Move to Jagran APP

पंजाब के छात्रों के लिए अहम खबर, 12वीं के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो दर्ज कराएं आपत्ति, केवल दो दिन बचे

सीबीएसई 12वीं टर्म-1 के नतीजे-टर्म-2 के नतीजों के साथ जोड़कर ही बोर्ड की तरफ से फाइनल सर्टिफिकेट तैयार करके दिया जाना है। इसलिए जिन छात्रों को संशोधन करवाना है वह तुंरत बोर्ड की साइट पर जाकर आपत्ति दर्ज करवाएं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 29 Mar 2022 04:06 PM (IST)
सीबीएसई 12वीं टर्म-1 के परिणाम में संशोधन के लिए विंडो 31 को लाक हो जाएगी।

जासं, जालंधर। जो छात्र सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से 12वीं टर्म-1 के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वे जल्द अपनी आपत्ति दर्ज करवाएं अन्यथा देर हो जाएगी। कारण, परिणाम को लेकर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए महज दो दिन ही बचे हैं। 31 मार्च के बाद बोर्ड की तरफ से खोली गई विंडो लाक हो जाएगी। उसके बाद दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

अप्रैल से शुरू होने वाली दूसरे टर्म की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं और बोर्ड की तरफ से आगे की प्लानिंग शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि टर्म-1 के नतीजे-टर्म-2 के नतीजों के साथ जोड़कर ही बोर्ड की तरफ से फाइनल सर्टिफिकेट तैयार करके दिया जाना है। इसलिए जिन छात्रों को संशोधन करवाना है, वह तुंरत अपनी आपत्ति बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर दर्ज करवाएं। 

विद्यार्थी अपने परिणाम को दुरुस्त करवाने के लिए बोर्ड की आफिशियल साइट पर अपने-अपने स्कूलों के माध्यम से cbse.gov.in पर जाकर रिचैक, रिइवेल्युएशन या परीक्षा दोबारा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में स्कूलों की तरफ से भी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को इसकी जानकारी दी जा रही हैं ताकि अगर कोई रिचेक व दोबारा से पेपर देकर परिणाम सुधारना चाहता है तो उसे उसी हिसाब से मौका मिलेगा।

इस बार सीधे स्कूलों को भेजे गए थे परिणाम

बता दें कि बोर्ड की तरफ से इस बार जो नतीजे जारी किए थे, वो विद्यार्थियों की आईडी व साइट पर भेजने के बजाए डायरेक्ट स्कूलों को ही भेजे गए थे। जिस वजह से बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों को ये मौका दिया गया है कि अगर वे अपने नतीजों से संतुष्ट नहीं हैं तो स्कूल के जरिये ही अपनी आपत्ती दर्ज करवाएं। बोर्ड की तरफ से मार्कशीट जारी नहीं की गई थी, जो टर्म-2 के नतीजे जारी होने के बाद एक साथ ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें - पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जोड़ तोड़ शुरू, नवजोत सिंह सिद्धू करने लगे शक्ति प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.