Move to Jagran APP

14 Train Canceled: कृषि विधेयकों के विरोध में पंजाब में रेल ट्रैक पर बैठे किसान, रेलवे ने रोकी ट्रेनें

14 Train Canceled पंजाब में कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी है। कई जगह किसान संगठनों के सदस्य रेल ट्रेक पर धरने पर बैठ गए हैं। ऐसे में रेलवे को एहतियातन 14 ट्रेनें निरस्त करनी पड़ी हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 10:16 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 04:33 PM (IST)
14 Train Canceled: कृषि विधेयकों के विरोध में पंजाब में रेल ट्रैक पर बैठे किसान, रेलवे ने रोकी ट्रेनें
अमृतसर में रेलवे ट्रेक पर टेंट लगाकर धरने पर बैठे किसान। जागरण

जालंधर [जेएनएन/एएनआइ]। कृषि विधेयकों (Agricultural bill) के विरोध में किसान अब आक्रामक रुख अपनाएंगे। किसानों ने सड़क मार्ग पर चक्का जाम के साथ-साथ ट्रेनेें रोकने का एलान भी किया है। फिरोजपुर रेल मंडल ने एहतिहातन अमृतसर से चलने वाली सभी 14 स्पेशल ट्रेनों को 24 सितंबर सुबह छह बजे से 26 सितंबर रात 12 बजे तक रद करने के आदेश जारी किए हैं।

loksabha election banner

कृषि बिल के विरोध में बरनाला में सुबह से ही किसान सड़कों पर उतर आए। उन्होंने दुकानदारों से दुकानेंं बंद करने की अपील भी की। कांग्रेस, अकाली दल, आम आदमी पार्टी सहित विभिन्न संगठन किसानों के समर्थन में आए आगे। इसके बाद किसानों ने रेलवे ट्रेक पर तंबू गाड़ दिया और वहां धरने पर बैठ गए। 

बरनाला में रेलवे ट्रेक पर टेंट लगाकर धरने पर बैठे किसान। जागरण

पटियाला के नाभा में भी किसान रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे भारतीय किसान यूनियन की अगुवाई में धरने पर बैठ गए हैं। किसानों ने कहा कि कृषि विधेयकों से किसानों पर मार पड़ेगी। नाभा के डीएसपी राजेश छिब्बर किसानों से बातचीत करने के लिए पहुुंचेे हैं। 

नाभा में रेलवे ओवरब्रिज के नीचे धरने पर बैठे किसान। फोटो - जागरण

अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी की ओर से किसान विरोधी ऑर्डिनेंस ओं के खिलाफ रेल रोको आंदोलन आज से शुरू कर दिया गया है। अमृतसर जिले के गांव देवीदास पुरा में रेलवे ट्रैक पर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी और भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने धरना दिया किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह ने बताया कि किसानों की ओर से आज से शुरू किया गया। रेल रोको आंदोलन 26 सितंबर तक जारी रहेगा राज्य भर में अलग-अलग जगहों पर यह रेल किसानों की ओर से रुकी जा रही है उन्होंने बताया कि 25 सितंबर के किसान भारत बंद को भी संगठन सफल बनाएगा।

सरकार ने चाहे अलग-अलग राज्यों से पंजाब में आने वाली सभी ट्रेनें बंद कर दी है बावजूद इसके किसानों ने अपने तय प्रोग्राम के अनुसार रेलवे ट्रैक पर धरना देकर रोष प्रदर्शन किया। 

वहीं, संगरूर में भाकियू उगराहां सहित अन्य किसान संगठनों ने छाजली की रेलवे लाइन पर तीन दिवसीय पर धरना आरंभ किया। यह धरना 26 शाम तक जारी रहेगा। धरने पर पुरुषों सहित महिला किसानों ने भी शिरकत की। उधर, रेलवे जंक्शऩ धूरी के स्टेशन सुपरिडेंट मनोज पांडे का कहना है कि इस रूट पर अभी पैसेंजर रेलगाड़ियों का आवागमन अभी नहीं है, इसलिए रेल परिवहन प्रभावित नहीं होगी। बड़ी संख्या में किसान रेलवे पुलिस व रेलवे ओवरब्रिंज के नीचे खाली जगह पर बैठकर के्ंद्र सरकार खिलाफ प्रदर्शऩ करने मे जुटे हैं।

संगरूर में धरने पर बैठे किसान। जागरण

राज्य की 31 किसान जत्थेबंदियों की को-ऑर्डिनेशन कमेटी 25 को विभिन्न मार्गों पर धरना देगी। भाकियू के किसान नेता सतवंत सिंह ने बताया कि राज्यभर में आढ़ती मंडियों को बंद रखेंगे। वहीं, बुधवार को गुरदासपुर में किसान मोर्चा (औलख) ने गुरदासपुर-चंडीगढ़ मार्ग पर जाम लगाया। पूर्व सैनिकों और कलानौर में पंथक अकाली लहर ने पीएम मोदी का पुतला जलाया। दीनानगर में किसानों ने झंडा मार्च निकाला।

फतेहगढ़ साहिब में लोक इंसाफ पार्टी (लिप) ने दिल्ली के लिए मोटरसाइकिल रैली रवाना की। इसकी अगुआई लिप विधायक सिमरजीत सिंह बैंस व उनके भाई बलविंदर सिंह बैंस ने की। इसे हरियाणा पुलिस ने बॉर्डर पर रोक लिया। पुलिस को पानी की बौछार भी की। राजपुरा-अंबाला नेशनल हाईवे पर 14 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। ट्रैफिक को डायवर्ट करना पड़ा।

संगरूर में मजूदर, पटवारियों व आढ़तियों ने किसानों के धरने को समर्थन किया। बरनाला के तपा में दुकानदारों से किसानों से समर्थन मांगा व बाइक मार्च निकाला गया। मोगा में शिवसेना बाल ठाकरे ने बंद का समर्थन किया है। फरीदकोट के कोटकपूरा में कांग्र्रेस ने धरना दिया। इसमें आढ़ती एसोसिएशन भी शामिल हुई। मानसा में किसानों ने रोष मार्च निकाला। मुक्तसर में सीपीआइ (एम) ने पुतला जलाया। फिरोजपुर व अबोहर में भी किसानों ने पुतले जताए। बठिंडा में भी किसानों ने धरना दिया। फाजिल्का में पनबस कर्मचारियों ने किसानों का समर्थन किया।

शिअद भी करेगा चक्का जाम

शिरोमणि अकाली दल 25 सितंबर को छह जगह चक्का जाम करेगा। विधायक पवन टीनू ने सभी अकाली नेताओं से धरने में शामिल होने की अपील की। लुधियाना के मुल्लांपुर दाखा में शिअद विधायक विधायक मनप्रीत सिंह अयाली के नेतृत्व में किसानों ने धरना दिया। वहीं, जालंधर के करतारपुर में कलाकारों ने प्रदर्शन किया। सिख तालमेल कमेटी भी किसानों के समर्थन में आ गई है।

शंभू बॉर्डर पर बेरिकेड लगा रोका, रात तक धरने पर बैठे रहे बैंस समर्थक

कृषि विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन कर संसद घेरने दिल्ली जा रहे लोक इंसाफ पार्टी के कार्यकर्ताओं को हरियाणा पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर बैरिकेड्स लगा रोका। प्रदर्शनकारियों पर हरियाणा पुलिस ने पानी की बौछारें कीं लेकिन बैंस समर्थक रातभर वहीं डटे रहे। छह घंटे तक राजपुरा-अंबाला राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा जिससे 14 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। बाद में आवाजाही सुचारू करने के लिए राजपुरा के गगन चौक से जीरकपुर-लालड़ू के रास्ते वाहनों को भेजा गया।

विधायक सिमरजीत सिंह बैंस के नेतृत्व में सैकड़ों समर्थक दोपहर बाद पंजाब-हरियाणा बॉर्ड पर पहुंचे थे लेकिन हरियाणा पुलिस ने पहले ही बेरिकेडिंग कर रखी थी। वर्करों ने बैरियर तोडऩे की कोशिश की और इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प भी हुई। लोक इंसाफ पार्टी के नेता सिमरजीत सिंह बैंस ने घग्गर नदी से पैदल हरियाणा में प्रवेश करने की कोशिश की लेकिन हरियाणा पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। बाकी कार्यकर्ताओं ने बॉर्डर पर ही धरना दे दिया।

इससे पहले विधायक सिमरजीत बैंस व बलविंदर बैंस ने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में माथा टेक रैली शुरू की। बैंस ने कहा कि केंद्र सरकार ने कृषि विधेयक नहीं, किसानों के डेथ वारंट जारी किए हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री व अखिल भारतीय जाट महासभा का अध्यक्ष होने के नाते सर्व पार्टी मोर्चे की अगुआई करके दिल्ली की तरफ कूच करना चाहिए। मुख्यमंत्री जब विधेयकों का विरोध हकीकत में करेंगे तो केंद्र की हिम्मत नहीं होगी कि वे इसे लागू कर सकें। नवजोत सिद्धू के चुप्पी तोडऩे पर कहा कि देर आए दुरुस्त आए...।

अमृतसर से चलने वाली सभी 14 ट्रेनें आज से 26 सितंबर तक रद

रेलवे के फिरोजपुर मंडल की तरफ से रेल एवं यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फिरोजपुर मंडल से चलने वाली 14 जोड़ी स्पेशल यात्री गाड़ियों में कुछ का रदीकरण एवं कुछ को आंशिक रूप से रद किया गया है। मालगाड़ियों का संचालन स्थिति के अनुसार किया जाएगा। उक्त फैसला डीआरएम राजेश अग्रवाल की तरफ से अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया है।

रद ट्रेनों का विवरण

1. गाड़ी संख्या 02053/02054 (अमृतसर-हरिद्वार) 25 एवं 26 सितंबर को रद रहेगी।

2. गाड़ी संख्या 02425/02426 (नई दिल्ली-जम्मूतवी) 24, 25 एवं 26 सितंबर को रद रहेगी।

आंशिक रूप से रद ट्रेनों का विवरण:-

1. गाड़ी संख्या 02903 (मुंबई सेंट्रल-अमृतसर) जो 24, 25 एवं 26 सितंबर को अमृतसर आने वाली है। उनमें 24 सितंबर को पहुंचने वाली गाड़ी लुधियाना तक ही लाई जाएगी, जबकि 25 एवं 26 सितंबर को यह गाड़ी अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 02904 जो 24, 25 एवं 26 सितंबर को अमृतसर के बदले अंबाला कैंट से चलेगी।

2. गाड़ी संख्या 02407 (न्यू जलपाईगुडी-अमृतसर) जो 23 सितंबर को न्यू जलपाईगुडी से यात्रा प्रारंभ की है वह अमृतसर न जाकर अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 02408 25 सितंबर को अमृतसर की बजाए अंबाला कैंट से चलेगी।

3. गाड़ी संख्या 02925 (बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर) जो 23, 24 एवं 25 सितंबर को बांद्रा टर्मिनस से यात्रा शुरू की है। वह अमृतसर न जाकर अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 02926, 25 एवं 26 सितंबर को अमृतसर के बजाय अंबाला कैंट से चलेगी।

4. गाड़ी संख्या 02715 (हजूर साहेब नांदेड -अमृतसर) जो 23, 24 एवं 25 सितंबर को हजूर साहेब नांदेड से यात्रा शुरू की है अथवा करेगी। वह अमृतसर न जाकर पुरानी दिल्ली में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा पुरानी दिल्ली एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 02716 जो 25 एवं 26 सितंबर को अमृतसर की बजाय पुरानी दिल्ली से चलेगी।

5. गाड़ी संख्या 04673 (जयनगर-अमृतसर) जिसने 23 एवं 24 सितंबर को जयनगर से यात्रा शुरू की है। वह अमृतसर न जाकर अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 04674 25 सितंबर को अमृतसर की बजाय अंबाला कैंट से चलेगी |

6. गाड़ी संख्या 04649 (जयनगर-अमृतसर) जो 25 सितंबर को जयनगर से यात्रा शुरू करेगी वह अमृतसर न जाकर अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 04650 जो 26 सितंबर को अमृतसर की बजाय अंबाला कैंट से चलेगी |

7. गाड़ी संख्या 05933 (डिब्रूगढ़-अमृतसर) जिसने 22 सितंबर को डिब्रूगढ़ से यात्रा शुरू की है वह अमृतसर न जाकर अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी।

8. गाड़ी संख्या 03307 (धनबाद-फिरोजपुर कैंट) जिसने 22, 23 एवं 24 सितंबर को धनबाद से यात्रा शुरू की है / करेगी वह फिरोजपुर कैंट न जाकर अंबाला कैंट में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा अंबाला कैंट एवं फिरोजपुर कैंट के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 03308 जो 24, 25 एवं 26 सितंबर को फिरोजपुर कैंट के बजाय अंबाला कैंट से चलेगी |

9. गाड़ी संख्या 04653 (न्यू जलपाईगुडी-अमृतसर) जो 25 सितंबर को न्यू जलपाईगुडी से यात्रा प्रारंभ करेगी वह अमृतसर न जाकर सहारनपुर में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा सहारनपुर एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी।

10. गाड़ी संख्या 04651 (जयनगर-अमृतसर) जो 25 सितंबर को जयनगर से यात्रा शुरू करेगी वह अमृतसर न जाकर पुरानी दिल्ली में अपनी यात्रा समाप्त करेगी तथा पुरानी दिल्ली एवं अमृतसर के बीच यह आंशिक रूप से रद रहेगी। गाड़ी संख्या 04652 27 सितंबर को अमृतसर के बदले पुरानी दिल्ली से चलेगी।

Fact Check: हरियाणा के जींद के नाम से वायरल हो रही है राजस्थान की 3 साल पुरानी तस्वीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.