जालंधर, [अंकित शर्मा]। नेशनल टैलेंट सर्ज एग्जाम (एनटीएसई) स्टेज-2 की परीक्षा सात फरवरी को होनी थी। अब इस परीक्षा को स्थगित करके 14 फरवरी को कर दिया गया है। यह परीक्षा नेशनल ओलंपियाड क्वालिफायर (आईओक्यू) एग्जाम की तिथियों के मध्य आने की वजह से ही नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने शेडयूल में बदलाव किया है। जिस संबंध में एनसीईआरटी ने परीक्षा की नई तिथि संबंधी नोटिफिकेशन भी जारी कर सभी को स्कूल मुखियों, सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल को हिदायतें जारी कर दी हैं, ताकि वे इसकी जानकारी समय रहते विद्यार्थियों तक पहुंचा दें।

स्टेज-2 की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को 1250 रूपये प्रति महीने के हिसाब से स्कालरशिप दी जाएगी। इसी तरह से अंडर ग्रेजुएन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर के विद्यार्थियों को दो हजार रुपये प्रति महीना स्कालरशिप दी जाती है। इसके आगे पढ़ाई जारी रखने वाले विद्यार्थियों को यूनियन ग्रांट कमिशन (यूजीसी) की गाइडलाइंस के हिसाब से स्कालरशिप दी जाती है।

एसीईआरटी की तरफ से एनटीएसई परीक्षा संबंधी नोटिफिकेशन पांच अक्तूबर को जारी किया गया था। विद्यार्थियों की प्रतिभा को परखने और शिक्षा से जोड़े रखने के उद्देश्य से ही परीक्षाएं दो हिस्सों में करवाई जाती है। जिसमें स्टेज-1 की परीक्षा राज्य सरकार के अधीन शिक्षा अथारिटी की तरफ से करवाई जाती है, जो तीन दिन पहले ही एससीईआरटी की तरफ से करवाई गई है।स्टेज-2 की परीक्षा एनसीईआरटी की तरफ से देश भर में एक साथ करवाई जाती है।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप