Move to Jagran APP

71 में से 39 अस्पतालों में कोरोना का कोई मरीज दाखिल नहीं

कोरोना की दूसरी लहर के दम तोड़ते ही सरकारी व निजी अस्पतालों में दाखिल कोरोना के लेवल-दो व लेवल-तीन के मरीजों में भारी कमी आई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 07:01 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 07:01 AM (IST)
71 में से 39 अस्पतालों में कोरोना का कोई मरीज दाखिल नहीं

जागरण संवाददाता, जालंधर : कोरोना की दूसरी लहर के दम तोड़ते ही सरकारी व निजी अस्पतालों में दाखिल कोरोना के लेवल-दो व लेवल-तीन के मरीजों में भारी कमी आई है। लेवल दो के 71 निजी अस्पतालों में से 39 में कोरोना का एक भी मरीज दाखिल नहीं है। लेवल-3 के 36 अस्पतालों में से 15 में भी कोई मरीज नहीं है। सिविल अस्पताल में भी सिर्फ 21 मरीज दाखिल है। उसी कारण अस्पताल की तीसरी मंजिल पर फीमल सर्जिकल वार्ड में बनाए आईसीयू के खाली होने के बाद उसे ताला लगा दिया है। मुख्य आईसीयू में कोरोना के गंभीर मरीजों को शिफ्ट किया गया है। सिविल में मरीज कम होने के बाद सेहत विभाग ने ईएसआई अस्पताल में चल रही सेवाओं को वापस सिविल अस्पताल में शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। एक-दो दिन में ईएसआई अस्पताल व सिविल अस्पताल में लोगों को सेवाएं मिलेंगी। जिला प्रशासन के अनुसार, जिले में लेवल दो के सिर्फ 65 मरीज दाखिल है जबकि लेवल तीन के 87 मरीज हैं। वेंटीलेटर पर भी मात्र 19 लोग है जबकि 188 वेंटीलेटर खाली हो गए है। 31 अस्पतालों में बनाए कोविड केयर सेंटर भी हटा लिए गए जबकि मई में कोरोना की दूसरी लहर देख 102 अस्पतालों में सेंटर बनाया गया था। मई में हालात ये हो गए थे कि अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे थे और मरीजों को अमृतसर शिफ्ट करना पड़ रहा था। अब हालात काबू आने पर निजी अस्पताल संचालकों ने भी रूटीन ओपीडी सर्विस शुरू दी है।

loksabha election banner

आइएमए से चर्चा निजी अस्पताल में बेड कम किए जाएंगे : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह ने बताया कि आईएमए से तालमेल कर निजी अस्पतालों में कोरोना इमरजेंसी के लिए कुछ बेड आरक्षित कर शेष दूसरे मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल करने के विषय पर विचार करेंगे। इमरजेंसी हालात में बढ़ सकती है बेड क्षमता : आइएमए

आईएमए के नेशनल उपप्रधान डा. नवजोत सिंह दहिया ने कहा कि कुछ अस्पतालों ने कोविड केयर सेंटर बंद करने व बेड क्षमता कम करने को लेकर सेहत विभाग को सूचित किया है। कई-कई दिन से अस्पताल में नए मरीज नहीं आ रहे। इमरजेंसी हालात में दोबारा सेहत विभाग को सूचित कर बेड क्षमता बढ़ाई जा सकती है।

-------- इतने बेड खाली

लेवल -2 1389

लेवल-3 511

वेंटीलेटर 1 169

सिविल में सिर्फ 40 बेड आरक्षित रखे गए

सिविल अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. सीमा ने बताया कि अस्पताल में मरीजों की संख्या काफी कम हो गई है। लेवल-3 के मरीजों के लिए ट्रामा वार्ड के आईसीयू में 18 व लेवल-2 के लिए मेल मेडिकल वार्ड में 28 बेड रखे गए है। जो वार्ड खाली करवाए गए है उनको सैनिटाइज करवाया जा रहा है। जल्द ही ईएसआई अस्पताल में चल रही सिविल अस्पताल की सेहत सुविधाओं को वापस शिफ्ट किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.