Move to Jagran APP

पीडब्ल्यूडी ने लद्देवाली रेलवे ओवरब्रिज के लिए उपलब्ध जमीन के आंकड़े जुटाने शुरू किए

लंबे ट्रैफिक जाम की वजह बन रही लद्देवाली रेलवे क्रॉ¨सग पर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने की प्रक्रिया अमलीजामा पहनती नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 03:12 PM (IST)
पीडब्ल्यूडी ने लद्देवाली रेलवे ओवरब्रिज के लिए उपलब्ध जमीन के आंकड़े जुटाने शुरू किए
पीडब्ल्यूडी ने लद्देवाली रेलवे ओवरब्रिज के लिए उपलब्ध जमीन के आंकड़े जुटाने शुरू किए

मनुपाल शर्मा, जालंधर : लंबे ट्रैफिक जाम की वजह बन रही लद्देवाली रेलवे क्रॉ¨सग पर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने की प्रक्रिया अमलीजामा पहनती नजर आ रही है। पीडब्ल्यूडी ने जालंधर छावनी-पठानकोट रेल खंड पर स्थित लद्देवाली आरओबी के निर्माण को उपलब्ध जमीन के आंकड़े जुटाने के लिए सर्वे शुरू कर दिया। पहले चरण में रेलवे क्रॉ¨सग के अगले हिस्से में सर्वे किया जा रहा है, जिसका काम निपटने के बाद चौगिट्टी चौक से क्रॉ¨सग तक का सर्वे किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के सर्वेयर रा¨जदर ¨सह अपने स्टाफ के साथ सर्वे करवा रहे हैं। उन्होंने 2-3 दिन में ही सर्वे का काम निपट जाने की आशा व्यक्त की है।

loksabha election banner

लद्देवाली रेलवे क्रॉ¨सग से 24 घंटे में लगभग 80 के लगभग ट्रेनों के गुजरने के कारण फाटक दिन में कई घंटों तक बंद रहता है। रेलवे फाटक के अगले हिस्से में एक बड़ा रिहायशी क्षेत्र है। इसके अलावा स्कूल और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी का रीजनल सेंटर भी है। यह रोड होशियारपुर के लिए वैकल्पिक मार्ग के तौर पर भी इस्तेमाल होता है। होशियारपुर रोड पर स्थित गांव नंगल शामा, ढड्डा, पतारा आदि के बा¨शदे भी यहीं से गुजरते हैं। वाहनों के भारी रश के चलते फाटक पर दिन में कई बार लंबा ट्रैफिक जाम लगता है। अक्सर मरीज ला रही एंबुलेंस भी जाम में फंसी नजर आती हैं। स्कूली बच्चों और ऑफिस जा रहे मुलाजिमों का फाटक बंद होने की वजह से लेट होना भी भारी समस्या बन चुका है। जालंधर सेंट्रल के विधायक रा¨जदर बेरी लद्देवाली आरओबी के निर्माण को लेकर लगातार कोशिश कर रहे थे। पंजाब सरकार के अलावा उत्तर रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के भी संपर्क में थे।

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक आरओबी के 10 मीटर अप्रोच रोड के अलावा आरओबी के दोनों तरफ सर्विस लेन और ड्रेन बनाने का भी प्रावधान है। हालांकि निर्माण के लिए साइट पर उपलब्ध जगह ही अंतिम ड्रॉइंग तैयार की जाएगी। पीडब्ल्यूडी की तरफ से लद्देवाली रेलवे क्रॉ¨सग से गुजर रहे भूमिगत सीवरेज और केबल आदि संबंधी भी जानकारी मांगी गई है। इनकी स्थिति के मुताबिक ही आरओबी और अप्रोच रोड का डिजाइन बनेगा। गढ्डों में बदली सड़क, लोग बेहाल दूसरी तरफ बरसात की वजह से सड़क टूट गई है। जगह-जगह गढ्डे होने से लोगों को आने-जाने में बहुत परेशानी होती है। वहीं, क्रॉ¨सग के मध्य लगाई गई इंटरलॉकिंग टाइल्स भी उखड़ गई हैं। यहां से वाहन हिचकोले खाते हुए गुजरते हैं।

--------------------

आरओबी बनाना बेहद जरूरी है। ट्रैफिक जाम से आधा किमी लंबा जाम लग जाता है। मेडिकल इमरजेंसी में तो मरीज की जान पर ही बन आती है। आरओबी का निर्माण पूरा होने से पहले गड्ढों में तबदील हो चुकी सड़क ठीक करवानी चाहिए।

-कुल¨वदर ¨सह, गुरु नानक जनरल स्टोर के मालिक।

-------------------

सड़क तेजी से उखड़ रही है। अभी तक तो सर्वे ही चल रहे हैं और आरओबी बनने में तो वक्त लग जाएगा। तब तक सड़क पर कम से कम पैचवर्क तो करवा लिया जाए। रेलवे भी चाहिए कि लाइनों के बीच लगाई गई इंटरलॉ¨कग टाइल्स को सही ढंग से बिछवाए।

-कंवल संधू

----------------

सड़क पर करवाया जाएगा पैचवर्क: विधायक बेरी

हलका विधायक रा¨जदर बेरी ने कहा कि जल्द से जल्द आरओबी का काम शुरू करवाया जाएगा। बरसात खत्म होते ही सड़क पर पैचवर्क करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.