Move to Jagran APP

बेरोजगार दिहाड़ीदार बनने लगे लुटेरे, सुबह चार बजे सब्जी लेने जा रहे बुजुर्ग को घायल कर लूटा

मुंह पर कपड़ा होने की वजह से लूट की वारदात करने वालों को पहचाना नहीं जा सकता और किसी भी नाके पर पुलिस के रोके जाने का डर भी खत्म हो गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 09:05 AM (IST)
बेरोजगार दिहाड़ीदार बनने लगे लुटेरे, सुबह चार बजे सब्जी लेने जा रहे बुजुर्ग को घायल कर लूटा
बेरोजगार दिहाड़ीदार बनने लगे लुटेरे, सुबह चार बजे सब्जी लेने जा रहे बुजुर्ग को घायल कर लूटा

जालंधर [सुक्रांत]। दो महीने से बेरोजगार बैठे दिहाड़ीदार अब लूट की घटनाओं को भी अंजाम देने लगे हैं। सोमवार तड़के सवा चार बजे अली मोहल्ला पुली, जीटी रोड पर सब्जी लेने मकसूदां मंडी जा रहे एक बुजुर्ग को दो युवकों ने लूट लिया। बुजुर्ग ने विरोध किया तो लुटेरों ने उसके सिर पर तेजधार हथियार से वार कर दिया। बुजुर्ग को शोर सुनकर मोहल्ले वाले जागे तो लुटेरे वहां से फरार हो गए।

loksabha election banner

घायल मनी राम ने बताया कि वह सुबह सब्जी लेने के लिए मंडी जा रहे थे। सुबह करीब सवा चार बजे जब वह अली मोहल्ला पुली पर पहुंचे तो दो युवक आए जो हिन्दी में बात कर रहे थे और यूपी-बिहार के लग रहे थे। दोनों ने मुंह रुमाल से बांध रखे थे और हाथ में तेजधार हथियार पकड़ा हुआ था। दोनों उसके पास पड़े करीब चार हजार रुपये छीनने का प्रयास करने लगे तो उसने उनका विरोध किया। इस पर उन्होंने तेजधार हथियार से उसके सिर पर वार कर दिया। घायल होने पर वो चिल्लाता हुआ पास ही एक गली में भागा तो लुटेरे उसके पीछे पीछे आ गए। उन्होंने जबरन उसके पैसे जेब से निकाल लिए। इस दौरान शोर सुन पर लोग जागकर घरों से बाहर आ गए तो दोनों लुटेरे अलग अलग दिशा में भाग गए।

गली में रहने वाले राजेश टिंकू ने बताया कि जैसे ही वो घर से बाहर निकले तो देखा कि बाहर एक बुजुर्ग खड़ा है जिसके सिर से खून निकल रहा है। उनकी गली में एक तरफ गेट लगा था जहां से एक युवक उस पर चढ़ कर भाग निकला, उसके हाथ में तेजधार हथियार भी था। वहीं एक युवक गली की दूसरी तरफ से भाग निकला। मोहल्ले के लोग बुजुर्ग को तुरंत सिविल अस्पताल में ले गए लेकिन वहां पर कोरोना वार्ड होने के कारण उसका इलाज नहीं किया जा सका। बाद में लोग बुजुर्ग को ज्योति चौक पर लगे नाके पर ले गए। पुलिस वालों ने उसका इलाज करवाया और घर भेजा। पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही है ताकि लुटेरों के बारे में कुछ पता लग सके।

मुंह पर मास्क लगा कर निकलने का फायदा उठा रहे लुटेरे

कर्फ्यू के बाद लॉकडाउन होने पर शहर के लोगों को मुंह पर मास्क या रुमाल लगा कर बाहर निकलना अनिवार्य कर दिया गया है। बीमारी से लोगों को बचाने के लिए मुंह पर मास्क लगाने के आदेशों के बाद लुटेरे इसका फायदा उठाने लगे हैं। मुंह पर कपड़ा होने की वजह से लूट की वारदात करने वालों को पहचाना नहीं जा सकता और किसी भी नाके पर पुलिस के रोके जाने का डर भी खत्म हो गया है। अब तो लूटने के बाद नाके से निकलना भी लुटेरों के लिए आसान हो गया है।

महिलाओं को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत

कोरोना वायरस जैसी बीमारी में पुलिस ने सख्ती भले ही बढ़ा दी है लेकिन यह सख्ती लुटेरों को फायदा पहुंचा रही है जिसके चलते अब लोगों को, खासतौर पर महिलाओं को ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। लुटेरों के लिए महिलाएं ज्यादातर साफ्ट टार्गेट बनती हैं। ऐसे में अब महिलाओं को विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। घर से निकलते समय गहने उतार कर निकलना होगा। इसके अलावा अकेली महिलाओं को बाहर कम ही निकलना चाहिए। वहीं सुबह और रात को घरों से बाहर न निकलने में ही बेहतरी है।

पुलिस विभाग भी इस बात को भली भांति समझ रही है कि मुंह पर मास्क लगा कर निकलने के आदेशों के बाद लुटेरे इसका फायदा उठा सकते हैं। पुलिस ने इसी के चलते सख्ती बढ़ाई है और रात को सात बजे के बाद और सुबह सात बजे से पहले पैट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है। लोगों से भी अपील है कि खुद का ध्यान रखें, महिलाएं घर से अकेली न निकलें, लॉकडाउन का पूरा पालन करें।

-गुरप्रीत सिंह भुल्लर, पुलिस कमिश्नर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.