Move to Jagran APP

स्मार्ट भक्तों की वर्चुअल भक्ति, एप्स पर भजन और गरबा के स्टैप्स सीखने भी हुए आसान

डिजीटल दुनिया के आने के बाद अब भक्ति करने का तरीका भी डिजीटल हो गया है। मोबाइल पर नवरात्र से रिलेटिड हर ऐप उपलब्ध है। आरती, पाठ, भजन, गरबा के लिए भजन और बॉलीवुड के गाना, डांस स्टेप्स से लेकर पूजा पाठ की हर विधि विधान की ऐप लोगों के बीच ट्रेंडी बन गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 12:51 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 12:51 PM (IST)
स्मार्ट भक्तों की वर्चुअल भक्ति, एप्स पर भजन और गरबा के स्टैप्स सीखने भी हुए आसान
स्मार्ट भक्तों की वर्चुअल भक्ति, एप्स पर भजन और गरबा के स्टैप्स सीखने भी हुए आसान

भावना पुरी, जालंधर : डिजीटल दुनिया के आने के बाद अब भक्ति करने का तरीका भी डिजीटल हो गया है। मोबाइल पर नवरात्र से रिलेटिड हर ऐप उपलब्ध है। आरती, पाठ, भजन, गरबा के लिए भजन और बॉलीवुड के गाना, डांस स्टेप्स से लेकर पूजा पाठ की हर विधि विधान की ऐप लोगों के बीच ट्रेंडी बन गए हैं। कुछ ऐप्स तो इतनी शानदार हैं कि उनमें वर्चुअल माता पर पुष्प चढ़ाने, मंदिर की घंटी बजाने तथा दीया जलाने का भी ऑप्शन है। भक्ति को दिखाने के मामले में भी लोग पीछे नहीं है। देवियों और उनकी ज्योति वाले बैकग्राउंड के साथ फोटोफ्रेम्स, ग्री¨टग कार्ड, व्हाट्सऐप इमेजिस, जिफ फाइल्स और वीडियो खूब शेयर हो रही हैं। नवरात्र में मोबाइल के वॉलपेपर के लिए कई ऑप्शन मौजूद है। लोगों के घरों में पहले स्पीकरों पर कैसेट या सीडी के साथ भजन लगते थे या फिर टीवी पर लोग भजन लगाते थे, अब काम बेहद आसान हो गया है.. मोबाइल के साथ स्पीकर या स्मार्ट टीवी को अटैच करते ही अपनी पसंद के भजन सुन सकते हैं। टीवी पर गरबा के डांस स्टेप्स प्ले करके डांस सीख सकते हैं। मोबाइल के साथ-साथ अब हमारा टीवी भी स्मार्ट हो गया है। कई तरह की ऐप्स हम टीवी में भी ओपन कर सकते हैं। नई पीढ़ी जहां स्मार्ट मूव ले रही है वहीं पुरानी पीढ़ी भी डिजीटल व‌र्ल्ड के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की कोशिश कर रही है। शंख बजाने की भी है आप्शन

loksabha election banner

बच्चों को देखते-देखते हम भी मॉडर्न हो गए हैं। ऐप्स पर पूजा के विधि विधान तो हमारे पुराने विधियों जैसे ही है। वक्त के साथ हम इन्हें भूल जाते हैं। नवरात्र पर दुर्गा अष्टमी के ऐप से काफी मदद मितली है। पूजा की विधि, पाठ की ऑडियो के साथ लिखा हुआ भी आंखों के सामने होता है। शहर से कहीं बाहर होता हूं तो ऐप में शंख की ऑप्शन जरूर इस्तेमाल करता हूं।

भारत कुमार, माई हीरां गेट बाजार सीखे नए भजन

मैं मंदिर में भजन गाती हूं। मुझे अक्सर बच्चे व लेडीज कहती थी कि कोई नया भजन सुनाओ। मोबाइल चलाने में मुझे काफी दिक्कत आती थी। अब बच्चों की मदद से मेरी भक्ति भी डिजीटल हो गई है। ऐप्स के कारण माता रानी का हर नया भजन याद हो जाता है और लिखित में भी मिल जाता है। अभी फ्रेंड्स को व्हाट्ऐप पर अपना नाम लिखकर नवरात्र की शुभकामनाएं भेजी हैं।

किरण बाला, शेखां बाजार ऐप से सीखा गरबा

पूजा पाठ का स्टाइल अब मॉडर्न हो गया है। मैंने डांडिया स्पेशल किटी के लिए मोबाइल ऐप और यू ट्यूब की मदद से घर पर ही गरबा के कुछ स्टेप्स सीखे। मोबाइल के साथ स्पीकर जोड़कर ऐप पर गरबा स्पेशल भजन लगाए और मैंने अपनी फ्रैंड्स के साथ डांडिया और गरबा का खूब लुत्फ उठाया। फेसबुक पर ऐप की मदद से फोटोफ्रेम में अपनी डिस्प्ले पिक लगाई है।

नीना कपूर, मकसूदां दुर्गा स्तुति का पाठ हुआ आसान

नवरात्र के सारे व्रत रखती हूं। मोबाइल ऐप से दुर्गा स्तुति का पाठ करती हूं और सुबह सुबह भजन लगाती हूं। पहले पापा टीवी पर भजन लगाते थे लेकिन अब मुझे अपनी पसंद का भजन बताते हैं और मैं उसे प्ले करती हूं। फ्रेंड्स को ग्री¨टग भेजने के लिए मोबाइल ऐप पर कई नए स्टाइल इस बार आए हैं। जिफ फाइल्स और बेहतर हो गई हैं।

शिवरंजिनी शर्मा, गोल मार्केट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.