Move to Jagran APP

पिंगलाघर में मानसिक रोगी के साथ हुआ था दुष्कर्म

सब हेड-- पूछताछ में तीन मुलाजिमों के नाम आए सामने, केस दर्ज होगा ---- कठघरे में पिंगलाघर -ज

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 10:30 PM (IST)
पिंगलाघर में मानसिक रोगी के साथ हुआ था दुष्कर्म

सब हेड-- पूछताछ में तीन मुलाजिमों के नाम आए सामने, केस दर्ज होगा ----

loksabha election banner

कठघरे में पिंगलाघर

-जांच रिपोर्ट के बाद डीसी ने पुलिस कमिश्नर को लिखा कार्रवाई के लिए

- जिस अधेड़ से शादी करवा दी उस पर नहीं कोई गलत काम का संदेह

---

जागरण संवाददाता, जालंधर गुलाबदेवी रोड स्थित पिंगलाघर में गर्भवती हुई जिस मानसिक रोगी की शादी करवा दी गई थी, उसके साथ दुष्कर्म हुआ था। पिंगलाघर के ही तीन मुलाजिमों के नाम सामने आ रहे हैं। इस मामले की जांच कर रही कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। जालंधर के डिप्टी कमिश्नर व¨रदर कुमार शर्मा ने पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा को पत्र लिखकर आरोपितों के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज करने की सिफारिश की है। पिंगलाघर के प्रबंधकों की कारगुजारी की जांच रिपोर्ट अलग से दी जाएगी।

जांच रिपोर्ट के अनुसार गर्भवती मानसिक रोगी ने ¨पगलाघर के तीन मुलाजिमों की तरफ दुष्कर्म में शामिल होने का इशारा किया है। पुलिस इसकी बारीकी से जांच करेगी। इसके साथ ही युवती की शादीशुदा जिस अधेड़ फूलकांत से शादी कराई है, ¨पगला घर प्रबंधकों ने उससे युवती के गर्भवती होने की बात छिपाकर उसके साथ भी धोखाधड़ी की है। साथ ही मानसिक रोगी युवती से फूलकांत के शादीशुदा होने की बात भी छिपाई है। इस मामले में ¨पगला घर प्रबंधकों के खिलाफ अलग से रिपोर्ट दर्ज करने की सिफारिश की है।

एसडीएम की जांच रिपोर्ट में इसका स्पष्ट उल्लेख है कि जब 37 वर्षीय मानसिक रोगी युवती से गहनता से पूछताछ की तो उसने दुष्कर्म के लिए तीन मुलाजिमों की तरफ इशारा किया। महिला के गर्भवती होने के बाद पूरे मामले को दबाने के लिए पिंगलाघर के प्रबंधकों ने उसकी शादी अधेड़ फूलकांत से कराई थी। जांच में प्रबंधकों ने कहा कि उक्त महिला को उन्होंने अधेड़ के साथ देखा था। इस वजह से उन्हें लगा था कि युवती के उसके संबंध है। इसी वजह से उन्होंने उसके साथ शादी कराई थी। रिपोर्ट बताया गया है कि शादी रचाने वाले फूलकांत के बारे में मानसिक रोगी गर्भवती ने एक बार भी संकेत नहीं किया कि उसने उसके साथ कोई गलत काम किया था। रिपोर्ट कहा गया है कि शादी के लिए तैयार हुए बिहार के मूल निवासी फूलकांत से भी संचालकों ने युवती के गर्भवती होने की बात छुपा कर धोखाधड़ी की थी।

---------

दैनिक जागरण ने 4 सिंतबर को किया था मामले पटाक्षेप

दैनिक जागरण ने इस मामले को 4 सितंबर के अंक में ब्रेक किया था। एसडीएम नवनीत कौर बल ने डिप्टी कमिश्नर व¨रदर कुमार शर्मा को सौंपी जांच रिपोर्ट में जांच के हर पहलू का बारीकी से उल्लेख किया है। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि ¨पगलाघर प्रबंधकों ने जांच टीम का पूरी तरह से सहयोग नहीं किया। कई महत्वपूर्ण रिकार्ड देने में भी आनाकानी करते रहे।

-------

यह थे जांच टीम में शामिल

मामले के खुलासे के बाद डीसी ने एसडीएम नवनीत कौर बल की अध्यक्षता में जिस जांच कमेटी का गठन किया था, उसमें जिला प्रोग्राम अधिकारी न¨रदर ¨सह, चाइल्ड प्रोटक्शन अफसर अवनीत कौर, लीगल प्रोटेक्शन अफसर संदीप कुमार, सिविल अस्पताल की एसएमओ कुल¨वदर कौर, इंस्पेक्टर प्रवीण कुमारी को शामिल किया गया था।

----------

गैर चिकित्सक की भूमिका संदेह के घेरे में

¨पगलाघर में काम करने वाले एक गैर चिकित्सक की भूमिका भी संदेह में पाई गई है। ¨पगलाघर प्रबंधकों ने जांच टीम को ये रिकार्ड उपलब्ध नहीं कराया कि उसे किस हैसियत से उसे यहां आने की इजाजत थी, क्या वह ¨पगला घर का मुलाजिम था। मुलाजिम था तो उसका काम क्या था? चिकित्सक न होने के बावजूद वह चिकित्सा सुविधाएं किस हैसियत से उपलब्ध कराता था?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.