कौर ने नगर कौंसिल के कार्यालय जाकर नगर कौंसिल के ईओ कुलभूषण से डेंगू की डंक की रोकथाम के लिए पूरे शहर में फो¨गग करवाने का दौर जारी रखने को कहा। कूलभूषण ने एसएमओ रीटा बाला से हुई लगभग एक घंटा मी¨टग में आश्वासन दिया कि कि डेंगू के डंक से शहर निवासियों को बचाने के लिए फोंगिग लगातार करवाई जाएगी।

शनिवार को 65 तक पहुंच गई है।

सिविल अस्पताल कपूरथला की रिपोर्ट के अनुसार कपूरथला में डेंगू के मरीजों की संख्या 23 से बढ़ कर शनिवार को 65 तक पहुंच गई है। फगवाड़ा के पाछटा में भी डेंगू का कहर अभी तक जारी है। फगवाड़ा में डेंगू के मरीजों की संख्या 283, पाछटा में 105, कपूरथला में 65 और जिले भर में डेंगू की कुल संख्या पहुंची 522 तक पहुंच गई। सरकारी आकडों के अनुसार संदिग्ध मरीजों के जिले भर में डेंगू के 889 टेस्ट हुए जिन में 522 पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे शहर निवासियों को डेंगू के डंक के कारण लोगो में दहशत का माहौल है। कई लोग सरकारी अस्पतालों को छोड़ प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं, जिससे यह आंकड़ा ओर भी बढ़ रहा है।

30 घरों का सर्व किया तो इन 30 घरों के 2 घरों में डेंगू का लारवा

शनिवार को स्वस्थ्य विभाग की टीम शहर के कई मोहल्लों में जाकर लगभग 30 घरों का सर्व किया तो इन 30 घरों के 2 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया तो उन्होंने तुरंत लारवे को खत्म कर दिया। कौंसिल व स्वस्थ्य विभाग द्वारा शहर के सभी वार्डों में फो¨गग का कर्म जारी व घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद मरीजों की संख्या में रोजाना हो रही बढोतरी गहरी ¨चता का विषय है। हालांकि सिविल अस्पताल में डेंगू से पीडित मरीजों का मुफ्त इलाज हो रहा है, इसके बावजूद भी सिविल अस्पताल में डेंगू के मरीजों का आना जारी। जब इस बारे में दैनिक जागरण ने शनिवार को सिविल अस्पताल का दौरा किया तो पाया कि रविवार तक जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या का आकड़ा 522 तक पहुंच गया है। दिनों दिन जिले के डेंगू के मरीजों की संख्या दिन प्रति दिन बढती जा रही है।

अब तक जिले डेंगू के मरीजों की संख्या 522 तक पहुंच गई है। फगवाडा में 283, जिनमें पांषटा में 105, कपूरथला में 65, काला संघिया में 28, सुल्तानपुर लोधी में 10, टिब्बा में 7, भुलत्थ में 3, ढिलवा 19, बेगोवाल 2, मरीज डेंगू से पीडित पाए गए। प्रशासन के कडे निर्देशों के बाद नगर कौसिल के अच्छे प्रबंधों के बावजूद भी डेंगू का प्रकोप दिन प्रति दिन बढता जा रहा है। लोग सरकारी अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी इलाज करवा रहे है। सिविल अस्पताल के डॉ. राजीव भगत का कहना है कि दिन प्रति दिन बड रही डेंगू के मरीजों की वृद्धि होने के कारण सिविल अस्पताल की एसएमओ डा. रीटा बाला ने अपने अन्य टीम के साथ नगर कौसिल के ईओ कूलभूषण गोयल के साथ मी¨टग कर डेगू की रोकथाम के लिए फो¨गग को ओर तेज करने के लिए कहा गया है। ओर उन्होंने कहा कि डेंगू के मरीजों का इलाज व सभी तरह के टैस्ट सिविल अस्पताल में निशुल्क किए जा रहे है तो उन्होंने शहर निवासियों को अपील की है कि अपने घरों व आस पास सफाई रखे ओर अपने घरों में साफ पानी भर कर न रखें जरुरत पडने पर यदि पानी भरा हुआ है तो उसे अच्छी तरह ढक कर रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.