Move to Jagran APP

लंगर के साथ मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं भी देगी सिख तालमेल कमेटी

क‌र्फ्यू में जरूरतमंद वर्ग के लिए परेशानी परिवार का पेट भरना है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 07:24 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 06:09 AM (IST)
लंगर के साथ मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं भी देगी सिख तालमेल कमेटी

शाम सहगल, जालंधर

loksabha election banner

देश भर में कोरोना वायरस के चलते लगाए गए क‌र्फ्यू में समाज के गरीब व जरूरतमंद वर्ग के लिए बड़ी परेशानी परिवार का पेट भरना है। जिला प्रशासन के अलावा कई सामाजिक संस्थाएं मदद के लिए आगे आ रही हैं। लेकिन जरूरत के मुताबिक अपूर्ति ना होने से झुग्गी झोपड़ियों से लेकर स्लम इलाकों में रहने वाले लोग राशन से वंचित हैं।

ऐसे में सिख तालमेल कमेटी ने सेवा का परचम उठाया है। जिसके तहत लॉकडाउन के पहले दिन भाई मार्च से ही जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन देने की मुहिम शुरू की गई थी जो आज तक जारी है। संस्था अभी तक गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कैंट तथा गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा गुरुदेव नगर के साथ मिलकर 30 हजार परिवारों को लंगर तथा 10 हजार परिवारों को मुफ्त कच्चा राशन वितरित कर चुकी है। सेवा के अगले पड़ाव में अब कमेटी जरूरतमंद लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने की भी पहल करने जा रही है जिसके शुरुआत में दवाइयां वितरित की जाएंगी तथा अगले पड़ाव में स्वास्थ्य विशेषज्ञ को साथ लेकर शहर के स्लम इलाके तथा झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों की मेडिकल जांच भी की जाएगी। कमेटी के प्रमुख हरपाल सिंह चड्ढा बताते हैं कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब ने मानवता की सेवा को ही सबसे उत्तम कर्म बताया है जिसके तहत उक्त मुहिम चलाई गई है।

हरपाल सिंह बताते हैं कि पहले दिन उन्होंने एक हजार लोगों के लिए लंगर तैयार किया था। जिसे गरीब व जरूरतमंद लोगों के अलावा सड़कों पर नाका लगाकर सेवाएं दे रहे पुलिस मुलाजिमों तथा अन्य राहगीरों को उपलब्ध करवाया था। इसके अगले दिन क‌र्फ्यू की घोषणा होते ही जरूरतमंद लोगों को भोजन की व्यवस्था करने को कमेटी के सभी सदस्य आगे आ गए। तेजिदर सिंह परदेसी, हरप्रीत सिंह नीटू, गुरजीत सिंह सतनामियां, जतिदर पाल सिंह मझैल, बलदेव सिंह गतका मास्टर सहित सदस्यों ने मिलकर रोजाना 1500 लोगों के लिए राशन तैयार करके वितरित करने का फैसला लिया। इसके बाद गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कैंट के प्रधान चरणजीत सिंह चड्ढा ने जरूरतमंद परिवारों को कच्चा राशन देने की पेशकश की। जिसमें कमेटी के सदस्यों ने मिलकर पहले पड़ाव में 6000 राशन के पैकेट तैयार किए। इसके वितरण के बाद 3500 व फिर 1500 पैकेट तैयार करके जरूरतमंद परिवारों को पहुंचाएं।

सिख तालमेल कमेटी ने अपना अगला फोकस ग्रामीण इलाकों में करने का फैसला लिया है। कारण शहर में 30,000 परिवारों को अभी तक लंगर मुहैया करवाने के बाद गुरु घरों में रोजाना लंगर तैयार करके वितरित भी किया जा रहा है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी सेवा की जरूरत है। जिसके लिए अब गांव-गांव जाकर जरूरतमंदों को राशन पहुंचाया जाएगा। क‌र्फ्यू खत्म होने तक जारी रहेगी सेवा

हरपाल सिंह चड्ढा बताते हैं कि क‌र्फ्यू के बीच सबसे बड़ी परेशानी गरीब वर्ग को होती है। भले ही कमेटी के सदस्य इस चुनौतीपूर्ण माहौल में सिर पर कफन बांधकर सेवा करने में जुटे हुए हैं, बावजूद इसके हर सदस्य में सेवा का जज्बा कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि क‌र्फ्यू बंद होने तक यह सेवाएं जारी रखी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.