Move to Jagran APP

पढ़ाई के साथ पौधों का रख रहे ख्याल, यहां के स्टूडेंट्स पर्यावरण संरक्षण में दे रहे योगदान Jalandhar News

एपीजे कॉलेज आॅफ फाइन आर्ट्स में आने वाले हर मेहमान को गिफ्ट के रूप में एक नेचुरल प्लांट दिया जाता है। कॉलेज में ग्रीन एरिया पर पूरा फोकस है।

By Sat PaulEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 09:09 AM (IST)
पढ़ाई के साथ पौधों का रख रहे ख्याल, यहां के स्टूडेंट्स पर्यावरण संरक्षण में दे रहे योगदान Jalandhar News
पढ़ाई के साथ पौधों का रख रहे ख्याल, यहां के स्टूडेंट्स पर्यावरण संरक्षण में दे रहे योगदान Jalandhar News

जालंधर, [अंकित शर्मा]। अब छात्र कॉलेज में हो या फिर यूनिवर्सिटी में, वे पढऩे के साथ-साथ पर्यावरण को हरा-भरा बनाने में भी अपना योगदान दे रहे हैं । वे खुद अपने नाम का पौधा लगा रहे हैं और उसकी एक से डेढ़ साल तक संभाल कर रहे हैं। वे निरंतर कॉलेजों में अपने पौधे का ख्याल रख रहे हैं। कॉलेजों की तरफ से छात्रों को पर्यावरण से जोडऩे का प्रयास यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) के आदेशानुसार किया गया है।

loksabha election banner

इसके तहत यूजीसी ने देशभर की यूनिवर्सिटीज और सभी कॉलेजों को पत्र भेजकर वन स्टूडेंट, वन प्लांट मुहिम शुरू की है। इसके तहत कॉलेजों को छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ उनके सामाजिक दायित्वों के प्रति भी जागरूक करने के लिए पौधे लगाए जा रहे हैं। वहीं छात्रों की तरफ से लगाए गए पौधे की खासियत की भी जानकारी जुटाई गई है, ताकि जब वे डेढ़ साल बाद कोर्स खत्म होने व डिग्री मिलने के बाद कॉलेज में नहीं रहें तो उसकी केयर के लिए जूनियर छात्र को ट्रेंड कर सकें और पौधों का ध्यान रख सकें।

गौर हो कि यूजीसी की तरफ से इससे पहले 2015 में भी इस मुहिम को शुरू करने के आदेश दिए थे, मगर तब इस संबंध में इतनी गंभीरता नहीं दिखाई थी, मगर अब एक बार फिर से आदेश जारी होने पर सभी कालेजों की तरफ से पर्यावरण के साथ छात्रों को जोडऩे के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 

कैंपस में लगाए 500 से अधिक पौधे

एपीजे कॉलेज आॅफ फाइन आर्ट्स की प्रिंसिपल डॉ. सुचारिता शर्मा का कहना है कि पर्यावरण के प्रति छात्रों को जोडऩे के लिए निरंतर प्रयास किए गए हैं और 500 से अधिक पौधे कैंपस में लगाए जा चुके हैं। कॉलेज में आने वाले हर मेहमान को गिफ्ट के रूप में एक नेचुरल प्लांट दिया जाता है। कॉलेज में ग्रीन एरिया पर पूरा फोकस है। छात्रों की तरफ से अपने-अपने प्लांट लगाए गए हैं और ध्यान भी वे खुद ही रख रहे हैं।

पौधों से किया जाता है मेहमानों का सम्मान

लायलपुर खालसा कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. गुरपिंदर सिंह समरा का कहना है कि यूजीसी के निर्देशानुसार छात्रों से 550 से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। छात्रों ने प्लांट इस हिसाब से लगाए कि उनका कैंपस भी ग्रीन नजर आए। इसमें एनएसएस, एनसीसी और यूथ क्लब को प्लांटेशन के लिए जिम्मेदारी दी गई है, जो अपने-अपने पौधों का ध्यान भी रख रहे हैं। इसके अलावा अतिथियों का सम्मान भी पौधों से किया जा रहा है।

स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ-साथ पर्यावरण के साथ जोडऩा बेहद जरूरी है। क्योंकि आज का यूथ ही कल का भविष्य है। ऐसे में उन्हें पेड़-पौधों की अहमियत बताकर कॉलेज कैंपस के साथ-साथ बाहर मुख्य रोड पर भी पौधे लगाए गए हैं। जिन्हें आते-जाते छात्र देखते हैं और कॉलेज के माली भी पौधों की खुराक पर ध्यान रखते हैं।

-डॉ. एसके अरोड़ा, प्रिंसिपल, डीएवी कॉलेज। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.