Move to Jagran APP

PSEB 10th Result 2022: कारपेंटर की बेटी नैंसी ने 18-20 घंटे की पढ़ाई, टीचर बनकर देश की सेवा करना लक्ष्य

पीएसईबी 10वीं टापर नैंसी रानी की मां संदीप घर में कपड़े सिलती हैं जबिक पिता श्री रामकृष्ण कारपेंटर हैं। दादा बाऊ राम ईंटो के भट्टे पर मजदूरी करते हैं। नैंसी की सफलता मां की आंखों से खुशी के आंसू छलक उठे। घर पर बधाई देने वालों की भीड़ लगी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 02:46 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 02:46 PM (IST)
फिरोजपुर में दसवीं की पंजाब टापर नैंसी रानी के घर पर बधाई देने वालों की भीड़ लगी है।

जासं, फिरोजपुर। कारपेंटर की बेटी नैंसी ने पीएसईबी 10वीं में पूरे पंजाब में टाप करके अपने परिवार और फिरोजपुर जिले का नाम पूरे पंजाब में रोशन किया है। नैंसी रानी ने बताया कि उसने कभी सोचा भी न था कि वह पूरे राज्य में पहले स्थान पर आएगी। नैंसी 650 में से 644 अंक हासिल किए हैं। 15 वर्षीय नैंसी की मां संदीप घर में कपड़े सिलती हैं जबिक पिता श्री रामकृष्ण कारपेंटर हैं। दादा बाऊ राम ईंटो के भट्टे पर मजदूरी करते हैं। नैंसी की सफलता की जैसे ही सूचना मिली तो मां संदीप की आंखों से खुशी के आंसू छलक उठे।

loksabha election banner

जैसे ही नैंसी के पूरे पंजाब में पहले स्थान पर आने की खबर आई तो परिवार में बधाई देने वालों का तांता लग गया। नैंसी के स्कूल की प्रिंसिपल प्रवीण ने बताया कि वह शुरुआती दौर से ही स्कूल की होनहार छात्रा है। इतने आठवीं कक्षा में नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप में भी जिले में तीसरा स्थान हासिल किया था और हर बार क्लास में पहले दर्जे पर आती थी।

अध्यापिका बनना चाहती है नैंसी

नैंसी ने बताया कि 24 घंटे में वह सिर्फ 3 से 4 घंटे ही आराम करती थी जबकि पूरा समय पढ़ने में लगाती थी।

मन में अध्यापक बनने का सपना संजोए नैंसी मैथ्स और इंग्लिश की अध्यापिका बनकर राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाना चाहती है।

कपड़े सिलने में मां की मदद करती है नैंसी

नैंसी का बड़ा भाई साहिल 12वीं क्लास में पढ़ता है और छोटा भाई धीरज आठवीं का विद्यार्थी है। मां संदीप ने बताया कि उनकी बेटी गृह कार्य के साथ-साथ उसके कपड़े सिलने के कार्य में भी उसकी मदद करती थी। नैंसी ने घर में दर्जनों की संख्या में मोमेंटो और मेडल एकत्रित कर रखे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.