Move to Jagran APP

प्रशासन की पहल, 200 रुपये रोज का किराया देकर ले सकते हैं आक्सीजन कंसंट्रेटर

जिला प्रशासन ने जीवन रक्षक आक्सीजन गैस की मांग को पूरा करने के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक स्थापित किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 05:00 AM (IST)
प्रशासन की पहल, 200 रुपये रोज का किराया देकर ले सकते हैं आक्सीजन कंसंट्रेटर

जागरण संवाददाता, जालंधर : जिला प्रशासन ने जीवन रक्षक आक्सीजन गैस की मांग को पूरा करने के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक स्थापित किया है। यहां कोई भी कोरोना से प्रभावित व्यक्ति रोज दो सौ रुपये किराया देकर आक्सीजन कंसंट्रेटर को घर ले जा सकता है। यह बैंक रेडक्रास भवन में बनाया गया है। डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि बैंक में 30 आक्सीजन कंसंट्रेटर रखे गए हैं। कंसंट्रेटर के लिए कोविड मरीज डाक्टर की पर्ची (प्रिसक्रिपशन) व उसकी देखरेख में उपकरण के कामकाज की गारंटी देकर इसे घर ले जा सकता है। घर ले जाने के लिए रेडक्रास सोसायटी के पास 5000 रुपये सिक्योरिटी भी जमा करवानी होगी। कंसंट्रेटर लौटाने पर सिक्योरिटी वापस होगी। उन्होंने कहा कि यदि मांग उपलब्ध स्टाक से ज्यादा जाती है तो मरीज सिविल अस्पताल में स्थापित पोस्ट कोविड रिकवरी वार्ड में यह सुविधा प्राप्त कर सकता है। अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन सहायता की सुविधा प्रदान के लिए प्रशासन ने 30 बेड वाला वार्ड भी बनाया है। ऐसे काम करता है कंसंट्रेटर

loksabha election banner

आक्सजीन कंसंट्रेटर एक उपकरण है जो आसपास की हवा से आक्सीजन लेकर मरीज को पहुंचाते हैं। पर्यावरण की हवा में 78 फीसदी नाइट्रोजन और 21 फीसदी आक्सीजन गैस होती है। कंसंट्रेटर हवा को अंदर लेता है, उसे फिल्टर करता है। नाइट्रोजन को वापस हवा में छोड़ देता है और बाकी बची आक्सीजन मरीजों को उपलब्ध कराता है। छोटे पोर्टेबल कंसंट्रेटर एक मिनट में एक या दो लीटर आक्सीजन मुहैया करा सकते हैं, जबकि बड़े कंसंट्रेटर 5 या 10 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन सप्लाई की क्षमता रखते हैं। कंसंट्रेटर घर में एकांतवास के लक्षणों वाले मरीजों के लिए इलाज में लाभदायक साबित हो सकते हैं।

कंसंट्रेटर के लिए इन नंबरों पर करें संपर्क

जरूरतमंद मरीज कंसंट्रेटर के लिए मोबाइल नंबर 9876502613 या कंट्रोल रूम नंबर 0181 -2224417 पर रेडक्रास सोसायटी से संपर्क कर सकते हैं।

------------------------------------------------------ बोकारो से बाय एयर मंगवाया जाएगा लिक्विड आक्सीजन गैस का टैंकर

जालंधर: डीसी ने इंटरनेट मीडिया पर एक बयान जारी कर कहा कि आक्सीजन की डिमांड तकरीबन पूरी की जा रही है। झारखंड के बोकारो शहर से आक्सीजन का टैंकर बाय एयर मंगवाया जा रहा है। इसके लिए भारतीय वायु सेना की सहायता ली जा रही है। मौजूदा हालात को देखते हुए निजी व सरकारी अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ा दी गई है। अन्य जिलों व राज्यों के 20 फीसदी के करीब मरीज शहर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवा रहे है। उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर टीके की डिमांड काफी हद पूरी कर दी गई है। सिविल अस्पताल में पोस्ट कोविड मरीजों के लिए 30 बेड का विशेष वार्ड स्थापित किया गया है। आने वाले कुछ दिनों में कोरोना शांत होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.