मनुपाल शर्मा, जालंधर। पंजाब रोडवेज बस की लोकेशन, रफ्तार और ड्राइविंग के संबंध में रियल टाइम जानकारी देने वाला व्हीकुलर ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) अब बस स्टैंड से रवाना होने वाली बस का समय भी बताएगा। अगर पंजाब रोडवेज की तरफ से निर्धारित टाइम के ऊपर बस रवाना नहीं होती है तो तत्काल इसकी जानकारी मैनेजमेंट तक पहुंच जाएगी। 

पंजाब रोडवेज जालंधर की तरफ से प्रारंभिक चरण में अपने पांच सबसे ज्यादा कमाई वाले रूपों के ऊपर इस सिस्टम को लागू भी कर दिया गया है। पंजाब रोडवेज जालंधर के जनरल मैनेजर नवराज बातिश ने बताया कि जालंधर से लुधियाना, जालंधर से होशियारपुर, जालंधर से पठानकोट, जालंधर से अमृतसर एवं जालंधर से बटाला की तरफ रवाना होने वाली बसों की टाइमिंग चेक की जा सकेगी। अगर कोई टाइम मिस होता है, तो तत्काल संबंधित स्टाफ से इसकी वजह पूछी जाएगी और अगर कोई लापरवाही पाई गई तो फिर कार्यवाही भी की जाएगी। रोडवेज प्रबंधन की तरफ से उपरोक्त पांचों रूटों पर चलने वाली बसों के टाइम वीटीएस में अपलोड कर दिए गए हैं। 

पंजाब रोडवेज में ऐसा कई बार पाया गया है कि निजी बस माफिया को फायदा पहुंचाने के लिए रोडवेज बसों के पूर्व निर्धारित टाइमिंग में ही तब्दीली कर दी जाती है और कई बार तो जानबूझकर टाइम ही मिस करवा दिया जाता है। पंजाब रोडवेज बस के निर्धारित समय पर रवाना ना होने का फायदा सीधे तौर पर निजी बस ऑपरेटरों को मिलता है। वीटीएस की वजह से अब शायद इस गड़बड़झाले पर भी रोक लग सकेगी।

 

Edited By: Pankaj Dwivedi