जालंधर, [ सुक्रांत]। यातायात नियमों का उल्लंघन करने में पंजाबी सबसे आगे हैं। अब पंजाबियों को यातायात नियम सिखाने के लिए पंजाब पुलिस ने कमर कस ली है। पंजाब के सारे जिलों में यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने और नियम न मामने वालों को सबक सिखाने के लिए स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) तैयार हो रही है। इस फोर्स को बनाने का जिम्मा खुद एडीजीपी ट्रैफिक पंजाब शरद सत्य चौहान ने लिया है और इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है।

इस फोर्स में पंजाब पुलिस के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों से कुछ लोगों को शामिल करके एसटीएफ तैयार की जाएगी। स्पेशल 10 की टीम बनाकर पंजाब के हर जिले में भेजी जाएगी, जो लोगों के साथ मिलेगी और यातायात नियमों को मानने के लिए जागरूक करेगा। हालांकि अभी तक इस टीम में कौन-कौन शामिल होगा, इसका ब्यौरा अभी नहीं मिला है क्योंकि पंजाब स्तर पर अभी टीम तैयार नहीं हो पाई है। जैसे ही टीम तैयार होगी, पंजाब स्तर पर इस योजना को अमलीजामा पहना दिया जाएगा।

सबसे योग्य अफसर किए शामिल

इस योजना में एडीजीपी पंजाब ने विभाग के सबसे योग्य अफसरों को शामिल किया है और टीम बनाने का जिम्मा भी सौंपा है। चंडीगढ़ में बनी टीम हर जिले के आला अधिकारियों से संपर्क साधेगी और फिर उनके जरिए उनके जिलों में भी एक टीम तैयार करेगी और स्पेशल टॉस्क फोर्स की तरफ से शुरू किए गए अभियान को आगे चलाएगी।

एनजीओ, पढ़े-लिखे युवाओं की भी होगी टीम तैयार

पंजाब स्तर पर बन रही स्पेशल टॉस्क फोर्स का काम अकेला यातायात सुधार नहीं, बल्कि पुलिस वालों के सामने आने वाले मुश्किलों का समधान का भी होगा। इसके लिए एनजीओ (स्वयंसेवी संगठन) के साथ साथ पढ़े-लिखे युवाओं की भी मदद ली जाएगी। स्पेशल टॉस्क फोर्स ऐसे युवाओं, जिनमें इंजीनियर, मेडिकल स्टूडेंट या इसी तरह के और क्षेत्रों से पढ़े लिखे युवाओं को शामिल करेगी। उनकी भी एक टीम बनाई जाएगी, जो अधिकारिक तौर पर कई अधिकारों के साथ पंजाब में लोगों को जागरूक करने के लिए तैयार करेगी।

दस लोगों की होगी टीम, जिले की पुलिस भी करेगी सहयोग

चंडीगढ़ में हर जिले में भेजने के लिए स्पेशल 10 टीम तैयार की जा रही है। इस टीम के किसी भी जिले में जाने से पहले वहां के ट्रैफिक विभाग के आला अधिकारियों से संपर्क कर उनको भी इस टॉस्क में शामिल किया जाएगा। इसमें जिलों में स्पेशल नाकाबंदी, सेमिनार आदि करवाए जाएंगे। इसके अलावा और भी कई साधनों से लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

जनता को सिखाने के साथ पुलिस वालों को देगी ज्ञान

स्पेशल टॉस्क फोर्स का काम सिर्फ जनता को ही यातायात नियम सिखाने का नहीं होगा, बल्कि हर जिले की ट्रैफिक पुलिस टीम को भी ज्ञान देने का होगा। जनता के साथ-साथ टॉस्क टीम पुलिस वालों के लिए भी सेमिनार लगाएगी, जिसमें पुलिस वालों को गुड पुलिसिंग के अलावा लोगों को यातायात नियमों के प्रति कैसे जागरूक किया जा सकता है, नियम तोड़ने वालों को कैसे रोकें सहित अन्य कई बातों के बारे में बताएगी।

स्पेशल टॉस्क फोर्स की योजना बहुत बड़े स्तर पर शुरू की जा रही है। इसका खाका तैयार हो रहा है और जल्द ही टीम बनाकर इस पर अमल भी शुरू हो जाएगा। इस योजना में पुलिस के साथ-साथ आम जन की भी मदद लेंगे। आम जन में पढ़े लिखे युवाओं और स्वयं सेवी संगठनों को भी शामिल किया जा रहा है। योजना के शुरू होने पर यातायात सुधार में बड़ी मदद मिलेगी।

एसएस चौहान, एडीजीपी ट्रैफिक। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!