जालंधर, [जगजीत सुशांत]। बाबू प्लास्टिक दा लिफाफा ना निकाल, जुग जुग जिये तेरा लाल... गंदगी दुकान विच्चो निकाल, जुग जुग जीये तेरा लाल... प्लास्टिक दे लिफाफे कैंसर दा घर, हर प्राणी जाए मर... जैसे गीत शहर के बाजारों में गूंज रहे हैं। खास बात यह है कि ये गीत गाने वाले थर्ड जेंडर के सदस्य हैं जो पर्यावरण प्रहरी की इस नई भूमिका में लोगों को स्वच्छता औऱ पॉलिथिन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

अपने विशेष अंदाज में वे आजकल बाजारों में आम लोगों और दुकानदारों को गंदगी कूड़ेदान में डालने, प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का संदेश दे रहे हैं। नगर निगम ने इन थर्ड जेंडर को इस मुहिम से जोड़ा है। नारंगी रंग के कपड़े पहनकर थर्ड जेंडर ग्रुप में अलग-अलग बाजारों में जाकर जागरूकता फैलाते हैं। इसका सकारात्मक असर भी दिख रहा है।

थर्ड जेंडर की ये टीम नगर निगम ने तैयार की है। टीम की सदस्य शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों को पॉलिथीन इस्तेमाल न करने, सफाई बनाए रखने और गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के लिए जागरुक कर रही हैं। दो दिन पहले एक ग्रुप ने शहर के व्यस्त रैनक बाजार इस मुहिम की शुरुआत की थी। वह सामान पैक करने के लिए पॉलिथिन का इस्तेमाल कर रहे लोगों को यह अपने खास अंदाज में रोकते और टोकते हैं। लोगों से कपड़े के थैले इस्तेमाल करने की अपील करते हैं। निगम की थर्ड जेंडर की स्पेशल टीम में पूजा, पायल, नैना, पम्मी, रिया गा-बजा कर लोगों से पर्यावरण संरक्षण की अपील कर रही हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत काम कर रही टीम को रमनप्रीत कौर ने इसके लिए तैयार किया है।

नगर निगम ने करवाई पूरी तैयारी

नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, एडीशनल कमिश्नर बबिता कलेर की मंजूरी के बाद बनी थर्ड जेंडर की टीम को पूरी ट्रेनिंग के बाद मैदान में उतारा गया है। रमनप्रीत कौर ने उनके लिए स्वच्छता, नो प्लास्टिक यूज वाली बोलियां (गीत) तैयार करवाईं।

थर्ड जेंडर टीम ने कहा - पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करके मिला सुकून

थर्ड जेंडर टीम के सदस्यों का कहना है कि पेट के लिए खुशी के मौके पर गा-बजा कर लोगों से बधाई का काम तो बहुत किया, लेकिन पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करके जो सुकुन मिला है, उसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। इस टीम में शामिल सदस्य बाजारों में जाकर उन लोगों को रोक लेते हैं जिनके पास पॉलिथिन होती है, उन्हें इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हैं। वे लोगों को यह संकल्प भी दिलाते हैं कि भविष्य में पॉलिथिन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। बाजारों में वे दुकानदारों से पॉलिथिन के कैरी बैग में सामान न देने की अपील कर रहे हैं।

अब कॉलोनियों में गा-बजाकर करेंगे अपील

अब यह टीम कॉलोनियों में जाकर लोगों से म्यूजिकल अपील करेगी कि वह सफाई व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें। लोगों से गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने की अपील करेंगे ताकि वेस्ट मैनेजमेंट में आसानी हो। इसके लिए निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, हेल्थ अफसर डॉ. श्री कृष्ण ने शेडयूल तैयार किया है।

 

 

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!