Move to Jagran APP

श्री गुरु रविदास मंदिर तोड़ने के खिलाफ जिले में जगह-जगह उग्र प्रदर्शन, हाईवे जाम

दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरु रविदास महाराज का मंदिर तोड़े जाने की खबर शहर में फैलते ही रविदासिया समाज सड़कों पर उतर आया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Aug 2019 09:53 PM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 09:53 PM (IST)
श्री गुरु रविदास मंदिर तोड़ने के खिलाफ जिले में जगह-जगह उग्र प्रदर्शन, हाईवे जाम
श्री गुरु रविदास मंदिर तोड़ने के खिलाफ जिले में जगह-जगह उग्र प्रदर्शन, हाईवे जाम

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरु रविदास महाराज का मंदिर तोड़े जाने की खबर शहर में फैलते ही रविदासिया समाज सड़कों पर उतर आया। देखते ही देखते जिले के अधिकतर इलाकों में प्रदर्शन शुरू हो गया। तेज धूप के बीच सड़कों पर बैठे समाज के सदस्यों को गुस्सा शांत न हुआ तो टायर फूंककर उग्र प्रदर्शन किया गया। भार्गव कैंप अड्डा, रामा मंडी चौक, लम्मा पिड, कोट सद्दीक व श्री गुरु रविदास चौक, अर्बन एस्टेट, गाजी गुल्ला, वडाला चौक तथा नकोदर रोड पर कई स्थानों पर सड़क जाम करने के दौरान दूर-दूर तक वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। पूरे मामले में प्रशासन की भूमिका निराशाजनक रही और इसका खमीयाजा आवाम को भुगतना पड़ा।

दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरु रविदास महाराज का मंदिर तोड़ने की खबर जैसे ही शहर पहुंची तो सबसे पहले दोपहर करीब 12 बजे भार्गव कैंप अड्डे पर श्री गुरु रविदास वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले समाज के लोग जुटने शुरू हो गए। समाज के लोगों ने हाईवे जाम कर दिया। इस दौरान संस्था के सदस्य राम मूर्ति, चमन लाल मनोज कुमार ने कहा कि दलितों के साथ धक्केशाही के तहत ही ऐसा किया गया है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। करीब तीन घंटे रोष जताने के बाद लोगों ने टायर फूंककर उग्र प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके चलते मौके पर मौजूद पुलिस बेबस नजर आई।

----------------

- विधायक रिकू भी हुए धरने में शामिल

श्री गुरु रविदास चौक में लगाए गए धरने में विधायक सुशील रिकू भी साथियों के साथ पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास मंदिर को तोड़े जाने के समूचे समाज की धार्मिक भावनाएं आहत हुई है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के 24 घंटों के भीतर मंदिर को ध्वस्त करना किसी साजिश का संकेत दे रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे मामले को लेकर पंजाब सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि दलितों के साथ धक्केशाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए वह मरते दम तक लड़ाई लड़ेंगे।

----------------

- सिख तालमेल कमेटी ने भी दिया समर्थन

श्री गुरु रविदास मंदिर को तोड़ने के विरोध में रोष जता रहे श्री गुरु रविदास समाज के समर्थन में सिख तालमेल कमेटी भी उतर गई। इस दौरान कमेटी के प्रमुख तेजिदर सिंह परदेसी व हरप्रीत सिंह नीटू ने कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल को तोड़ने का अधिकार किसी के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि वह समूचे समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

---------------

- हर तरफ दिखा ट्रैफिक जाम, प्रशासन को कोसते रहे लोग

शहर में जगह-जगह पर हुए रोष प्रदर्शन के बीच हर तरफ ट्रैफिक जाम हो गया। नकोदर रोड, श्री गुरु रविदास रोड, मॉडल हाउस रोड, जीटीबी नगर रोड, लिक रोड, रामा मंडी रोड, गाजी गुल्ला रोड, अर्बन एस्टेट सहित अधिकतर इलाकों में ट्रैफिक को सुचारू करने की बजाए पुलिस खुद लोगों को रोकती नजर आई। जिसके चलते लोग प्रशासन को कोसते रहे।

------------

- आज भी रहें अलर्ट

श्री गुरु रविदास मंदिर को तोड़े जाने के विरोध में समाज में पनपा रोष थमने का नाम नहीं ले रहा है। बताया जा रहा है कि शहर में कई संस्थाओं ने रविवार को भी रोष जताने का प्लान बनाया है। इसके चलते लोगों को अलर्ट रहना होगा।

----------

- एडीसी को दिया मांगपत्र

मामले को लेकर विभिन्न संस्थाओं की तरफ से एडीसी जसबीर सिंह को मांगपत्र देकर मामले में इंसाफ की गुहार लगाई गई। इस दौरान एससी कमीशन के पूर्व चेयरमैन राजेश बाघा, दीपक तेलू, राकेश शांतिदूत, राजू अंजान, मनदीप बख्शी, भूपिदंर कुमार, अजय दत्ता, सुभाष सौंधी, राम मूर्ति, कुलविदंर सिंह सहित कई संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.