Move to Jagran APP

करतारपुर से पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस पाला, ISI को भेजता था एयरफोर्स और आर्मी की गुप्त जानकारियां

आइएसआइ को भारतीय वायु सेना और सेना की मूवमेंट की जानकारी मुहैया करवाने वाले जासूस को जालंधर रूरल पुलिस ने करतारपुर से हिरासत में लिया है।

By Edited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 10:59 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 09:45 AM (IST)
करतारपुर से पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस पाला, ISI को भेजता था एयरफोर्स और आर्मी की गुप्त जानकारियां
करतारपुर से पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस पाला, ISI को भेजता था एयरफोर्स और आर्मी की गुप्त जानकारियां

जालंधर, करतारपुर [मनीष शर्मा/दीपक]। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनावपूर्ण हालात के दौरान पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ को भारतीय वायु सेना और सेना की मूवमेंट की जानकारी मुहैया करवाने वाले जासूस को जालंधर रूरल पुलिस ने करतारपुर से हिरासत में लिया है। अभी इसे पूरी तरह गुप्त रखा गया है और अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की जा रही।

पाकिस्तानी जासूस को हिरासत में लेने के बाद उससे पूछताछ और जांच का पूरा जिम्मा देहात पुलिस के एसएसपी नवजोत सिंह माहल देख रहे हैं, जिसमें एक डीएसपी को भी शामिल किया गया है। पकड़े गए जासूस का नाम हरपाल सिंह उर्फ पाला पुत्र बहादुर सिंह निवासी गाव भतीजा करतारपुर है। उसके खिलाफ थाना करतारपुर में सीआईए स्टाफ में तैनात एएसआइ सुरजीत सिंह के बयान पर देशद्रोह के आरोप में आइपीसी की धारा 121 और 121 ए के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

देहात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूरा मामला उच्च स्तर पर देखा जा रहा है इसलिए वह कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। थाना करतारपुर में 26 अगस्त को दर्ज की गई एफआइआर के मुताबिक हरपाल सिंह उर्फ पाला अपने मोबाइल फोन से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ और दूसरे देशों में रहते आतंकियों को महत्वपूर्ण व गोपनीय सूचनाएं देता है। उसके संबंध आतंकी कुलवंत सिंह, मुठड्डा, गोपाल चावला, प्रीत कमल ग्रेवाल, रणजीत सिंह नीटा, परमजीत सिंह पंजवड़ और अन्य कई आतंकियों से हैं।

आतंकी चावला के माध्यम से पाकिस्तान पहुंचा रहा था खुफिया जानकारी
हरपाल पाला पाकिस्तान में रह रहे आतंकी गोपाल चावला के माध्यम से वहां बैठे आइएसआइ के एजेंटों को भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना की मूवमेंट के बारे में काफी खुफिया जानकारियां देता है। उसे तब पकड़ा गया जब वह मोटरसाइकिल नंबर पीबी 08 सीडी 6968 पर सवार होकर अपने गाव भतीजा से माता गुजरी कॉलेज रोड की तरफ आ रहा था। पुलिस को हुई मुखबिरी के मुताबिक उसके फोन में देश विरोधी आतंकियों से बातचीत, उनको भेजे खुफिया मैसेज और दस्तावेजों के बारे में पता लग सकता है। हालाकि अभी तक यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि उससे क्या-क्या बरामद किया गया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक पकड़े जाने के बाद से उससे गहनता से पूछताछ की जा रही है।

चावला ही सीमा पार से भारत में आतंकी गतिविधियों को करवा रहा था संचालित
गोपाल चावला बीते चार सालों से आइएसआइ के लिए भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कवायद में जुटा है। चावला के संपर्क में खालिस्तानी आतंकियों सहित कई पुराने आतंकी भी हैं। पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुखिया के तौर पर चालवा ने पंजाब को खालिस्तानी समर्थकों के सहारे निशाना बनाने की कई कोशिशें की हैं।

पाला के मोबाइल को खंगालने में जुटी पुलिस
पाला की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसके मोबाइल को भी खंगालना शुरू कर दिया है। पुलिस इस दिशा में जाच कर रही है कि पाला इंटरनेट व मोबाइल ऐप के जरिए संबंधित आतंकियों से बातचीत करता था। उसने जालंधर से कितनी गुप्त सूचनाएं और क्या-क्या जानकारियां किस माध्यम से दी है इसके लेकर भी उसके मोबाइल को साइबर एक्सपर्ट खंगाल रहे हैं।

 

loksabha election banner

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.