Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी 25 जगह लगाएगी स्क्रीन, जाम, स्पीड लिमिट समेत कई महत्वपूर्ण संदेश होंगे प्रसारित

स्मार्ट सिटी का शहर की सुरक्षा से जुड़ा इंटेग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) प्रोजेक्ट का टेंडर सोमवार को खुलेगा। पांच साल कागजों में फंसे इस प्रोजेक्ट के अगले तीन महीनों में हकीकत बनने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 02:01 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 02:01 AM (IST)
स्मार्ट सिटी 25 जगह लगाएगी स्क्रीन, जाम, स्पीड लिमिट समेत कई महत्वपूर्ण संदेश होंगे प्रसारित

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी का शहर की सुरक्षा से जुड़ा इंटेग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) प्रोजेक्ट का टेंडर सोमवार को खुलेगा। पांच साल कागजों में फंसे इस प्रोजेक्ट के अगले तीन महीनों में हकीकत बनने की उम्मीद है। शहर में क्राइम कंट्रोल, ट्रैफिक मैनेजमेंट, स्वच्छता से जुड़े इस प्रोजेक्ट के तहत 1250 कैमरे लगाए जाने हैं। यहीं नहीं लोगों को शहर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी आन रोड ही मिल जाएगी। सोमवार को तकनीकी बिड ओपन होगी और जो कंपनियां टेंडर लेने के लिए आवेदन करेंगे उनका मूल्यांकन किया जाएगा। स्मार्ट सिटी कंपनी के इस प्रोजेक्ट के तहत ट्रैफिक मैनेजमेंट पर भी पूरा काम किया जाना है। इसके मद्देनजर शहर में 25 जगह वैरिएबल मैसेजिग सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी इसी के जरिए दी जाएगी। शहर के एंट्री प्वाइंट और खास जगहों पर वैरिएबल मैसेजिग सिस्टम लगाया जाना है। अगर शहर के किसी इलाके में दुर्घटना या अन्य किसी कारण ट्रैफिक जाम है तो उसकी सूचना सभी तय किए गए 11 इलाकों में दी जाएगी। इससे लोगों को समय रहते पता चल जाएगा कि किस इलाके में जाना है और किस इलाके में जाने पर ट्रैफिक में फंस सकते हैं। रनिग मैसेज वाली इन स्क्रीन पर ट्रैफिक जाम, दुर्घटना, सड़क निर्माण के संदेश तो रूटीन में ही दिए जाएंगे वहीं शहर में स्पीड लिमिट, पार्किंग स्पेस और आपदा के समय भी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। तीन शहरों का दो सौ करोड़ का है प्रोजेक्ट

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी कंपनी के इस प्रोजेक्ट के लिए पहले जालंधर का प्रोजेक्ट अलग से तैयार किया गया था लेकिन बाद में इस प्रोजेक्ट को अमृतसर और सुल्तानपुर लोधी के साथ जोड़कर बनाया गया है। तीनों शहरों के लिए 200 करोड़ का प्रोजेक्ट होगा। मानिटरिग के लिए शहरों में अपना-अपना कंट्रोल रूम होगा ही लेकिन कैमरे के जरिए सुरक्षा के घेरे में आने वाले सभी शहरों का एक मास्टर कंट्रोल रूम भी होगा। पर्यावरण संरक्षण के लिए उपकरण और सेंसर भी लगेंगे। इंमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम, ई-गवर्नेंस को भी इससे जोड़ा जाएगा। मैसेजिग के लिए 11 जगह तय की, पंजाब-हिदी और अंग्रेजी में आएंगे संदेश

वैरिएबल मैसेजिग सिस्टम 25 जगह पर लगाया जाना है। इनमें से 11 लोकेशन तय कर ली गई हैं। इनमें बस स्टैंड, सिटी रेलवे स्टेशन, कंटोनमेंट रेलवे स्टेशन, वेरका मिल्क प्लांट, गुलशन होटल शहीद भगत सिंह चौक, पीएपी चौक, दकोहा रेलवे क्रासिग चौक प्वाइंट, वडाला चौक, नगर निगम चौक, गुरु नानक मिशन चौक, फोलड़ीवाल गेट की लोकेशन तय की गई है। टेंडर पास होने के बाद बाकी लोकेशन तय की जाएंगी। वैरिएबल मैसेजिग सिस्टम के लिए 3 मीटर लंबी और 1. 8 मीटर ऊंची स्क्रीन लगाई जानी है। इन स्क्रीन को जीपीएस और वाईफाई व अन्य तरीकों से कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। कंट्रोल रूम से ही मैसेज इन स्क्रीन पर भेजे जाएंगे। सभी को संदेश का फायदा मिले इसके लिए स्क्रीन पर पंजाबी, हिदी और इंग्लिश में संदेश प्रसारित होंगे। अगर संभव रहेगा तो संदेश से संबंधित फोटो भी दिखाए जाएंगे। इन स्क्रीन में पावर कनेक्शन का भी इंतजाम रहेगा और लाइट जाने पर भी यह काम करेंगे। बरसात में भी यह स्क्रीन काम नहीं रोकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.