Move to Jagran APP

पीएपी सर्विस रोड बंद के फैसले के खिलाफ लोगों ने उठाई आवाज, कहा- कानूनी विकल्प भी मौजूद

पीएपी चौक से चौगिट्टी चौक की तरफ मुड़ने वाली सर्विस रोड को बंद करने संबंधी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के फैसले के खिलाफ लोग इकट्ठा होने लगे हैं।

By Edited By: Published: Sun, 05 May 2019 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 09:30 AM (IST)
पीएपी सर्विस रोड बंद के फैसले के खिलाफ लोगों ने उठाई आवाज, कहा- कानूनी विकल्प भी मौजूद

जालंधर, [मनुपाल शर्मा]। पीएपी चौक से चौगिट्टी चौक की तरफ मुड़ने वाली सर्विस रोड को बंद करने संबंधी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के फैसले के खिलाफ लोग इकट्ठा होने लगे हैं। इस फैसले को लद्देवाली निवासियों ने गलत ठहराया है। लोगों का आरोप है कि एनएचएआइ के अधिकारियों ने उक्त तुगलकी फैसला लेने से पहले हजारों लोगों की मुश्किलों को पूरी तरह से नजरअंदाज किया है। लोगों का दावा है कि अगर सर्विस रोड को बंद करने के बाद भूर मंडी से ट्रैफिक को यू टर्न दिला कर पीएपी फ्लाईओवर पर चढ़ाने से वहां पर हादसे कम नहीं, बल्कि और ज्यादा होने का खतरा बना रहेगा। बिना सोचे समझे लिए जा रहे इस फैसले से वहां लगातार हादसे होंगे। इसकी जिम्मेदारी भी एनएचएआइ के अधिकारियों को ही लेनी होगी। पीएपी चौक सर्विस लेन को बंद करने के फैसले को लेकर दैनिक जागरण ने क्षेत्र निवासियों से बातचीत की।

loksabha election banner

एडवोकेट जोरावर सिंह मिन्हास ने कहा कि एनएचएआइ के पास शहर के ट्रैफिक को अमृतसर पठानकोट हाईवे के साथ जोड़ने के लिए कने¨क्टग फ्लाईओवर का विकल्प मौजूद है, लेकिन आनन-फानन में सर्विस रोड को बंद कर एनएचएआइ के अधिकारी अपने सिर का बोझ खत्म करना चाहते हैं।

एनएचएआइ लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया सरकारी विभाग है और अधिकारी इस तरह से गैर जिम्मेदाराना व्यवहार कर हजारों लोगों को मुश्किलों में नहीं डाल सकते हैं। एडवोकेट गुरबाणी सेखों ने कहा कि जब कानून में यह लिखा गया है कि एनएचएआइ के अधिकारियों को लोगों की सुविधा के मुताबिक ही हाईवे की डिजाइन तैयार करवानी होती है तो अति महत्वपूर्ण पीएपी फ्लाईओवर की ड्राइंग में इतनी लापरवाही किस लिए की गई है।एनएचएआई के अधिकारियों को अपना फैसला बदलना होगा और लोगों की सुविधा के मुताबिक पीएपी चौक पर ही हाईवे पर एंट्री दिलाने के लिए पुख्ता इंतजाम करना होगा। मात्र अपनी सुविधा के लिए एनएचएआइ के अधिकारी किसी सड़क को बंद नहीं कर सकते हैं, अगर ऐसा हुआ तो लोगों को कानूनी विकल्प तलाशना पड़ेगा।

पंजाब एवेन्यू निवासी अनूप मिन्हास ने कहा कि कितनी हैरानी की बात है कि करोड़ों रुपये खर्च कर पीएपी फ्लाईओवर बनाया गया और उसके खोलने के बाद एनएचएआइ के अधिकारियों को अपनी गलती का एहसास हुआ। इसके लिए तो एनएचआइ के अधिकारियों की ही जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। पीएपी सर्विस रोड को बंद कर देना समस्या का समाधान नहीं है। अगर कने‍क्टिंग फ्लाईओवर जैसे अन्य विकल्प मौजूद हैं तो उन पर गौर किया जाए। सड़कें लोगों की सुविधा के लिए बनाई जाती हैं और उन्हें कुछ अधिकारी मनमर्जी से बंद नहीं करवा सकते हैं।

गुरु नानक जनरल स्टोर के संचालक कुलविंदर सिंह ने कहा कि एनएचएआइ के अधिकारियों का पीएपी सर्विस रोड को बंद कर देने का फैसला समूचे क्षेत्र में ट्रैफिक को अव्यवस्थित कर देगा। गुरु नानक पुरा रोड जाम हो जाएगा, चौगिट्टी में से निकला नहीं जा सकेगा, चौगिट्टी फ्लाईओवर के नीचे जाम लगेगा। इसी तरह से रामा मंडी क्षेत्र तक अव्यवस्था हो जाएगी। एक लाख से ज्यादा लोग क्षेत्र में बसते हैं, जिनकी दिनचर्या ही इस सर्विस रोड को बंद कर देने से बुरी तरह से प्रभावित होगी। एनएचएआइ को सर्विस रोड को बंद करने की बजाय कनेक्टिंग फ्लाईओवर जैसा कोई अन्य विकल्प तलाशना चाहिए। जिला प्रशासन को भी चाहिए की एनएचआइ के अधिकारियों को विकल्प तलाशने के निर्देश दिए जाएं।

गुलमर्ग एवेन्यू निवासी खालसा ने कहा कि पीएपी सर्विस रोड को बंद कर देने का फैसला घातक साबित होगा। ट्रैफिक व्यवस्था तो गड़बड़ाएगी ही, साथ ही में भूर मंडी यू टर्न पर बड़े हादसे होंगे, जिनकी जिम्मेदारी आज ही तय कर देनी चाहिए कि जो अधिकारी सर्विस रोड को बंद कर देने के पक्ष में थे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। खालसा ने कहा कि यह सर्वे करवाया जाना बेहद जरूरी है कि शहर के ट्रैफिक को हाईवे के ऊपर कैसे प्रवेश दिलाया जा सकता है। इसके लिए विशेषज्ञों की राय ली जानी चाहिए और अगर कने¨क्टग फ्लाईओवर से समस्या सुलझती हो तो तुरंत बनवाया जाना चाहिए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.