Move to Jagran APP

देरी से बिजली का बिल जमा करने पर पावरकाॅम लगाता है सरचार्ज, जानकारी के अभाव में परेशान हो रहे लोग

पावरकॉम की ओर से घरेलू व शॉप के बिजली बिल देरी से जमा करवाने पर दो प्रतिशत सरचार्ज लगाया जा रहा है। वहीं इंडस्ट्री पर पांच प्रतिशत सरचार्ज लग रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 02:35 PM (IST)
देरी से बिजली का बिल जमा करने पर पावरकाॅम लगाता है सरचार्ज, जानकारी के अभाव में परेशान हो रहे लोग

जालंधर [कमल किशोर]। लापरवाही या किसी अन्य कारणवश समय पर बिजली के बिल का भुगतान ना करने वाले अधिकतर उपभोक्ताओं को अधिक बिल देना पड़ रहा है। बिल तय समय के बाद जमा करने पर पावरकॉम सरचार्ज लगाता है लेकिन इसकी जानकारी कम ही उपभोक्ताओं को होती है। ऐसे में छोटी सी गलती का उन्हें भारी खामियाजा भुगतना पड़ता है।

loksabha election banner

पावरकॉम की ओर से घरेलू व शॉप के बिजली बिल देरी से जमा करवाने पर दो प्रतिशत सरचार्ज लगाया जा रहा है। वहीं, इंडस्ट्री पर पांच प्रतिशत सरचार्ज लग रहा है। उपभोक्ता पूरे वर्ष बिल जमा नहीं करवाता तो सरचार्ज के साथ-साथ 18 प्रतिशत ब्याज भी वसूला जाता है। मान लीजिए किसी इंडस्ट्री यूनिट का एक लाख रुपये का बिजली का बिल आया है। बिल समय पर जमा ना होने पर उसमें पांच प्रतिशत सरचार्ज जुड़ जाता है। यानी इंडस्ट्री को बिल की रकम के साथ पांच हजार रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे।

इधर, पावरकॉम के अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ताओं की गलती के कारण ही बिल पर सरचार्ज व ब्याज पड़ रहा है। उपभोक्ता से समय पर बिल जमा करवाने के लिए कहा जाता है पर वे नहीं मानते। जब सरचार्ज व ब्याज जुड़ कर बिल की राशि बढ़ जाती है तो उपभोक्ता बिल की राशि बढ़ने संबंधी पावरकॉम के चक्कर काटने शुरू कर देते हैं। कई डिफाल्टर ऐसे हैं जिनका लाखों रुपये का बिल सिर्फ सरचार्ज व ब्याज के कारण बढ़े हैं।

पावरकाॅम के 145 करोड़ रुपये बकाया

पावरकॉम को जालंधर सर्किल में लेनदारों से 145 करोड़ रुपये वसूलना है। पावरकॉम ने इन लेनदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। रोजाना लेनदार कनेक्शन कटने के डर से किश्तों में बिल जमा करवा रहे हैं।

उपभोक्ता की लापरवाही से बढ़ जाता है बिलः डिप्टी चीफ इंजीनियर

पावरकॉम के डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिंदर सिंह बांसल ने कहा कि उपभोक्ता को समय पर बिल जमा करवाना चाहिए। कई उपभोक्ता ऐसे हैं जो तय तिथि पर बिल जमा नहीं करवाते हैं। बिल पर सरचार्ज व ब्याज पड़ जाता है। ब्याज व सरचार्ज लगने से बिल की राशि बढ़ जाती है। उपभोक्ता की छोटी लापरवाही के कारण ब्याज व सरचार्ज के साथ ही बिल का भुगतान करना होता है। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.