Move to Jagran APP

कंडम रेलवे क्वार्टरों पर फिर चली डिच, अपराधियों का अड्डा बन गया है सुनसान इलाका

रविवार को रेलवे कॉलोनी नंबर 3 में कंडम क्वार्टरों पर डिच चलाई गई। ये वे क्वार्टर हैं जो कई साल से खाली पड़े हैं और अब नशेड़ियों और आपराधिक तत्वों की शरणस्थली बन गए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 08:22 AM (IST)
कंडम रेलवे क्वार्टरों पर फिर चली डिच, अपराधियों का अड्डा बन गया है सुनसान इलाका
कंडम रेलवे क्वार्टरों पर फिर चली डिच, अपराधियों का अड्डा बन गया है सुनसान इलाका

जालंधर, जेएनएन। रेलवे विभाग की ओर से वर्षों से खाली पड़ी कंडम कॉलोनी के मकानों पर डिच चलाने का सिलसिला जारी है। रविवार को रेलवे कॉलोनी नंबर 3 में कंडम क्वार्टरों पर डिच चलाई गई। ये वे क्वार्टर हैं जो कई साल से खाली पड़े हैं और अब नशेड़ियों और आपराधिक तत्वों की शरणस्थली बन गए हैं। ये क्वार्टर इतने जर्जर हो गए हैं कि हमेशा इनके गिरने का अंदेशा बना रहता है। वर्तमान में रेलवे कॉलोनी में करीब 100 कंडम क्वार्टर हैं जिन पर डिच चलाई जानी है।

loksabha election banner

अपराधी उठा रहे फायदा

रेलवे के इन कंडम क्वार्टरों का सबसे ज्यादा फायदा अपराधिक प्रवृत्ति के लोग उठा रहे हैं। वे रात में यहां आकर नशा करते हैं। इनकी मौजूदगी के कारण रात में रेलवे कॉलोनी में अपराधिक गतिविधियां भी बढ़ गई हैं। रेलवे कर्मचारियों इस बाबत पहले कई बार शिकायत भी कर चुके हैं। दरअसल, अब सिर्फ गिने-चुने रेलवे क्वार्टरों में ही रेलवे के कर्मचारी रह रहे हैं। ऐसे में बाकी सारा एरिया सूनसान हो गया है। इसका फायदा अपराधी गतिविधियों वाले उठा रहे हैं। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए रेलवे की तरफ से इन कंडम क्वार्टरों को गिराने का काम किया जा रहा है।

पिछले सप्ताह भी चली थी डिच

रेलवे कर्मचारियों की ओर से लगातार शिकायतें मिलने के बाद विभाग ने पिछले सप्ताह भी कुछ कंडम क्वार्टर गिराए थे। सूत्रों के अनुसार जल्द यहां स्थित सारे कंडम क्वार्टर गिराकर इलाके को अपराधी तत्वों से मुक्त करवा लिया जाएगा।

अब रेलवे ट्रैक के किनारे कूड़ा फेंका तो खैर नहीं, जुर्माना के अलावा खानी पड़ सकती है जेल की हवा

जालंधर के सिटी रेलवे स्टेशन में रेल ट्रैक के किनारे फैली गंदगी। रेलवे अब यहां गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। निगरानी के लिए आरपीएफ ने दो टीमें बनाई हैं।

जालंधर। रेलवे अब ट्रैक के किनारे गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। इसके लिए विभाग ने आरपीएफ को सख्ती बरतने की हिदायत दी गई है। नई व्यवस्था के अनुसार आरपीएफ कर्मी लगातार ट्रैक किनारे गश्त करेंगे। इस दौरान अगर कोई रेल लाइन के किनारे गंदगी फेंकता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। गंदगी फैलाने के लिए एक्ट में जुर्माने से लेकर 6 महीने की सजा तक का प्रावधान है। इसी क्रम में हाल में रेलवे ने ट्रैक से गुजरते कई शॉर्टकट बंद किए हैं। डिच लगाकर बशीरपुरा फाटक से गुरु नानक पुरा फाटक के बीच पड़ते करीब 10 रास्ते बंद किए गए हैं। इसके अलावा पिछले सात दिन में आरपीएफ  ने रेलवे स्टेशन और आउटर एरिया में गंदगी फैलाने वाले 50 लोगों को पकड़कर उनसे 15 हजार रुपये जुर्माना वसूला है।

आरपीएफ के एसएचओ हरविंदर सिंह ने कहा रेल लाइन के किनारे गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्क्वायड गठित कर दिए हैं। ये निरंतर गश्त पर रहेंगे और गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करेंगे। इस दौरान गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। अगर लोग बाज नहीं आए तो उन्हें कानून के अनुसार सजा दिलाई जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.