Move to Jagran APP

फगवाड़ा में 55.97 प्रतिशत मतदान, ईवीएम में बंद प्रत्याशियों का भविष्य

सोमवार को फगवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 02:27 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 02:27 AM (IST)
फगवाड़ा में 55.97 प्रतिशत मतदान, ईवीएम में बंद प्रत्याशियों का भविष्य
फगवाड़ा में 55.97 प्रतिशत मतदान, ईवीएम में बंद प्रत्याशियों का भविष्य

अमित ओहरी, फगवाड़ा

loksabha election banner

सोमवार को फगवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान पूरी तरह से शातिपूर्ण रहा। फगवाड़ा में 55.97 प्रतिशत वोटिंग हुई। 220 मतदान केंद्रों पर लोग सुबह सात बजे से ही वोट डालने के लिए पहुंचने लगे। सुबह के समय वोट डालने का काम काफी धीमा रहा, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया, लोग मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ बढ़ती गई। फगवाड़ा के कुछ मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे तक के बाद भी वोट डालने का काम जारी रहने की सूचना है। मतदान को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए थे।

मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

फगवाड़ा में मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी जोश देखने को मिला। पहली बार वोट डाल रहे युवा काफी खुश थे। चलने में लाचार कई बुजुर्ग और महिलाएं अपने परिवारिक सदस्यों के सहारे एवं व्हील चेयर पर वोट देने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे। केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश सुबह ही पत्नी अनीता सोम प्रकाश, बेटे संजीव कैंथ गोल्डी के साथ अर्बन एस्टेट में स्थित कम्यूनिटी हाल में मतदान केंद्र में पहुंचकर वोटर डाला। उन्होंने अकाली-भाजपा के उम्मीदवार राजेश बाघा के साथ शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर बनाए गए बूथों का दौरा कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

इसके अलावा कांग्रेस उम्मीदवार बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आइएएस) सहित बसपा के प्रत्याशी ठेकेदार भगवान दास, आप उम्मीदवार संतोष कुमार गोगी व लोक इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी जरनैल नंगल ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद मतदान केंद्रों का दौरा करते दिखे।

कड़ी सुरक्षा में करवाया गया मतदान

जिला प्रशासन की तरफ से मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। फगवाड़ा में कुल 1 लाख 84 हजार 903 मतदाता हैं। इनमें 97361 पुरुष और 87535 महिला मतदाता थी, सोमवार को हुए मतदान के दौरान 55.97 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। 21 केपीटी 114

बलविंदर सिंह धालीवाल।

फगवाड़ा में लोगों ने कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया है : धालीवाल

कांग्रेस उम्मीदवार बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आइएएस) ने मतदाताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 55.97 मतदान होने से यह प्रमाणित हो गया है कि लोगों ने पंजाब की कैप्टन अमरिदर सिंह की सरकार के हक में फतवा दिया है। उन्होंने कहा कि 24 अक्टूबर को आने वाले चुनावी परिणाम काग्रेस के पक्ष में होंगे। धालीवाल ने कहा कि प्रदेश की कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व में बनी कांग्रेस सरकार ने पंजाब हित व लोकहित में शानदार काम किया है, इससे प्रदेश का हर वर्ग खुश है। और इसी का परिणाम है कि फगवाड़ा में कांग्रेस के पक्ष में लहर चली है। 21 केपीटी 115

राजेश बाघा।

फगवाड़ा से भाजपा चौथी बार जीत दर्ज करेगी : राजेश बाघा

अकाली भाजपा के उम्मीदवार राजेश बाघा ने कहा कि फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 55.97 प्रतिशत मतदान होना, अकाली भाजपा के पक्ष में जाता है। उन्होंने कहा कि फगवाड़ा विधान सभा क्षेत्र से भाजपा पिछले तीन विधानसभा चुनाव लगातार जीतती आ रही है, इस बार भी भाजपा ही जीत दर्ज करेगी। राजेश बाघा ने कहा कि पूर्व की अकाली भाजपा सरकार के समय फगवाड़ा सर्वपक्षीय विकास हुआ था, जबकि कांग्रेस की सरकार आने पर विकास कार्य रुक गए।

21 केपीटी 116

संतोष कुमार गोगी।

लोगों ने बदलाव के लिए किया मतदान : संतोष कुमार

फगवाड़ा से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार संतोष कुमार गोगी ने कहा कि फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 55.97 प्रतिशत मतदान होना आम आदमी पार्टी के पक्ष में जाता है। उन्होंने कहा कि फगवाड़ा के लोगों में आम आदमी पार्टी को वोट डालने को लेकर खासा उत्साह था। लोग अकाली- भाजपा और काग्रेस से छुटकारा चाहते हैं। अब आम आदमी पार्टी के अस्तित्व में आने से लोगों को विकल्प मिल गया है। लोगों ने बदलाव के लिए मतदान किया है।

