Move to Jagran APP

शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के साथ करियर संबंधी करेंगे जागरूक

राज्य भर के सरकारी स्कूलों में शिक्षक और प्रिसिपल बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ करियर प्रति जागरूक करते हुए प्रोफार्मा भी भरवाएंगे। यानी कि वे बच्चों की निरंतर काउंसलिग करते रहेंगे और उन्हें प्रतियोगी परिक्षाओं के साथ-साथ उनकी स्ट्रीम का चयन कराने में मदद करेंगे। ताकि बच्चे अपनी रूचि अनुसार स्ट्रीम का चयन करके करियर को बेहतर बना सकेंगे। स्ट्रीम चयन के साथ-साथ बच्चों को यह भी बताया जाएगा कि वे 10वीं व 12वीं के दौरान और उसके बाद क्या-क्या कर सकते हैं और कौन-कौन सी परीक्षाएं उन्हें देनी होंगी। ऐस तरह से अध्यापक बच्चों के साथ-साथ पढ़ाई और उनके बेहतर करियर को साकार करने के लिए जुड़े रहेंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य भर के प्रिसिपलों और शिक्षकों के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि प्रिसिपल और शिक्षकों को विभिन्न कोर्सों के जरिए नौकरियों की संभावनाओं की जानकारी बच्चों को देनी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 06:03 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:11 AM (IST)
शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के साथ करियर संबंधी करेंगे जागरूक

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

राज्य भर के सरकारी स्कूलों में शिक्षक और प्रिसिपल बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ करियर प्रति जागरूक करते हुए प्रोफार्मा भी भरवाएंगे। यानी कि वे बच्चों की निरंतर काउंसलिग करते रहेंगे और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ-साथ उनकी स्ट्रीम का चयन कराने में मदद करेंगे। इसका उद्देश्य बच्चे अपनी रुचि के अनुसार स्ट्रीम का चयन करके करियर को बेहतर बनाना है। स्ट्रीम चयन के साथ-साथ बच्चों को यह भी बताया जाएगा कि वे 10वीं व 12वीं के दौरान और उसके बाद क्या-क्या कर सकते हैं और कौन-कौन सी परीक्षाएं उन्हें देनी होंगी।

इस तरह से अध्यापक बच्चों के साथ-साथ पढ़ाई और उनके बेहतर करियर को साकार करने के लिए जुड़े रहेंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य भर के प्रिसिपलों और शिक्षकों के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

शिक्षा विभाग की तरफ ऐसा प्लान विद्यार्थियों की 10वीं करने के बाद स्ट्रीम का चयन करने और 12वीं के बाद क्या करें जैसी शंकाओं को दूर करने के लिए बनाया गया है। इसके तहत अध्यापक पहले बच्चों की रुचि को जानेंगे और उसके बाद करियर संबंधी प्रोफॉर्मा भरवा कर जागरूक करेंगे। शिक्षक इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि भरे जाने वाले पर प्रोफार्मा में विद्यार्थी का पूरा नाम, पिता का नाम, विद्यार्थी का फोन नंबर आदि जानकारी अनिवार्य दर्ज किया जाए। विभाग की ओर से मई महीने में इसी संबंध पर प्रिसिपल, क्लास इंचार्ज और काउंसलर से रिपोर्ट मांगी जाएगी। प्रत्येक मंगलवार को प्रार्थना सभा में करियर बुलेटिन बताया जाएगा

शिक्षा विभाग की तरफ से फैसला लिया गया है कि स्कूल काउंसलर प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार को प्रार्थना सभा में करियर बुलेटिन बताएंगे और व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर करेंगे। स्कूल काउंसलर विद्यार्थियों और शिक्षकों की सहायता करेगा। इसे सुचारु ढंग से चलाने की जिम्मेदारी भी पूरी तरह से स्कूल मुखी की होगी। वे इसमें अभिभावक, शिक्षक और विद्यार्थियों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.