Move to Jagran APP

प्रिंसिपल ने 'नेपाली' कहकर उड़ाया मजाक, छात्रा ने नस काटकर की खुदकुशी की कोशिश

छात्रा ने बताया कि वह कैंट बोर्ड के ब्वॉयज स्कूल में बारहवीं में पढ़ती है। स्कूल के प्रिंसिपल उसे परेशान करते हैं। उससे कहते हैं कि तू नेपाल से आई है। तू यहां की नहीं लगती है।

By Edited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 10:27 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 12:12 PM (IST)
प्रिंसिपल ने 'नेपाली' कहकर उड़ाया मजाक, छात्रा ने नस काटकर की खुदकुशी की कोशिश

जागरण टीम, जालंधर/छावनी। कैंट बोर्ड के एक स्कूल में कथित रूप से छात्रा के नेपाली मूल से होने का मजाक उड़ाया गया। इसके बाद उसे धमकाया गया कि उसके मां-बाप को बुलाकर बेइज्जती भी की जाएगी। इससे परेशान छात्रा ने घर जाकर हाथ की नस काटने की कोशिश की। इसका पता चलने पर परिवार ने उसे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां लड़की बहुत सहमी है और बार-बार रो रही है। घटना की शिकायत कैंट पुलिस को कर दी गई है। हालांकि अभी तक पुलिस ने छात्रा के बयान तक दर्ज नहीं किए हैं।

loksabha election banner

अस्पताल में भर्ती छात्रा ने बताया कि वह कैंट बोर्ड के ब्वॉयज स्कूल में बारहवीं में पढ़ती है। स्कूल के प्रिंसिपल राजीव सेखड़ी जोकि साइंस टीचर भी हैं उसे परेशान करते हैं। उसे कहते हैं कि तू नेपाल से आई है। तू यहां की तो लगती नहीं है। तू तमाशे वाली है जो यहां आकर खड़ी हो जाती है। मैंने तेरे मम्मी-पापा को बुलाकर तेरी बहुत बेइज्जती करनी है। मैंने तेरा रोल नंबर भी नहीं देना। मैं तेरा गला दबाना है। रोते हुए छात्रा ने बताया कि मैं अब उस स्कूल में नहीं जाना चाहती हूं। मैं छुट्टी पर थी और पापा के हाथ से एप्लीकेशन भिजवाई थी, तो उन्होंने मेरे पापा की बहुत बेइज्जती की। वो मुझे क्लास में कहते हैं कि तेरे पापा को क्लास में बुलाकर मनोरंजन करेंगे। मुझे अब उस स्कूल में नहीं जाना है।

ज्योति के पिता दुर्गा बहादुर ने कहा कि उनकी बेटी को स्कूल में बहुत टॉर्चर किया जाता है। उसे नेपाली-नेपाली कहा जाता है। स्कूल को कोई हक नहीं है कि इस तरह की बात कहे। बारहवीं की बच्ची को थप्पड़ मारा गया। बेटी को कहा गया कि उसके मां-बाप को बुलाकर सबकी बेइज्जती करेंगे।

अभी तक किसी ने भी लिखित में बयान नहीं दिए हैं। जिस लड़की के नस काटने की बात हो रही है उसने नस नहीं काटी, कुछ खरोंच जरूर लगी है। बच्ची के घर वाले कह रहे हैं कि उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं करवानी, लेकिन फिर भी पुलिस अपने स्तर पर मामले की जाच कर रही है। जाच के बाद जो भी कार्रवाई बनती होगी की जाएगी।

रामपाल, थाना कैंट के प्रभारी

स्कूलों में लगातार सामने आ रहे मामले

  • पिछले साल केएमवी संस्कृति स्कूल में पढ़ने वाली नौंवी कक्षा की छात्रा तनवी ने स्कूल के गणित अध्यापक पर परेशान करने के आरोप लगा खुदकुशी कर ली थी। तनवी ने सुसाइड नोट भी लिखा था, जिसके आधार पर पुलिस ने केस दर्ज कर अध्यापक को गिरफ्तार कर लिया था।
  • गांव हजारा में छह वर्षीय बच्ची के साथ स्कूल बस के ड्राइवर व कंडक्टर के गलत हरकत करने का मामला सामने आया था। इस मामले में परिवार को सामने नहीं आया लेकिन प्रशासन ने केस दर्ज करवा ड्राइवर व कंडक्टर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
  • डिप्स स्कूल के एक स्कूली बच्चे के साथ उसके साथ पढ़ने वाले बच्चों ने गलत इशारे किए थे। इस मामले में पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की लेकिन बाद में स्कूल में मामला रफा-दफा कर दिया गया।
  • गांधी कैंप के नजदीक रामनगर के प्राइवेट स्कूल के कमेटी मेंबर पर दसवीं के छात्र को बंधक बनाकर पीटने का आरोप लगा था। छात्र विशाल ने थाना एक में इसकी शिकायत भी की थी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.