2017 के मुकाबले 16.71 फीसद कम हुआ मतदान

फगवाड़ा विधानसभा हलके में वर्ष 2017 में हुए विस चुनावों के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है। वर्ष 2017 में जहां 72.68 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं इस बार 2019 के उपचुनाव में 55.97 प्रतिशत के करीब मतदान हुआ है। पूर्व के मुकाबले कम हुआ मतदान प्रतिशत किस उम्मीदवार को नुकसान व फायदा करेगा, यह 24 अक्टूबर के नतीजे से पता चलेगा।

उपचुनाव को लेकर भाजपाइयों में कम दिखा क्रेज

फगवाड़ा उपचुनाव को लेकर जहां कांग्रेसियों में भारी उत्साह पाया गया और मतदान केन्द्रों के बाहर दूरी पर लगने वाले बूथों पर बड़ी संख्या में कांग्रेसी बैठे रहे, वहीं भाजपा के बूथों पर कोई खास रौनक नजर नहीं आई। इसके अलावा भाजपा के कुछेक बूथों पर कोई भी अकाली भाजपा का वर्कर न होने की वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल होती रही। केन्द्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने दो बार फगवाड़ा हलके से विधान सभा का चुनाव लड़ा व 2019 में लोक सभा का चुनाव लड़ा, इस दौरान भाजपा नेताओं में भारी उत्साह व जोश देखा गया और भाजपा नेताओं व वर्करों ने कड़ी मेहनत की। इस बार भाजपा ने फगवाड़ा हलके के उपचुनाव में राजेश बाघा को उम्मीदवार बनाया। लेकिन इस बार भाजपाईयों में पूर्व के चुनावों की तरह जोश व उत्साह देखने को नहीं मिला।

कांग्रेस प्रत्याशी को चुनाव आयोग का नोटिस, पोलिंग स्टाफ बदला

फगवाड़ा से कांग्रेस के प्रत्याशी बलविंदर सिंह धालीवाल सोमवार सुबह अपने परिवार सहित बूथ नंबर 184 पर मतदान करने गए थे। इस दौरान धालीवाल ने पार्टी के चुनाव चिन्ह वाला मफलर डाल रखा था। इसे लेकर शिकायत मिलने पर चुनाव आब्जर्वर के आदेश पर कांग्रेस प्रत्याशी को नोटिस जारी किया गया है। एसडीएम लतीफ अहमद ने बताया कि मामले को लेकर कांग्रेस उम्मीदवार को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं उक्त बूथ के पूरे पोलिंग स्टाफ को बदलकर नया पोलिंग स्टाफ वहां तैनात किया गया है।

वोट डालने आने वाले बुजुर्गो को हुई परेशानी

फगवाड़ा में कुछ मतदान केंद्रों पर बुजुर्गो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बूथों पर व्हीलचेयर का प्रबंध न होने के चलते बुजुर्गो के पारिवारिक सदस्य बड़ी मुश्किल से उन्हें मतदान केन्द्र के अंदर लेकर गए। लेकिन जब मामला प्रशासन के ध्यान में आया तो वहां व्हीलचेयर भेज दी गई।

उपचुनाव के बीच खुले रहे बाजार, कम हुआ मतदान

फगवाड़ा विधान सभा सीट के लिए सोमवार को हुए उपचुनाव में लोगों में वोटिंग को लेकर उत्साह नजर नहीं आया। आलम यह रहा कि छुट्टी की घोषणा के बावजूद त्योहारी सीजन के चलते फगवाड़ा के अधिकतर बाजार पूरी तरह से खुले रहे। जिसके चलते पोलिंग केन्द्रों पर लोगों की भीड़ बेहद कम दिखाई दी। ऐसे में 2017 के मुकाबले मतदान भी बेहद कम हुआ। देखा गया कि लोग वोटिंग करने जाने की बजाए अपनी दुकानों पर बैठे रहे, वहीं दुकानों पर काम करने वाले लड़कों को भी छुट्टी न मिलना मतदान प्रतिशत में कमी का कारण माना जा रहा है। लोगों में चर्चा थी कि मतदान छुट्टी वाले दिन रविवार को होना चाहिए था।

कब कैसी रही मतदान की स्थिति

समय मतदान की स्थिति

9 बजे तक 7.6 प्रतिशत

11 बजे तक 17.5 प्रतिशत

1 बजे तक 28.31 प्रतिशत

3 बजे तक 38.16 प्रतिशत

5 बजे तक 49.19 प्रतिशत

6 बजे तक 55.97 प्रतिशत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.