Move to Jagran APP

दूध में जहर मिलाकर तीन बच्चों समेत मां ने की खुदकुशी, डेढ़ साल से घर नहीं आया था पति

आदमपुर के गांव माणको में एक महिला ने अपने तीन बच्चों के साथ खुदकुशी कर ली। बताया जा रहा है कि सभी ने दूध में जहरीला पदार्थ मिलाकर पिया है।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 10:33 AM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 10:01 AM (IST)
दूध में जहर मिलाकर तीन बच्चों समेत मां ने की खुदकुशी, डेढ़ साल से घर नहीं आया था पति
दूध में जहर मिलाकर तीन बच्चों समेत मां ने की खुदकुशी, डेढ़ साल से घर नहीं आया था पति

जेएनएन, जालंधर/ आदमपुर। आदमपुर के गांव माणको में एक महिला ने अपने तीन बच्चों के साथ खुदकुशी कर ली। बताया जा रहा है कि सभी ने दूध में जहरीला पदार्थ मिलाकर पिया है। मृतकों की पहचान बखिंशद (47) पत्नी हरजीत सिंह, उसके बेटों जसप्रीत सिंह (18), हरमनजीत सिंह (11) और बेटी बलप्रीत कौर (14) के रूप में हुई है। हरजीत दुबई में ट्रक चलाता है और पिछले डेढ़ साल से घर नहीं आया। पुलिस ने गिलास, पतीला और उनमें बचे दूध को जब्त कर जांच के लिए भेज दिया है। सामूहिक खुदकुशी के लिए पुलिस आर्थिक तंगी को कारण मान रही है।

loksabha election banner

एसएसपी देहाती नवजोत माहल ने कहा कि प्रारंभिक जांच में परिवार पर कर्ज होने और मकान गिरवी होने की बात सामने आई है, लेकिन अभी पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस हरजीत के लौटने का इंतजार कर रही है ताकि सारी बातें स्पष्ट हो सकें। पुलिस के अनुसार शुक्रवार रात करीब 11.30 बजे जसप्रीत सिंह ने अपने पड़ोसी गोल्डी को फोन कर घर बुलाया। जब गोल्डी छत के रास्ते पहुंचा तो  बखिंशद कौर और जसप्रीत उलटियां कर रहे थे और बुरी तरह से तड़प रहे थे। बलप्रीत और हरमनजीत बेसुध पड़े थे। गोल्डी ने पड़ोस में रहते  बखिंशद के ससुरालियों को बुलाया। तब तक बलप्रीत और हरमनजीत की मौत हो चुकी थी।  बखिंशद और जसप्रीत को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी भी मौत हो गई।

पुलिस का मानना है कि बच्चों को पता था कि वे जहर मिला हुआ दूध पी रहे हैं। गोल्डी ने अपने बयान में कहा है कि जसप्रीत ने उसे कहा था कि उन्होंने दूध में जहरीली गोलियां मिलाकर पी ली हैं। घटना के बार में दुबई में हरजीत सिंह को सूचना दे दी है। उसके आने पर पुलिस अगली कार्रवाई करेगी, फिलहाल शव पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिए हैं। देहात पुलिस के एसपी इंवेस्टीगेशन राजवीर सिंह ने कहा कि मामला पेचीदा है, पुलिस की जांच जारी है। जांच के बाद ही असली कारण सामने आ पाएंगे।

राज्य स्तरीय एथलीट थी बलप्रीत, पांच गोल्ड जीते थे

संत बाबा भाग सिंह स्कूल में 10वीं की छात्र बलप्रीत कौर राज्य स्तरीय एथलीट थी। उसने जिला स्तर पर पांच गोल्ड मेडल जीते थे। उसका बड़ा भाई जसप्रीत 12वीं तक पढ़ा था और छोटा भाई हरमनजीत छठी कक्षा का छात्र था।

पति और पत्नी के बीच हो सकती है अनबन

शुरुआती जांच में पुलिस मान रही है कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने और कर्जे की वजह से यह खुदकुशी हो सकती है, हालांकि जहां मां व तीन बच्चों ने जहरीली वस्तु खाकर खुदकुशी की, वो तीन मंजिला कोठी है। कोठी में दो एयरकंडीशनर भी लगे हुए हैं। गांव वालों का यह भी कहना है कि यह बात समझ नहीं आ रही कि अचानक ऐसा क्या हो गया कि उन्होंने खुदकुशी कर ली। हालांकि ग्रामीणों का यह भी कहना है कि पति-पत्नी के बीच कोई अनबन हो सकती है। पुलिस भी यह आशंका जता रही है कि कहीं ऐसा न हो कि उसका पति पैसे न भेज रहा हो और रिश्तेदार की शादी में भी वो नहीं आया। हालांकि अभी यह सब कयास ही हैं क्योंकि पति के बयान दर्ज करने से पहले इस बारे में कोई पुष्टि करना संभव नहीं।

डेढ़ साल से पति लौटा नहीं था, दो सप्ताह पहले थी शादी 21वीं सालगिरह

शरनजीत सिंह ने बताया कि उनके बड़े भाई हरजीत सिंह और बङ्क्षख्शद कौर की मार्च 1998 में शादी हुई थी। हरजीत करीब 26 साल से दुबई में काम कर रहा है। वह अकसर साल में दो बार गांव आता था और करीब डेढ़ साल पहले वह गांव से होकर गया है। उन्होंने बताया कि दो सप्ताह पहले ही बखिंशद और हरजीत की 21वीं शादी सालगिरह गुजरी थी। जबकि 24 को भतीजे की शादी भी हुई थी। सब बहुत खुश थे, किसी ने सोचा भी नहीं था कि यह हादसा पेश आ जाएगा। उन्होंने कहा कि हरजीत की कागजी कार्रवाई पूरी न होने के कारण वह शादी में शामिल नहीं हो सका था। लेकिन कुछ दिन पहले ही उसने बताया था कि वह आठ अप्रैल को आ रहा है।

नहीं मिला कोई सुसाइड नोट

डीएसपी गुरदेव सिंह ने कहा कि कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। जबकि परिजनों व इलाके के रहने वालों लोगों से पूछताछ के दौरान भी आत्महत्या का कारण साफ नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि परिवार पर एक लाख कर्ज की बात सामने आ रही है। परिवार जिस घर में रह रहा था उससे यह नहीं माना जा सकता कि कोई आर्थिक परेशानी आत्महत्या का कारण हो। पुलिस मामले की जांच कर रही है। महिला के पति के विदेश से आने के बाद ही असली कारणों का पता चल सकता है।

मायके घर से मंगाए दूध में जहर मिला दी जान

गांव माणकों के साथ लगते गांव कंदोला में महिला कौर का मायका है। मायके घर में भैंसें होने के कारण उसके घर में दूध वहीं से आता था। रोज की तरह नानी घर से जसप्रीत दूध लेकर शाम सात बजे लौटा था। डीएसपी आदमपुर गुरदेव सिंह ने बताया कि मौके से मिले दूध के तीन गिलासों से ऐसा लग रहा है कि तीनों ने दूध में ही जहरीला पदार्थ मिलाकर पीया है। घर में पड़े दूध और गिलासों को जांच के लिए भेजा जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.