Move to Jagran APP

Panic: लंगर-राशन लेने के लिए भिड़ने लगे लोग, पुलिस से भी उलझ रहे

क‌र्फ्यू के छह दिन हो गए और गरीबों के लिए समस्या बढ़ती ही जा रही है। सब्जी राशन न मिल पाने से परेशान लोग लंगर और राशन बांटने वालों के पास बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं।

By Edited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 01:03 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 09:05 AM (IST)
Panic: लंगर-राशन लेने के लिए भिड़ने लगे लोग, पुलिस से भी उलझ रहे
Panic: लंगर-राशन लेने के लिए भिड़ने लगे लोग, पुलिस से भी उलझ रहे

जालंधर [सुक्रांत]: क‌र्फ्यू के छह दिन हो गए और गरीबों की समस्या बढ़ती ही जा रही है। सब्जी, राशन न मिल पाने से परेशान लोग लंगर और राशन बांटने वालों के पास बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं। पहले लेने के लालच में लड़ाई झगड़े होने शुरू हो गए हैं। जिला और पुलिस प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है कि लोगों को भूखा न रहना पड़े, लेकिन यह प्रयास अभी कम पड़ रहा है। इसका नतीजा यह है कि अब राशन लंगर लगाने वालों के पास पहुंचने वाले आपा खोने लगे हैं। रविवार को शहर में दो जगह लंगर और राशन के लिए लोग भिड़ गए।

loksabha election banner

रविदास चौक के पास बैठे श्रमिकों के लिए कुछ लोग लंगर और राशन का इंतजाम करके पहुंचे। जैसे ही लंगर बांटना शुरू किया, तो वहां पहले लंगर और राशन लेने के लिए लोग आपस में झगड़ने लगे। लंगर लगाने वालों ने जब उनको लाइन में आने के लिए कहा, तो कोई भी तैयार नहीं हुआ। समझाने के बावजूद जब भूख से परेशान लोग नहीं हटे, तो लंगर लगाने वाले वहां से अपना सामान उठा कर निकल गए। इससे बाकी लोग भूखे ही रहे।

यही हाल अवतार नगर में भी देखने को मिला। कुछ लोग गाड़ी में राशन लेकर दिहाड़ीदार लोगों में बांटने के लिए निकले, तो उनको देखकर कई दिनों से राशन पानी के इंतजार में बैठे लोग एकदम से टूट पड़े। पहले लेने के चक्कर में हाथापाई होने लगी और भीड़ बढ़ने लगी। यह देख कर लंगर लगाने वाले वहां से निकल गए। वहीं, रविवार को प्रशासन ने दो से पांच बजे तक दवाइयां खरीदने के लिए मेडिकल स्टोर खोलने की घोषणा की। दवा की दुकानों पर जरूरतमंद लोग दिख रहे थे, लेकिन सड़कों पर दवा की ढील को मजाक पर बनाकर घूम रहे लोग दिख रहे थे। कहीं दवा खरीदने वालों के साथ धक्का ना हो, इसके चलते पुलिस भी किसी को कुछ नहीं कह रही थी। 

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री के दखल के बाद अब पंजाब पुलिस डंडे का जोर नहीं दिखा रही है, तो लोग अब पुलिस से उलझने लगे। क‌र्फ्यू के दौरान दवा के लिए मिली ढील में बेवजह घर से बाहर निकले लोगों से जब पुलिस ने बाहर न घूमने के लिए कहा, तो वे पुलिस से उलझने लगे और डंडा मारने पर देख लेने की धमकी देते रहे। बस्ती अड्डा चौक पर निकल रहे बाइक सवार तो पुलिस कर्मियों से पूरी तरह उलझ पड़े और गाली-गलौच तक की। बाद में पुलिस कर्मियों ने उनको समझा बुझा कर वापस भेजा।

क‌र्फ्यू में खोल रखा था शराब का ठेका, बेच रहे थे अवैध शराब, गिरफ्तार

क‌र्फ्यू के दौरान कई राशन, हलवाई, बेकरी की दुकानें तो सरकारी आदेशों को धत्ता बता कर खुल ही रही हैं, अब शराब का ठेका भी खुलने लगा है। रविवार को रामा मंडी इलाके में किसी ने शराब का ठेका खोल दिया और बाहर बैठ कर शराब बेचने लगा। किसी ने पुलिस को फोन किया तो मौके पर पहुंची पुलिस ने शराब की पेटी समेत दो युवकों को काबू किया। बाद में पता चला कि ठेके के बाहर रखी शराब भी ठेके की नहीं थी, बल्कि अवैध शराब लाकर महंगे दाम पर बेची जा रही थी।

