Move to Jagran APP

राजस्थान से पंजाब में पेट्रोल-डीजल 20 रुपये सस्ता, अबोहर में ड्रम लेकर तेल भरवाने पहुंचे श्री गंगानगर के किसान

जैसे ही श्री गंगानगर (राजस्थान) में किसानों को पंजाब में पेट्रोल और डीजल काफी सस्ता होने का पता चला वे ट्रैक्टरों पर ड्रम लेकर डीजल व पेट्रोल भरवाने पंजाब पहुंचने लगे। देखते ही देखते सीमावर्ती पेट्रोल पंपों पर किसानों की गाड़ियों की कतारें लग गईं।

By Pankaj DwivediEdited By: Mon, 08 Nov 2021 05:37 PM (IST)
पंजाब के गांव गुमजाल से तेल भरवाते राजस्थान के किसान।

राज नरूला, अबोहर। पंजाब में पेट्रोल और डीजल के रेट कम होने के बाद राजस्थान के किसान सीमा पर पंजाब के पंपों पर पेट्रोल-डीजल भरवाने उमड़ पड़े हैं। इस समय पंजाब में राजस्थान के मुकाबले डीजल करीब 20 रुपये सस्ता है। यह देख किसान ड्रमों भरकर डीजल पंजाब से ले जा रहे हैं। इस कारण पंजाब से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले से लगते गांव गुमजाल में वाहनों की कतारें लग रही हैं। रविवार को वैट कटौती की घोषणा के पंजाब में सोमवार को डीजल 83.99 रुपये और पेट्रोल 96.67 प्रति लीटर है। इसके मुकाबले राजस्थान के श्रीगंगानगर में डीजल 100 रुपये 49 पैसे प्रति लीटर व पेट्रोल 116.30 पैसे प्रति लीटर बिक रहा था। यानी दामों में करीब 20 रुपये का अंतर है। बता दें कि राजस्थान सरकार ने अभी तक पेट्रोल डीजल पर वैट नहीं घटाया है।

सोमवार को जैसे ही श्री गंगानगर (राजस्थान) में किसानों को पंजाब में पेट्रोल और डीजल काफी सस्ता होने का पता चला, वे ट्रैक्टरों पर ड्रम लेकर डीजल व पेट्रोल भरवाने पंजाब पहुंचने लगे। देखते ही देखते सीमावर्ती पेट्रोल पंपों पर किसानों की गाड़ियों की कतारें लग गईं। 

श्रीगंगानगर के किसान तेजिंदर सिंह, सुरिंदर सिंह व राजिंदर ने बताया कि वे पंजाब से पेट्रोल डीजल भरवाने इसलिए आ रहे है क्योंकि यहां पेट्रोल और डीजल करीब 20 रुपये सस्ता हो गया है। अभी बिजाई का समय है। उन्हें काफी मात्रा में डीजल और पेट्रोल की जरूरत है। राजस्थान में पंजाब के मुकाबले डीजल व पेट्रोल काफी महंगा है। उन्होंने कहा कि उनकी मांग है कि पंजाब की तरह राजस्थान की सरकार को भी जनता व किसानों का कुछ सोचना चाहिए व पेट्रोल व डीजल पर वैट कम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर किसान व अन्य लोग पंजाब से पेट्रोल और डीजल लाने लगे हैं तो इससे राजस्थान सरकार को भी नुकसान होगा। राजस्थान सरकार को जल्द से जल्द वैट कम करना चाहिए और पंजाब के बराबर लाना चाहिए। 

किसानों को छूट, तस्करों को बख्शा नहीं जाएगा

खुइयां सरवर पुलिस ने पंजाब में पेट्रोल डीजल सस्ता होने से इसकी तस्करी बढ़ने की आशंका से नाकाबंदी कर दी है। किसानों को तो पेट्रोल डीजल लाने की छूट दी जा रही है लेकिन अन्य लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। थाना प्रभारी अमरिंदर सिंह ने बताया कि किसानों को तो पेट्रोल डीजल ले जाने की सरकार के नियमानुसार छूट है। अगर कोई यहां से सस्ता तेल ले जाकर राजस्थान में इसकी तस्करी करता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।