Move to Jagran APP

पांच करोड़ रुपये में कंक्रीट से बनेगी पटेल चौक-रेलवे स्टेशन रोड

विधायक बावा हैनरी ने कहा कि सर्कलुर रोड बनाने से पहले बरसाती पानी की निकासी का इंतजाम करेंगे। इसके लिए पूरी सड़क पर जगह-जगह रोड गलियां बनाई जाएंगी।

By Edited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 09:01 AM (IST)
पांच करोड़ रुपये में कंक्रीट से बनेगी पटेल चौक-रेलवे स्टेशन रोड
पांच करोड़ रुपये में कंक्रीट से बनेगी पटेल चौक-रेलवे स्टेशन रोड

जालंधर, जेएनएन। पटेल चौक से रेलवे स्टेशन तक की सर्कुलर रोड शहर की व्यस्ततम सड़कों में से एक है। इसमें भगवान वाल्मीकि गेट, माई हीरां गेट और इसके साथ लगते कई महत्वपूर्ण बाजार हैं। पठानकोट और होशियारपुर से आने वालें भारी वाहन भी इसी रास्ते से गुजरते हैं। ऐसे में यह सड़क बार-बार टूटती रहती है और इस पर हर साल मरम्मत के लिए लाखों रुपये खर्च होता है। सड़क पर दुकानदारों के भी कब्जे हैं जिससे ट्रैफिक सुचारू नहीं हो पाता। बरसाती पानी के निकासी का इंतजाम नहीं है जिससे जलभराव की स्थिति बनती है। इन सारी मुश्किलों को देखते हुए विधायक बावा हैनरी ने सड़क का काम प्राथमिकता पर लेते हुए कंक्रीट रोड बनाने का फैसला लिया है। पटेल चौक से रेलवे रोड तक पूरी सड़क कंक्रीट की होगी और इसकी मोटाई 14 इंच रखी जाएगी।

loksabha election banner

विधायक हैनरी ने बताया कि बेस 6 इंच का होगा, जिस पर आठ इंच कंक्रीट की मोटी परत डाली जाएगी। विधायक ने कहा कि बार-बार लुक बजरी की परत डालने से सड़क का बेस कमजोर हो चुका है और सड़क बनाने के एक साल के भीतर ही टूट जाती है। जितना पैसा सड़क पर लगता है उससे ज्यादा मरम्मत पर खर्च हो चुका है। इसलिए ये रोड कंक्रीट से बनाने का फैसला लिया गया है। इस पर पांच करोड़ रुपये खर्च आएगा। इससे सड़क अगले 15 से 20 साल तक काम करेगी। इसी के मद्देनजर सड़क के डिजाइन में भी बदलाव किया है और बजट भी बढ़ाया है।

40 फुट चौड़ी होगी सड़क, कब्जे भी हटाएंगे

विधायक बावा हैनरी ने कहा कि सर्कलुर रोड बनाने से पहले बरसाती पानी की निकासी का इंतजाम करेंगे। इसके लिए पूरी सड़क पर जगह-जगह रोड गलियां बनाई जाएंगी। इस सड़के के दो हिस्से में टेंडर लगाए हैं और दो ठेकेदार काम करेंगे। सड़क वॉल टू वॉल बनेगी और करीब 40 फुट चौड़ी होगी। निर्माण से पहले सभी दुकानदारों के कब्जे हटा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कब्जों के कारण सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है और ट्रैफिक प्रभावित होता है। दुकानदारों के अपने थड़े बना लेने से पानी की निकासी नहीं हो पाती। यह सभी समस्याएं निर्माण से पहले दूर कर ली जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.