Move to Jagran APP

पेट के लिए लाभकारी है पवनमुक्त आसन

पवनमुक्त आसन करने से पेट ठीक रहता है। पवनमुक्त से तात्पर्य हवा को मुक्त करने से है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:45 AM (IST)
पेट के लिए लाभकारी है पवनमुक्त आसन

पवनमुक्त आसन करने से पेट ठीक रहता है। पवनमुक्त से तात्पर्य हवा को मुक्त करने से है। यह पेट की वायु निकालकर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और गैस व कब्ज दूर करता है। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसके अलावा ये आसन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्राल लेवल भी कंट्रोल करता है। ये आसन गर्भाशय संबंधी रोगों को भी दूर करने में मददगार है। इसका अभ्यास करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि अगर डिस्क संबंधी परेशानी है तो ये आसन न करें।

loksabha election banner

आसन की विधि: पहले पीठ के बल शवासन की मुद्रा में लेट जाएं। अब धीरे-धीरे घुटने को मोड़कर तलवे को जमीन पर टिकाएं। उसके बाद दोनों हाथों से घुटने को ऊपर से पकड़ें और सांस लेते हुए घुटनों को सीने से लगाएं। 15 सेकेंड तक सांस रोककर रखें। इसके बाद घुटने से दोनों हाथ हटाएं और सांस छोड़ते हुए पैरों को सीधा करके सामान्य स्थिति में आएं। इस क्रिया को चार से पांच बार करें।

- योगाचार्य मेघा कटोच, द सोल योगा सेंटर

::::::::::::::::::::::::

पौष्टिक आहार लें, रोज योग करें

कोरोना के मरीजों की संख्या कम होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली हैं। हालांकि खतरा अभी टला नहीं है और भविष्य में ये मामले दोबारा बढ़ सकते हैं। इससे बचाव के लिए लोगों को अभी से तैयार रहने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कोविड नियमों का पालन किया जाए। रोजाना दिन में तीन-चार बार गर्म पानी पीने का नियम बना लें। रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीएं। गिलोय का रस व गोलियों का सेवन करें। पौष्टिक आहार लें और रोजाना योग करें।

- डा. परविदर बजाज, प्रदेश प्रधान, नीमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.