Move to Jagran APP

रेल यात्रियों को राहत, रावी एक्सप्रेस और नंगल डैम ट्रेनें हुई अनरिजर्व, अब जनरल बुकिंग टिकट काउंटर से भी ले सकते हैं टिकट

रेलवे की तरफ से पठानकोट जाने वाली रावी एक्सप्रेस और नंगल डैम ट्रेन को अनरिजर्वड कर दिया गया है। अब इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन करवाना जरुरी नहीं रहेगा। इसके बाद चंडीगढ़ जाने वाली ट्रेन को भी अनरिजर्व करने की तैयारी चल रही है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 09:21 AM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 09:21 AM (IST)
रेल यात्रियों को राहत, रावी एक्सप्रेस और नंगल डैम ट्रेनें हुई अनरिजर्व, अब जनरल बुकिंग टिकट काउंटर से भी ले सकते हैं टिकट
रेलवे ने पठानकोट जाने वाली रावी एक्सप्रेस व नंगल डैम ट्रेन को अनरिजर्वड कर दिया है।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। कोरोना काल के समय से हर ट्रेन को रिजर्व किए जाने के बाद जनरल बुकिंग विंडों लगभग बंद कर दी गई थी। लेकिन अब धीरे-धीरे कई ट्रेनों को अनरिजर्वड किया जा रहा है, जिसके बाद जनरल बुकिंग विंडों पर भी यात्रियों का आना जाना शुरु हो गया है। रेलवे की तरफ से पठानकोट जाने वाली रावी एक्सप्रेस (04489) और नंगल डैम (04537) ट्रेन को अनरिजर्वड कर दिया है। अब इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन करवाना जरुरी नहीं रहेगा, वह जनरल बुकिंग टिकट काउंटर से टिकट भी ले सकते है। बताया जा रहा है कि इसके बाद चंडीगढ़ जाने वाली ट्रेन को भी अनरिजर्व करने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

ट्रेनों को अनरिजर्वड किए जाने के बाद लोगों को भी थोड़ी राहत की सांस मिली है, क्योंकि पिछले लंबे समय से उन्हें ट्रेनों में टिकट को रिजर्वेशन करवाकर जाना पड़ रहा था, जिससे उन्हें कई-कई घंटों रिजर्वेशन विंडों पर लगना पड़ता था। इसके अलावा टिकट कंफर्म होगी या नहीं इसकी भी अलग से चिंता रहती थी। इन ट्रेनों से पहले पठानकोट जाने वाली दो डीएमयू ट्रेनों की टिकट काउंटर से मिल रही थी।

रिजर्वेशन विंडों पर कम होगी भीड़

सभी ट्रेनों को रिजर्व किए जाने के बाद हर यात्री को ट्रेन में सफर करने के लिए अपना टिकट रिजर्व करवाना जरुरी हो गया था। जिसके बाद रिजर्वेशन विंडों पर भी भीड़ लगने लगी थी। धीरे-धीरे ट्रेने अनरिजर्व किए जाने के बाद अब यह भीड़ भी कम होने लगेगी। भीड़ होने के कारण सेहत विभाग की गाइडलाईन की भी लोग परवाह नहीं कर रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

कोरोना काल से रिजर्व हुई थी सभी ट्रेनें

कोरोना महामारी के शुरुआती समय में तो रेलवे ने सभी ट्रेने ही बंद कर दी थी। कई महीनों तक ट्रेनें बंद रही, लेकिन जैसे-जैसे देश अनलाक होने लगा तो ट्रेने भी शुरु कर दी गई थी। लेकिन इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन टिकट करवाना जरुरी कर दिया गया था। तभी से ही अब भी तक ट्रेने रिजर्व चल रही थी। अभी तक फिरोजपुर डिवीजन की तरफ से करीब चार ट्रेने अनरिजर्व की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.