जेल अधिकारियों को सताने लगी जेलों में बंद कैदियों की चिंता

जेलों में कैदियों की चिंता अब जेल अधिकारियों को भी सताने लगी है। उनके साथ साथ उन्हें अपनी चिंता भी होने लगी है। जेलों में बड़ी संख्या में कैदी और हवालाती बंद हैं, जिनको कई तरह की बीमारियां भी हैं। अंदर इलाज की व्यवस्था भी पूरी नहीं है। मार्च में जितने कैदी आए हैं, उनसे बाकी कैदी दूर-दूर रह रहे हैं, क्योंकि यदि एक भी कोरोना से संक्रमित आ गया तो जेल में सभी को संक्रमण होने का डर रहेगा। जेल में बैठे कैदी, हवालाती और जेल अधिकारी अब पुलिस और जिला प्रशासन का मुंह देख रहे हैं, ताकि उनको भी कोई सुविधा मुहैया करवाई जा सके।

पठानकोट से आए साधुओं को टैंपो चालक ने उतारा नकोदर चौक

नकोदर चौक के पास एक टैंपो चालक पुलिस के डर से कुछ साधुओं को उतार कर खुद निकल गया। उनका वहां बैठा देख एक पुलिस कर्मी उनके पास आया और उनके वहां बैठने का कारण पूछा। उन्होंने बताया कि वह पठानकोट से आए हैं और बठिंडा जाना था। रास्ते में एक टैंपो चालक मिला जो दूध की सप्लाई कर रहा था। उसने उनको बठिंडा ले जाने की बात कही थी, लेकिन उनको नकोदर चौक पर पुलिस का नाका देख उतार कर खुद चला गया। बाद में पुलिस कर्मी उन्हें रेलवे स्टेशन के पास रैन बसेरा में छोड़ आए।

पुलिस के साथ धार्मिक और सामाजिक संस्थाएं लगा रही हैं लंगर

शहर में पुलिस के साथ साथ धार्मिक और सामाजिक संस्थाएं लंगर लगा रही हैं। रविवार को एसएसपी नवजोत सिंह माहल, संत श्री निर्मल दास बाबा जोड़े, एसपी रविंदर पाल सिंह संधू, डेरा सेविका संतोष ने गांव रहमानपुर में लंगर लगाया। क्षेत्र में खाने के 9300 पैकेट और सूखे राशन की 900 किटें बांटी गई। एसएसपी नवजोत सिंह माहल ने कहा कि जहां एक तरफ पुलिस क‌र्फ्यू को पूरी तरह कामयाब बनाने के लिए दिन रात ड्यूटी पर तैनात है, वहीं इस बात को जिम्मेदारी से देख रही है कि किसी भी व्यक्ति खाली पेट सोने की नौबत न आए। देहात पुलिस ने संत निर्मल दास बाबा के साथ के साथ मिलकर रविवार को नकोदर, करतारपुर, आदमपुर, शाहकोट और फिल्लौर के गावों में खाने के पैकेट और राशन की किट बांटी।

वहीं, भगवान वाल्मीकि शक्ति क्रांति सेना पंजाब के प्रधान राजीव गोरा, अक्षित ढल्ल, सोनू ढल्ल, सन्नी, अजय पाल, अभि सिक्का ने पठानकोट चौक के पास लंगर लगाया। इस दौरान प्रधान राजीव गोरा ने वहां पर मौजूद गरीब परिवारों की बच्चियों का न सिर्फ कंजक पूजन किया बल्कि उनको लंगर भी खिलाया।

खून दान कर पेश की अनूठी मिसाल

ज्योति चौक पर हाथ में माइक लेकर लोगों को घरों में रहने के लिए समझाने वाले थाना चार के एएसआइ सुरिंदर सिंह ने खून दान कर अनोखी मिसाल पेश की। एएसआइ सुरिंदर सिंह ने दुर्घटना में घायल एक व्यक्ति को खून दान किया। उनको पता चला था कि एक व्यक्ति दुर्घटना में घायल होकर निजी अस्पताल में पहुंचा है और उसे खून चाहिए। उनका ब्लड ग्रुप घायल से मिलता था तो वह खून देने के लिए पहुंच गए।

इन लोगों पर दर्ज हुए मामले

थाना रामा मंडी : बस्ती शेख निवासी गुलशन कुमार, भट्ठा रोड निवासी संदीप...शराब ठेका खोल कर अवैध शराब बेचने के मामले में। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.