Move to Jagran APP

प्रशासन आप के द्वार अभियान का आगाज

उन्होंने कहा कि किसी भी योज्य व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आप के बरु हों पर अभियान के अंतर्गत हर शुक्रवार गांवों का दौरा किया जाएगा, जिस दौरान पंचायतें योजनाओं संबंधी समस्याओं से परिचित करवा सकती हैं। उन्होंने कहा कि गांव के दौरे दौरान अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ओर से योजनाओं का आडिट भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत डी.डी.पी.ओ. के कार्यालय में फैसलीटेशन सैंटर भी स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिए अधिक से अधिक मगनरेगा के अंतर्गत काम करवाने यकीनी बनाए जाएं, ताकि गांवों की नुहार बदली जा सके।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 05:59 PM (IST)
प्रशासन आप के द्वार अभियान का आगाज
प्रशासन आप के द्वार अभियान का आगाज

जेएनएन, होशियारपुर : जिला प्रशासन ने महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत एक बेहतरीन पहल करते हुए जिला प्रशासन आपके बरुह (प्रशासन आपके द्वार) अभियान की आज शुरुआत कर दी है। इस अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने दो गांवों का दौरा कर सरकार द्वारा चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में गांववासियों से बातचीत की और उनकी मुश्किलें सुनीं। डिप्टी कमिश्नर को अपने गांव देखकर इलाका निवासियों ने खुशी का इजहार किया।  गांव चक्क साधु व गांव खड़कां से इस अभियान की शुरुआत करते हुए ईशा कालिया ने कहा कि पंचायतें व गांव वासी एकजुटता के साथ गांव की नुहार बदलने के लिए आगे आएं। सरकार की अलग-अलग जन कल्याण योजनाएं जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंचाने के लिए यह प्रयास शुरू किया गया है। किसी भी योग्य व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। जिला प्रशासन आप के बरुह हों पर अभियान के अंतर्गत हर शुक्रवार गांवों का दौरा किया जाएगा, जिस दौरान पंचायतें योजनाओं संबंधी समस्याओं से परिचित करवा सकती हैं। गांव के दौरे दौरान अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ओर से योजनाओं का आडिट भी किया जा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत डीडीपीओ के कार्यालय में फेसलीटेशन सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है। गांवों के विकास के लिए अधिक से अधिक मनरेगा के अंतर्गत काम करवाने यकीनी बनाए जाएं, ताकि गांवों की नुहार बदली जा सके। 

loksabha election banner

गांवों को पौधरोपण के लिए दिए जाएंगे पौधे

सरकार द्वारा श्री गुरु  नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर गांवों को नि:शुल्क पौधे दिए जाएंगे, इसके लिए पंचायतों की ओर से योग्य स्थानों का चुनाव कर लिया जाए। सरकार की ओर से मुफ्त आटा-दाल स्कीम के अंतर्गत योग्य लाभार्थियों के लिए स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो योग्य व्यक्ति इस सुविधा से वंचित हैं, वे अप्लाई कर सकते हैं। 60 हजार से कम वार्षिक आय व ढाई एकड़ से कम जमीन वाले व्यक्ति इस सुविधा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा गांववासियों को पखाने बनाने का कार्य जल्दी मुकम्मल करने के लिए कहा। डीसी ने घर-घर रोजगार योजना की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की ओर से मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सेंटर में जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो ( जिला ब्यूरो आफ इंप्लायमेंट एंड एंटरप्राइजेज) का कार्यालय खोला गया है। जिसके माध्यम से रोजगार प्राप्ति में सहायता के अलावा कैरियर गाइडेंस, काउंस¨लग, हुनर विकास, उद्यमिता के बारे में सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। ब्यूरो की मदद से जहां नौजवानों को रोजगार प्राप्ति में मदद मिलेगी, वहीं उद्योगों को हुनरमंद कर्मचारियों की पूर्ति भी आसानी से हो सकेगी। उन्होंने नौजवानों को अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक नौजवान  वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत 15 फरवरी को रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट होशियारपुर में रोजगार मेला भी लगाया जा रहा है, जिसका नौजवान अधिक से अधिक लाभ लें। 

जो नौजवान 18 वर्ष या अधिक आयु के हो चुके हैं, वे जिम्मेदार नागरिक की तरह वोट जरूर बनवाएं और वोट के अधिकार का उपयोग भी करें। उन्होंने गांव चक्क साधु में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण संबंधी आ रही समस्या का मौके पर ही हल करते हुए एसएमओ को हिदायत की कि टीकाकरण की सुविधा दूसरे गांव की बजाए इस गांव में ही प्रदान की जाए। गांव खड़कां की दो पंचायतों के साथ बातचीत करते हुए ट्यूबवेल कनेक्शन की समस्या का मौके पर ही हल किया। गांवों में पंचायती जमीन पर पहल के आधार पर यह ट्यूबवेल कनेक्शन मुहैया करवाए जा रहे हैं। इस अवसर पर सरपंच चक्क साधु हर¨जदर कौर, खड़कां गांव की दो सरपंच संदीप कौर व राज रानी उपस्थित थे। इसके अलावा जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्वजीत ¨सह बैंस, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, नायब तहसीलदार लवदीप ¨सह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.