अंकित शर्मा, जालंधर

देश भर के इंजीनियरिग कालेजों और यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को जेईई एडवांस के नतीजों का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। हालांकि 16 अक्टूबर से काउंसलिग का प्रोसेस भी शुरू हो रहा है। इससे विद्यार्थियों की बेचैनियां बढ़ गई हैं।

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथारिटी-2021 ने आइआइटी, एनआइटी, आइआइआइटी आदि के 2021-22 अकादमिक सत्र के लिए शेड्यूल जारी कर दिया हुआ है। इसके तहत 16 अक्टूबर को उम्मीदवारों की तरफ से पसंद की सीटें लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 22 अक्टूबर को सीटें अलाट करने की पहली लिस्ट जारी की जाएगी। 24 अक्टूबर को दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर को उम्मीदवारों की तरफ से चुनी गई पसंद को लाक किया जाएगा। 26 अक्टूबर को विद्यार्थियों का डाटा वैरीफाई किया जाएगा। 27 अक्टूबर को सीटें बांटने का पहला राउंड चलेगा। इसमें आनलाइन रिपोर्टिग होगी, फीस जमा करानी होगी और दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। एक नवंबर को सीट अलाट करने का दूसरा राउंड होगा। इसमें दो नवंबर को आनलाइन रिपोर्टिग, फीस जमा, दस्तावेज अपलोड करने की कार्रवाई चलेगी। छह नवंबर को सीट अलाट करने का तीसरा, 10 नवंबर को चौथा व 15 नवंबर को पांचवां राउंड होगा।

अक्ष कहते हैं कि जेईई एडवांस की परीक्षा तो अच्छे से हुई थी। बस रैंक अच्छा आए इसी बात का इंतजार है, क्योंकि उसी आधार पर आइआइटी या फिर आइआइआइटी का चयन किया जाना है। वहीं गुरिदर बजाज कहते हैं कि परीक्षा हुए 11 दिन बीत चुके हैं। अब तक तो नतीजे जारी कर देने चाहिए, क्योंकि जोसा काउंसलिग शुरू कर रहा है। बता दें कि जालंधर में जेईई एडवांस की परीक्षा तीन अक्टूबर को हुई थी। इसके लिए जिले में एक ही केंद्र बना था, जहां पर जालंधर सहित आसपास के जिलों के 850 विद्यार्थियों ने भाग लिया था।

Edited By: Jagran