जागरण संवाददाता जालंधर : स्मार्ट सिटी कंपनी अब विकास प्रोजेक्टों के साथ-साथ ऐसा प्रोजेक्ट भी लांच करेंगी जिससे रोजगार उत्पन्न होंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने स्मार्ट सिटी कंपनी में रोजगार उपलब्ध करवाने वाले प्रोजेक्ट पर फोकस करने के लिए कहा है। लुधियाना में स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ के साथ हुई मीटिग में स्मार्ट कंपनी के सभी प्रोजेक्ट रिव्यू किए गए। जालंधर स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने मीटिग को सकारात्मक बताया और कहा कि केंद्रीय सचिव ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आते पंजाब के सभी शहरों के सीईओ को कहा है कि विकास प्रोजेक्ट के अतिरिक्त रोजगार पैदा करने वाले प्रोजेक्ट भी किए जाएं।

सीईओ ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय सचिव को बताया है कि जालंधर में स्ट्रीट वेंडिग जोन पर काम हो रहा है जो कि रोजगार को भी बढ़ावा देगा और स्ट्रीट वेंडर की आय बढ़ाने में भी कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ट्यूलिप स्कीम के तहत स्मार्ट की कंपनी में 24 विद्यार्थी भी ट्रेनिग सेशन के लिए हायर किए गए हैं और उन्हें इसका भुगतान भी किया जाएगा।

रोजगार उपलब्ध कराने के प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट सिटी कंपनी इंडस्ट्री से जुड़ी ट्रेनिग पर फोकस करेगी। करनेश शर्मा ने कहा कि शहर में युवाओं को स्किल ट्रेनिग के लिए प्रोजेक्ट लाएंगे ताकि ट्रेनिग के बाद वह सीधा इंडस्ट्री में जॉब ले सकेंगे। सीईओ ने कहा कि इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से ही ट्रेनिग दी जाएगी था। इससे इंडस्ट्री को भी लाभ मिलेगा और युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। केंद्रीय सचिव जल्द जालंधर का भी करेंगे दौरा

स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट रिव्यू करते हुए केंद्रीय सचिव ने कहा कि पिछले एक साल में काम में तेजी आई है और जालंधर में कई प्रोजेक्ट्स जो कागजों से आगे नहीं बढ़ पा रहे थे उन्हें एग्जीक्यूट किया गया है। केंद्रीय सचिव ने कहा कि यह एक अच्छा संकेत है और आने वाले दिनों में उम्मीद है कि सभी प्रोजेक्ट तेजी से पूरे होंगे। सोलर पावर प्लांट, स्मार्ट रोड एलईडी प्रोजेक्ट अन्य प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस पर संतोष जताया और कहा कि एक साल में काफी प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ है और अब इन्हें तेजी से खत्म किया जाए ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। केंद्रीय सचिव ने इस बार लुधियाना में मीटिग की है और जल्द ही वह जालंधर का दौरा करके इन प्रोजेक्ट को भी देखेंगे।

Edited By: Jagran