Move to Jagran APP

जरूरत का हर सामान तेरह रुपये में देकर 'तेरा-तेरा हट्टी' कर रही समाजसेवा Jalandhar News

सिर्फ 10 महीने पहले अस्तित्व में आई तेरा-तेरा हट्टी संस्था करीब 90 हजार जरूरतमंद लोगों को कपड़े जूते आदि सामान उपलब्ध करवा चुकी है।

By Edited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 07:07 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 10:45 AM (IST)
जरूरत का हर सामान तेरह रुपये में देकर 'तेरा-तेरा हट्टी' कर रही समाजसेवा Jalandhar News
जरूरत का हर सामान तेरह रुपये में देकर 'तेरा-तेरा हट्टी' कर रही समाजसेवा Jalandhar News

जालंधर [जगजीत सिंह सुशांत]। गुरु नानक देव जी कथन तेरा-तेरा के अनुसार सेवा कर रही जालंधर शहर की एनजीओ तेरा-तेरा हट्टी अब तक 58 हजार लोगों को सामान उपलब्ध करवा चुकी है। इसमें मुख्य रूप से कपड़े और जूते शामिल हैं। सिर्फ 10 महीने पहले अस्तित्व में आई तेरा-तेरा हट्टी संस्था करीब 90 हजार जरूरतमंद लोगों को कपड़े, जूते आदि सामान उपलब्ध करवा चुकी है।

loksabha election banner

सिखों में तेरा शब्द का विशेष महत्व है। तेरा का मतलब 13 भी है और तुम्हारा भी है। अर्थात भगवान को संबोधित करके कहना कि सब तुम्हारा है। इसी विचार पर काम कर तेरा-तेरा हट्टी अपना हर सामान लोगों को सिर्फ 13 रुपये में देती है। 13-13 करके जो फंड इकट्ठा होता है, वह भी लोगों की सेवा में अर्पित कर दिया जाता है। 16 नवंबर 2018 को शुरू हुई तेरा-तेरा हट्टी सिर्फ 10 महीने में ही सेवा के दम पर दुनिया भर में पहचान बनाने में कामयाब रही है और लोग खुद ही सेवा के लिए संपर्क कर रहे हैं।

तेरा-तेरा हट्टी शुरू करने वाले तरविंदर सिंह रिंकू के साथ कारवां बढ़ता जा रहा है और अब करीब 580 मेंबर हो चुके हैं। इनमें से 60 से ज्यादा पूरी तरह से सक्रिय हैं और दुकान पर समय दे रहे हैं। दो दिन पहले संस्था के मेंबर प्रसिद्ध टीवी प्रोग्राम कपिल शर्मा शो में नजर आए थे। इसके बाद से संस्था से जुड़ने के लिए लोग देश-विदेश से संपर्क कर रहे हैं।

पर्यावरण और जल संरक्षण पर जोर

तरविंदर सिंह रिंकू ने बताया कि जालंधर में दो जगह पर सेंटर बनाया है। इसके अलावा मानसा और हैदराबाद में भी सेंटर खोला है। तेरा तेरा हट्टी जरूरतमंद लोगों को सिर्फ 13 रुपये में ही सामान देती है। समाज कल्याण लिए भी कई काम किए जा रहे हैं। संस्था पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे बांट रही है। पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ बदले में कपड़े के थैले बांटे जा रहे हैं। जल संरक्षण के लिए भी काम किया जा रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को राशन दिया जा रहा है। ऐसे ही परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए मदद की जा रही है। पिछले 3 महीनों में तेरा-तेरा हट्टी ने 6 लड़कियों की शादी में योगदान दिया है।

जरूरतमंद लोग 120 फुटी रोड पर तेरा-तेरा हट्टी से जब मर्जी संपर्क करके सामान ले सकते हैं। जो लोग सेवा देना चाहते हैं वे भी वहीं अपना योगदान दे सकते हैं।

अब गाड़ी से लोगों तक पहुंचाएंगे सामान 

तरविंदर सिंह रिंकू ने कहा कि नवंबर में गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश पर्व आ रहा है। इससे पहले ही संस्था जरूरतमंदों तक सामान पहुंचाने का प्लान बना चुकी है। संस्था के पास कपड़े इतनी अधिक गिनती में आ चुके हैं कि अब इसके लिए गाड़ी भी चलाई जाएगी, जो अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों को कपड़े देगी। उन्होंने कहा कि लोगों से अपील की थी कि वह सर्दियों के लिए कपड़े दें। जमा हुए कपड़ों को साफ कर व प्रेस करवाकर लोगों की सेवा में रखा जाएगा।

लोगों को अपने पैरों पर खड़ा करने की योजना 

तेरा-तेरा हट्टी के संचालक तरविंदर सिंह रिंकू ने कहा कि लोगों को 13 रुपये में सामान देने का काम चलता रहेगा, लेकिन यह योजना बनाई जा रही हैं कि जरूरतमंदों को उनके पैरों पर भी खड़ा किया जाए। इसके लिए ऐसे काम शुरू किए जा सकते हैं, जिससे लोगों को रोजगार मिल सके। इसके लिए साथियों से चर्चा की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार मिलेगा तो आर्थिक रुप से मजबूत होंगे और समाज की बेहतरी के लिए मजबूती से योगदान दें सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.