Move to Jagran APP

घर में ही रहिये; इस हफ्ते चरम पर होगी गर्मी, Heat Wave की संभावना

Heat Wave in Punjab इस सप्ताह आग उगल रही गर्मी और भयानक हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार तक अधिकतम तापमान 45  डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

By Edited By: Published: Mon, 25 May 2020 02:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 09:21 AM (IST)
घर में ही रहिये; इस हफ्ते चरम पर होगी गर्मी, Heat Wave की संभावना

जालंधर [शाम सहगल]। समय के साथ कोरोना वायरस का प्रकोप पहले से कम हो रहा है। लेकिन इस सप्ताह आग उगल रही गर्मी भयानक हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो बुधवार तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू सकता है। ऊपर से हीट वेव की संभावना के बीच जानलेवा गर्मी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होगा। मई माह के शुरुआत में तेज हवाओं तथा हल्की बारिश से बेशक मौसम राहत देता रहा। सुहावने मौसम ने भीषण गर्मी को कई दिनों तक रोके रखा। लेकिन माह के मध्यांतर के बाद से आसमान से लगातार आग बरस रही है।

loksabha election banner

यह पहला अवसर है जब मई के अंतिम सप्ताह में आसमान से आग बरस रही है। इन दिनों अधिकतम 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा तापमान आने वाले दिनों में 45 डिग्री तक पहुंचने वाला है। लगातार बढ़ रहे पारे से खुद को बचाने के लिए इस बार लोग कोरोना वायरस की जगह गर्मी के भय से घरों में दुबकने को विवश हो जाएंगे।

मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ. सुरेंद्र पाल बताते हैं कि मानसून की देरी का खामियाजा भी भीषण गर्मी के रूप में झेलना पड़ सकता है। लिहाजा 30 व 31 मई को आसमान में बादल छाए रहने तथा बारिश की संभावना है।

लॉकडाउन में छूट के बावजूद बाजार सूने

करीब डेढ़ महीने तक बंद रहे शहर के बाजार क‌र्फ्यू हटने तथा जिला प्रशासन द्वारा राहत देने के बाद खोले गए हैं। लेकिन, आसमान से बरस रही आग के कारण लोग सिवाय जरूरी खरीदारी के घर से निकलने से कतरा रहे हैं। यही कारण है कि इस राहत के बावजूद शहर के अधिकतर बाजार सूने पड़े हुए हैं।

सुबह 11 बजे के बाद खतरनाक हो सकती है गर्मी

सुबह 11 बजे के बाद सूर्य की किरणें धरती पर आग उगलना शुरू कर रही हैं। इस समय खुले आसमान तले सड़क पर निकलना खतरे से खाली नहीं है। गर्म थपेड़ों के बीच हीटवेव की संभावना बढ़ जाती है। खासकर बुजुर्ग व बच्चों को इस भीषण गर्मी के बीच घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

मौसमी फलों के लिए लाभकारी, सब्जियों के लिए घातक

मौसमी फल खरबूजा, तरबूज तथा आम के लिए यह गर्मी लाभकारी है। कारण धूप की किरणों से इन फलों की मिठास बढ़ती है। कृषि विशेषज्ञ डॉक्टर विनीत शर्मा बताते हैं मानसून शुरू होते ही खरबूजे तथा तरबूज की मिठास कम हो जाती है। जबकि अधिक धूप सीजन की ताजी सब्जियों के लिए घातक है। धूप की तेज किरणों से यह जल्दी मुरझा जाती हैं साथ ही गुणवत्ता की अवधि भी कम रह जाती है।

ये सावधानियां बरतें

  • घर से पूरे कपड़े पहनकर निकलें। खासकर सिर ढंक कर रखें। नंगे पैर धूप में निकलने से परहेज करें।
  • अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह ना जाएं।
  • कच्चा प्याज रोज खाएं। यह शरीर को लू नहीं लगने देता व गर्मी सोख लेता है।
  • कूलर व एसी के सामने से हटकर एकदम से बाहर न जाएं।
  • गर्मी के दिनों में हल्का व शीघ्र पचने वाले भोजन का सेवन करें।
  • नरम, मुलायम, सूती कपड़े पहनें।
  • घर से निकलने से पहले छतरी या टोपी का प्रयोग करें।
  • शरीर को सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचाएं।
  • त्वचा की रक्षा के लिए सनस्क्रीन लगाकर घर से निकलें।
  • आंखों की रक्षा के लिए घर से निकलने से पहले चश्मा लगाएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.