Move to Jagran APP

Jalandhar Improvement Trust का ट्रस्टी बनने की दौड़ शुरू, चेयरमैन आहलूवालिया के पास है सारी पावर Jalandhar News

पूर्व कांग्रेस जिला अध्यक्ष दलजीत सिंह आहलूवालिया का इंप्रूवमेंट ट्रस्ट का चेयरमैन बनने के बाद अब ट्रस्टियों की नियुक्ति के लिए भी गोलबंदी शुरू हो गई है।

By Edited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 03:37 PM (IST)
Jalandhar Improvement Trust का ट्रस्टी बनने की दौड़ शुरू, चेयरमैन आहलूवालिया के पास है सारी पावर Jalandhar News
Jalandhar Improvement Trust का ट्रस्टी बनने की दौड़ शुरू, चेयरमैन आहलूवालिया के पास है सारी पावर Jalandhar News

जासं, जालंधर। पूर्व कांग्रेस जिला प्रधान की इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन के तौर पर नियुक्ति के बाद अब ट्रस्टियों की नियुक्ति के लिए भी दौड़ शुरू हो गई है। ट्रस्ट में आठ ट्रस्टियों की नियुक्ति की जा सकती है। इसका पूरा अधिकार चेयरमैन के पास होता है। आठ में से दो या तीन पार्षदों को ट्रस्टी बनाने की परंपरा रही है। ट्रस्टी बनाने की नोटिफिकेशन गर्वनर ने करनी होती है और इसके लिए प्रस्ताव चेयरमैन भेजते हैं। ट्रस्टी बनने के इच्छुक नेताओं ने इसके लिए जोड़-तोड़ शुरू कर दी है।

loksabha election banner

आहलुवालिया के साथ जो पार्टी नेता लंबे समय से जुड़े हैं, उनमें से कई ट्रस्टी बन सकते हैं। ट्रस्टियों की नियुक्ति में पार्टी और विधायकों की भूमिका भी रहती है लेकिन मौजूदा राजनीतिक हालात में राजनीतिज्ञों में तालमेल की कमी है। पूर्व कांग्रेस जिला प्रधान और विधायक राजिंदर बेरी से तो चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया का 36 का आंकड़ा है। कांग्रेसियों में आपसी नाराजगी का मुख्य आधार जिला कांग्रेस की प्रधानगी रहा है। दिसंबर 2016 में बेरी को प्रधान पद से हटाकर आहलुवालिया को प्रधान बनाया गया था। इसे लेकर बेरी की आहलुवालिया से नाराजगी खत्म नहीं हुई है बल्कि कई मौकों पर बयानबाजी के रूप में सार्वजनिक भी हुई है। करीब सात माह पहले आहलुवालिया को प्रधान पद से हटाकर बलदेव सिंह देव को प्रधान बनाया गया। इसमें भी बेरी की भूमिका थी। देव से भी आहलुवालिया के संबंध ठीक नहीं हैं।

सांसद चौधरी संतोख सिंह से आहलुवालिया के पुराने संबंध है लेकिन कुछ कारणों से नाराजगी थी जो लोकसभा चुनाव में दूर हो गई थी। सांसद के खाते में भी एक ट्रस्टी आ सकता है। विधायक सुशील रिंकू और विधायक बावा हैनरी के भी आहलुवालिया के साथ संबंध अच्छे हैं। दोनों विधायकों की सिफारिश भी काम करेगी। विधायक परगट सिंह से चेयरमैन आहलुवालिया के संबंध इतने बेहतर नहीं हैं।

स्टाफ को चेयरमैन का निर्देश, अब गलती की तो सख्त एक्शन होगा

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के नए चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया ने बुधवार को ट्रस्ट के स्टाफ के साथ मीटिंग करके स्पष्ट संदेश दिया है कि अब तक जो कुछ भी ट्रस्ट में होता रहा है उसे वह नहीं देंखेंगे लेकिन आज के बाद सब कुछ ठीक होना चाहिए। आहलुवालिया ने कहा जो हुआ सो हुआ लेकिन आज के बाद कोई गड़बड़ी नजर आई तो सख्त एक्शन होगा। करप्शन पर जीरो टॉलरेंस की नीति रहेगी। आम जनता को परेशान करने की एक भी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि ट्रस्ट का रिकॉर्ड कंप्यूटराइज्ड किया जाए और कंपलेंट सेल ऑनलाइन हो। जो भी कंप्लेंट आती है उसकी रिपोर्ट उन्हें रोजाना चाहिए। सभी शिकायतों का निपटारा तय समय में करना होगा।

फंड जमा करवाए सोसायटी, कालोनी की डवलपमेंट पर ही खर्च करेंगे

आहलुवालिया के रुटीन में काम शुरू करने के बाद सूर्या एन्क्लेव और सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन से वेलफेयर सोसायटी के मेंबर उनसे मिलने पहुंचे। सोयायटी सदस्यों ने 120 फुटी रोड पूरी करवाने, सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन में प्लाट होल्डर्स को उनके प्लाटों का कब्जा दिलवाने और डवलपमेंट करवाने की मांग की। आहलुवालिया ने कहा कि ट्रस्ट की कालोनियों में विकास कार्य जल्द शुरू करवाए जाएंगे। इसके लिए सोसायटी का सहयोग जरूरी है। प्लाट होल्डर्स अपना बकाया जमा करवाना शुरू करें। बिना फंड के कोई भी काम संभव नहीं है। जितना भी फंड सूर्या एन्क्लेव, सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन या जिस कालोनी से आएगा, वह उसी कालोनी में खर्च होगा।

प्लाट होल्डर्स की मांग पर आहलुवालिया ने कहा कि जहां भी किसी का कब्जा है उसे खाली करवाया जाएगा। चेयरमैन ने स्टाफ को निर्देश दिया है कि वह पुलिस फोर्स के लिए पुलिस कमिशनर को लेटर लिखें। प्लाट होल्डर्स की बकाया पर लगे जुर्माने को माफ करने की मांग पर चेयरमैन ने कहा कि ट्रस्ट के पास इसका अधिकार नहीं है लेकिन वह प्रस्ताव पास करके सरकार से इसे मंजूर करवाने की कोशिश करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.