Move to Jagran APP

इस पंजाबी मुंडे की इंद्रधनुषी पगड़ी की दुनिया हुई दीवानी, यह खास बात बनी पहचान, ओबामा भी मुरीद

एक पंजाबी मुंडे ने अपनी इंद्रधनुषी पगड़ी से दुनियाभर के लोगों को दीवाना बना रखा है। अमेरिका में रह रहे न्यूरोसाइंटिस्ट जीवनदीप कोहली ने अपने अंदाज में खास पहचान बनाई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 10:31 AM (IST)
इस पंजाबी मुंडे की इंद्रधनुषी पगड़ी की दुनिया हुई दीवानी, यह खास बात बनी पहचान, ओबामा भी मुरीद
इस पंजाबी मुंडे की इंद्रधनुषी पगड़ी की दुनिया हुई दीवानी, यह खास बात बनी पहचान, ओबामा भी मुरीद

जालंधर, जेएनएन। अमेरिका में इन दिनों एक सिख व उसकी इंद्रधनुष पगड़ी चर्चा का विषय बनी हुई है। पेशे से न्यूरोसाइंटिस्ट जीवनदीप कोहली की सतरंगी पगड़ी के दुनिया भर में लोग दीवाने हो रहे हैं। पंजाब में वह काफी चर्चाओं में है। इस पंजाबी मुंडे ने कुछ दिन पहले ट्विटर पर सात रंगों वाली पगड़ी पहन फोटो पोस्ट की थी। ट्वीट के साथ ही जीवनदीप ने अपने जीवन के अनछुए पहलू व अपनी पहचान को भी उजागर किया। उसने अपने जीवन के राज उजागर किए हैं और इस कारण उसकी खास पहचान बन रही है। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भी जीवनदीप के मुरीद हो गए हैं।

loksabha election banner

जीवनदीप ने लिखा है, 'मुझे दाढ़ी वाले बाइसेक्सयुल न्यूरो साइंटिस्ट व बेकर होने पर मान है। मैं खुश हूं कि अपनी पहचान के इन सभी पहलुओं को व्यक्त करने में मैं सक्षम हूं। मैं दूसरों के लिए समान स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना जारी रखूंगा।' अमेरिका के 'प्राइड मंथ' के तहत पोस्ट किए गए जीवनदीप के इस ट्वीट को लोगों द्वारा खूब पंसद किया जा रहा है। महज चार दिन में उनके ट्वीट व सप्तरंगी पगड़ी को 35000 हजार से अधिक लाइक व पांच हजार से अधिक कमेंट मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें: वैष्‍णो देवी से श्रद्धालुओं संग लौट रही बच्‍ची हो गई 'गायब', फिर ऐसा हुआ कि लगे माता के जयकारे

सैन डिएगो में रहते जीवनदीप कोहली ने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि उसने खुद यह पगड़ी पहनी है और इसके लिए उसने करीब एक दशक तक अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि उनकी यह पगड़ी रोजाना पहनी जाने वाली सामान्य काली पगड़ी की तरह ही है, लेकिन अब यह पगड़ी विभिन्न रंगों के सुमेल के साथ पूरी हुई है। इसे बांधने व सुरक्षा पिन लगाने में उसे घंटों लग गए, लेकिन अब उसे इस पगड़ी की असल कीमत का पता चला है। उन्होंने इस क्षण को अपने जीवन का गौरवमयी पल व खुद को इसे अब पहनने लायक बताया।

उनके इस ट्वीट के वायरल होने के बाद उन्होंने लिखा कि उन्होंने यह कल्पना भी नहीं की थी कि उनका यह ट्वीट इतना चर्चा का विषय बन जाएगा। उसे सोशल मीडिया पर मिले इस प्यार व सहयोग से बहुत खुशी महसूस हो रही है। बता दें कि जीवनदीप कोहली अमेरिका के 'द ग्रेट अमेरिकन बेकिंग शो' के प्रतियोगी भी रह चुके हैं। इसी शो ने उन्हें अमेरिकन कम्यूनिटी में अलग पहचान दी थी।

 यह भी पढ़ें: मां के निधन के बाद स्‍वीेडन बेटी के पास गए थे गोयल दंपती, फिर ऐसे मौत खींच लाई यहां

बराक ओबामा ने भी की तारीफ

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी जीवनदीप की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ' आपको खुद पर गर्व कर आज बहुत कुछ मिला है जीवनदीप। इस देश में थोड़ी और समानता लाने के लिए आप जो भी कुछ करते हैं, उसके लिए धन्यावाद। वैसे आपकी पगड़ी बहुत अच्छी लग रही है। सभी को प्राइड मंथ की शुभकामनाएं।'

क्या है प्राइड मंथ

बता दें कि प्राइड महीने एक मुहिम की तरह है। इसकी शुरुआत 1 जून से होती है। 1969 के जून में न्यूयॉर्क में  स्टोनवेल दंगे हुए थे। यह समान अधिकारों के लिए किए गए आंदोलन में एक नया मोड़ साबित हुए थे। इसकी याद में एलजीबीटीक्यू नामक संस्था ऐसे लोगों को सम्मानित करती है जो समानता के अधिकार की मुहिम में योगदान देते हैं व इसके हिस्सा लेते हैं। जीवनदीप कोहली ने भी इसी मुहिम के तहत 1 जून को अपनी इंद्रधनुषी पगड़ी पहन अपने बारे में बताया था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.