सुल्तानपुर लोधी [हरनेक सिंह जैनपुरी]। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन भी बाबा नानक के रंग में रंग गया है। रेल मंत्रालय ने पावन अवसर पर स्टेशन का कायाकल्प किया है। इसकी मरम्मत कर इसे गुरु नानक देव उदासियों (धार्मिक यात्राओं) की रंगत देने की कोशिश की गई है। देश-विदेश से सुल्तानपुर लोधी आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन गुरु जी चार उदासियों की सैर करवाएगा।

स्टेशन पर पहुंचते ही श्रद्धालुओं को गुरु जी शिक्षाएं दिखेंगी। 13 वॉल पेंटिंग बनाई गई हैं। स्टेशन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु स्टेशन पर पहुंचते ही गुरु जी के रंग में रंग जाएं, भक्तिमय माहौल बन जाए। स्टेशन पर श्री गुरु नानक देव जी की उदासियों को दर्शाने के लिए एक नक्शा बनाया जा रहा है। इस नक्शे से श्रद्धालु गुरु जी की यात्राओं के विभिन्न रूटों को दिखाया जा रहा है।

550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक प्रमुखता एक ओंकार को दी जा रही है। परमात्मा एक है, इसका संदेश दिया जाएगा। एलईडी टीवी के जरिये लगातार कीर्तन चलता रहेगा। स्टेशन को सिर्फ पांच महीने में तैयार किया गया है। दो नए प्लेटफॉर्म, दो ओवरब्रिज व पूरा ढांचा नया तैयार किया है।

नहीं पहुंच पाए रेल राज्यमंत्री

फिरोजपुर डिविजन के रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल का कहना है कि रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी को वीरवार शाम पांच बजे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करना था, लेकिन किसी कारण वे नहीं पहुंच पाए। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने स्टेशन का उद्घाटन किया।

बारिश से फीका पड़ा समारोह

रेलवे स्टेशन के उद्घाटन समारोह से पहले तेज बारिश और आंधी के कारण माहौल ठंडा पड़ गया। तेज हवाओं से टेंट उखड़ गए थे। पूरा कार्यक्रम बारिश में धुल गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!