Move to Jagran APP

पूर्व गर्वनर ने कहा-सरकारी डाटा में हो रही घुसपैठ की जांच सुनिश्चित हो

उत्तराखंड, मेघालय, मिजोरम व नागालैंड के गवर्नर रह चुके कृष्णकांत पॉल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पहुंचे औरविद्यार्थियों को स्मार्ट सिटी एंड साइबर सिक्योरिटीज की जानकारी दी।

By Edited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 09:57 AM (IST)
पूर्व गर्वनर ने कहा-सरकारी डाटा में हो रही घुसपैठ की जांच सुनिश्चित हो
पूर्व गर्वनर ने कहा-सरकारी डाटा में हो रही घुसपैठ की जांच सुनिश्चित हो

जालंधर, जेएनएन: उत्तराखंड, मेघालय, मिजोरम व नागालैंड के गवर्नर रह चुके कृष्णकांत पॉल सोमवार को लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पहुंचे। उन्होंने एलपीयू के विद्यार्थियों को 'स्मार्ट सिटी एंड साइबर सिक्योरिटीज' के विषय की नवीनतम जानकारी दी। विद्यार्थियों को बताया कि साइबर अपराधों को नियंत्रित, लोगों को साइबर सुरक्षा, एक स्मार्ट शहर में ऊर्जा संसाधनों का उपयोग, साइबर स्पेस सभी के लिए उपलब्ध है, के बारे में विस्तार से बताया।

loksabha election banner

पूर्व गवर्नर ने बताया कि स्मार्ट सिटी और साइबर सिक्योरिटीज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए भूमिका निभा रही है। सुरक्षित साइबर स्पेस वर्तमान समय की जरूरत है। सरकारों को सरकारी डाटा में हो रही घुसपैठ की जांच सुनिश्चित करनी चाहिए। सुरक्षित साइबर के लिए कानून को मजबूती से खड़ा होना चाहिए।

पूर्व गर्वनर पॉल ने विद्यार्थियों को आंध्रप्रदेश में लागू अभय सॉफ्टवेयर के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नियंत्रण होना चाहिए। मानव के मस्तिष्क की सर्वोच्चता को सुनिश्चित किया जाना चाहिए। काल्पनिक 'हुमानोइड्स' वास्तविकता बन सकते है जो मानवता के लिए खतरा पैदा कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.