जालंधर, जेएनएन। चार ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवाने के लिए पहली बार विशेष ज्योतिर्लिंग यात्रा स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन बुधवार सुबह करीब छह बजे जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से करीब 25 यात्रियों को लेकर रवाना हुई। इस यात्रा में श्रद्धालुओं को ज्योतिर्लिंग ओम कालेश्वर, द्वारकाधीश, नागेश्वर और सोमनाथ के दर्शन करवाने के बाद ट्रेन यह ट्रेन तीन फरवरी को वापस जालंधर पहुंचेगी।

इस ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी एवं स्लीपर के कुल 13 कोच होंगे। तृतीय श्रेणी वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री की टिकट की कीमत 12600 और स्लीपर क्लास में 7507 रुपये प्रति यात्री थी। गौर हो कि यह ट्रेन आईआरसीटीसी की तरफ से चलाई जा रही है। आइआरसीटीसी ने रेलवे को उक्त स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए 19, 67,250 कीमत जमा करवाई थी, जो यात्रा के दौरान 4240 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन जालंधर के बाद लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर स्टेशनों से यात्रियों को लेने के बाद यात्रा प्रारंभ करते हुए ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवाएगी। यह ट्रेन 28 तारीख को ट्रेन उज्जैन पहुंचेगी, जहां श्रद्धालुओं को महाकालेश्वर के दर्शन करवाने के बाद 29 को ओम कालेश्वर के दर्शन करवाए जाएंगे। 30 को श्रद्धालु अहमदाबाद में साबरमती आश्रम में ले जाए जाएंगे और उसके बाद द्वारकाधीश के दर्शन करवाने के बाद 31 तारीख को नागेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन श्रद्धालुओं को करवाए जाएंगे।

पहली फरवरी को ट्रेन सोमनाथ से चलेगी। वापसी पर ट्रेन जयपुर, अलवर, रेवाड़ी, दिल्ली कैंट, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला कैंट, चंडीगढ़, लुधियाना होते हुए 3 फरवरी को वापस जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। खास बात यह है कि यात्रियों को इसमें तीनों समय में शाकाहारी भोजन के साथ-साथ नाइट व दिन के स्टे का इंतजाम भी किया हुआ है।

 

 

 

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप