Move to Jagran APP

नई पहल: अगर कोई ट्रैफिक रूल्स तोड़ता दिखे तो पुलिस को भेजें फोटो, घर पहुंचेगा चालान

अगर आपको कोई ट्रैफिक रूल्स तोड़ता दिखे तो तुरंत मोबाइल से फोटो खींचें और फेसबुक के जरिये ट्रैफिक पुलिस को भेज दें।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:52 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:53 AM (IST)
नई पहल: अगर कोई ट्रैफिक रूल्स तोड़ता दिखे तो पुलिस को भेजें फोटो, घर पहुंचेगा चालान
नई पहल: अगर कोई ट्रैफिक रूल्स तोड़ता दिखे तो पुलिस को भेजें फोटो, घर पहुंचेगा चालान

जालंधर, [मनीष शर्मा]। अगर आपको कोई ट्रैफिक रूल्स तोड़ता दिखे तो तुरंत मोबाइल से फोटो खींचें और फेसबुक के जरिये ट्रैफिक पुलिस को भेज दें। चालान सीधा उसके घर पहुंच जाएगा। शहर में ट्रैफिक रूल्स तोडऩे के आदी हो चुके लोगों को सबक सिखाने के लिए अब पुलिस आम लोगों की मदद लेने जा रही है। जिसमें शिकायत करने वाले की सूचना को पुलिस गुप्त रखेगी। इसके लिए फेसबुक पर बने ट्रैफिक पुलिस जालंधर के पेज पर अपील भी डाल दी गई है। अभी तक पुलिस ने लोगों से सुझाव मांगे थे, लेकिन अब ट्रैफिक रूल्स तोडऩे वालों को पकडऩे के लिए भी यह नई पहल की जा रही है। इस संबंध में एसीपी ट्रैफिक वैभव सहगल का कहना है कि जल्द ही इस बारे में आम जनता को मीडिया के जरिए भी सूचित कर दिया जाएगा ताकि शहर का ट्रैफिक सुधारने में उनका भी योगदान लिया जा सके।

loksabha election banner

इस तरह करें कंप्लेंट

फेसबुक पर ट्रैफिक पुलिस जालंधर के नाम से पेज बना हुआ है। अगर कहीं आपको कोई किसी भी तरह से ट्रैफिक रूल्स तोड़ता नजर आता है तो आप तुरंत उसकी फोटो खींचे और ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज पर पोस्ट कर दें या इनबॉक्स में मैसेज कर दें। इस फोटो के साथ तारीख, टाइम और लोकेशन यानि जगह के बारे में भी बताएं।

सरप्राइज विजित करेगी पुलिस

अगर किसी ने अपनी गाड़ी पर एंबुलेंस या फिर पुलिस का सायरन लगाया है और इसकी शिकायत पुलिस को मिलती है तो पुलिस कार्रवाई करने से पहले इसकी जांच करेगी। पुलिस जिसकी शिकायत की है उसके यहां सरप्राइज चेकिंग करेगी। इसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे होगी कार्रवाई

ट्रैफिक रूल्स तोडऩे की कंप्लेंट मिलते ही पुलिस अपने कंट्रोल रूम के जरिए उसके नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम व पता निकलवाएगी। पुलिस के पास इसकी सुविधा पहले ही मौजूद है। अगर कोई दिक्कत हुई तो फिर आरटीए की मदद लेकर भी उसका पता निकलवाया जाएगा। इसके बाद उसे समन भेजकर ट्रैफिक पुलिस दफ्तर बुलाया जाएगा। अगर वो नहीं आता तो चालान उसके घर के पते पर भेज दिया जाएगा। अगर कोई इस बात से मुकरेगा तो उसे सुबूत के तौर पर फोटो दिखा दी जाएगी।

ये रूल्स तोडऩे वालों पर रहेगी नजर

शहर में ट्रैफिक रूल्स तोडऩे की हर तरह की कंप्लेंट पर पुलिस कार्रवाई करेगी लेकिन रांग पार्किंग, प्रेशर हॉर्न, पुलिस सायरन या बत्ती का गलत इस्तेमाल, कार पर ब्लैक फिल्म इस्तेमाल करने और सड़क या पार्किंग की जगह पर एन्क्रोचमेंट करने वालों से पुलिस ज्यादा सख्ती से निपटेगी।

फोन पर भी दें सकेंगे कंप्लेंट व सुझाव

फेसबुक के साथ-साथ लोग अपनी कंप्लेंट और सुझावों को ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 0181-2227296 और 1073 पर भी दे सकते हैं। पुलिस अफसरों के मुताबिक ट्रैफिक पैदल गुजरने वाले से लेकर हर तरह की गाड़ी से जुड़ा हुआ है। ऐसे में सब लोगों का सहयोग लेकर ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने की कोशिश की जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.