Move to Jagran APP

Punjab Weather News: तापमान पहुंचा 45 पार, धूप और लू से फिर परेशान हुए लोग; अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

पूरे देश में इन दिनों गर्मी की प्रचंड प्रकोप चल रहा है। पंजाब के कपूरथला में मंगलवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं इस भीषण गर्मी में लोग बिजली कटौती से भी परेशान है। गर्मी का असर से बाजारों की रौनक भी गायब है।

By harnek Singh Edited By: Rajiv Mishra Wed, 12 Jun 2024 08:59 AM (IST)
पंजाब के कपूरथला में 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा

जागरण संवाददाता, कपूरथला। पिछले दिनों हुई वर्षा के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के बाद अब तापमान एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। लगातार दो दिन से तेज धूप निकल रही है। इस वजह से दिन के समय लू चल रही है और लोग परेशान हो रहे हैं।

मंगलवार को विरासती शहर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लू की वजह से हीट स्ट्रोक आदि की समस्या आ सकती है।

इन वजहों से भी होती है तापमान में वृद्धि

मौसम विशेषज्ञ डा. दलजीत सिंह कहते हैं कि केवल धूप निकलने से ही तापमान में वृद्धि नहीं होती बल्कि जगह-जगह आग लगा देने, प्लास्टिक जलाने, सूखे पत्तों आदि को आग लगाने देने के कारण भी तापमान बढ़ता है।

ऐसे में इन बुरी आदतों से परहेज रखते हुए पौधे लगाए। जल्द ही मानसून आने वाला है और अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनके पेड़ बनने तक की संभाल करें।

बिजली की कटौती से भी परेशान हैं लोग

कचहरी व तहसील में काम के लिए आए लोग भी गर्मी से काफी परेशान दिखे। कचहरी में काम से आए गांव बरिंदपुर के निवासी बगीचा सिंह बताते है कि एक तो बिजली की कटौती उपर से गर्मी का प्रकोप से शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो गई है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा।

बाजारों पर भी पड़ने लगा गर्मी का असर

तेज गर्मी के चलते शहर का बाजारों में भी कोई खास चहल पहल नजर नहीं आई। तेज धूप व गर्म हवा से आफत मची हुई है। मौसम विभाग की माने तो बुधवार को दिन का तापमान 45 डिग्री तो रात में 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, वीरवार को 46 डिग्री सेल्सियस और रात का 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Punjab: दो पुलिसकर्मी नौकरी दिलाने के नाम पर वसूल चुके थे लाखों, सीएम मान की सख्ती से दबोचे गए; पढ़ें पूरा मामला

बाजारू वस्तुओं के उपयोग से परहेज करें

सिविल अस्पताल के मेडिकल स्पेशलिस्ट डाक्टरों के मुताबिक इस बार पिछले साल की तुलना में इन बार कुछ ज्यादा ही गरमी पड़ रही है। वैसे तो सबसे अच्छा है कि पानी खूब पिए, और सड़कों के किनारे रेहड़ी के जूस से बचें क्योंकि अक्सर साफ सफाई के अभाव के चलते गंदगी से पीलिया और डायरिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

तेज गर्मी में गर्भवती महिलाओं को बचना चाहिए। इन दिनों बाहर के खुली चीजों को खाने से पूरी तरह परहेज रखें,। अन्यथा लूज मोशन व उल्टी दस्त की शिकायत हो सकती है। शरीर को पूरा ढककर रखे, आंखों में चश्मा लगाकर रखे। बीच बीच में साफ पानी के छींटे भी मारते रहे।

यह भी पढ़ें- Punjab Special Trains: रेलों की लेटलतीफी का रेलवे ने निकाल लिया गजब का तोड़! अब इन रूटों पर चलेंगी ये समर स्पेशल ट्रेनें