Move to Jagran APP

मोहाली लाया गया आरपीजी हमले का आरोपित निशान सिंह, तरनतारन में जगरूप के घर पर भी छापामारी, नहीं मिला सुराग

मोहाली में आरपीजी हमले के आरोपित निशान सिंह उर्फ शाना को पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर फरीदकोट से मोहाली ले आई है। पुलिस ने रविवार को निशान सिंह मोहाली कोर्ट में पेश कर नौ दिन का रिमांड हासिल किया है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 10:57 AM (IST)
मोहाली लाया गया आरपीजी हमले का आरोपित निशान सिंह, तरनतारन में जगरूप के घर पर भी छापामारी, नहीं मिला सुराग
आरपीजी हमले के आरोपित निशान सिंह को पेशी के बाद थाने लेकर आते हुए (जागरण)

जागरण टीम, मोहाली/तरनतारन : नौ मई की शाम को मोहाली के सेक्टर-77 स्थित पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के मुख्यालय पर राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) हमले के आरोपित निशान सिंह उर्फ शाना को पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर फरीदकोट से मोहाली ले आई है। पुलिस ने रविवार को निशान सिंह मोहाली कोर्ट में पेश कर नौ दिन का रिमांड हासिल किया है। इसके बाद उसे तरनतारन भी ले जाया गया। वहीं हमले के अन्य आरोपितों बलजिंदर सिंह उर्फ रैंबो, अनंतदीप उर्फ सोनू, कंवरजीत सिंह उर्फ कंवर बाठ, बलजीत कौर सुक्खी और जगदीप सिंह को भी ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया, वह पांच दिन के पुलिस रिमांड पर हैं।

loksabha election banner

मोहाली के डीएसपी सुखजीत सिंह विर्क ने बताया कि निशान सिंह से पूछताछ जारी है और मुख्य आरोपित चढ़त सिंह, उत्तर प्रदेश के फैजाबाद के गुड्डू व हरियाणा के झज्जर के दीपक के बारे में भी पुलिस को कुछ अहम जानकारियां मिली हैं। इस मामले में पहले गिरफ्तार किए गए पांचों आरोपितों के सामने भी निशान सिंह से पूछताछ की जाएगी।

अब तक की पूछताछ में सामने आया है कि इस हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तान में बैठा आतंकी हरविंदर रिंदा है। रिंदा के कहने पर लखबीर सिंह लंडा ने हमले की योजना बनाई थी और उसने निशान सिंह तक ग्रेनेड (आरपीजी) पहुंचाया था। लंडा इस समय कनाडा में रह रहा है। पुलिस के अनुसार निशान सिंह ही चढ़त सिंह, दीपक व गुड्डू तक आरपीजी लेकर पहुंचा। इसके लिए उसने अपने साले सोनू की मदद ली। सोनू ने ही हमलावरों को हरियाणा के फर्जी नंबर प्लेट लगी स्विफ्ट कार उपलब्ध करवाई थी। पुलिस सूत्रों के अनुसार चढ़त सिंह को मोहाली के वेब एस्टेट्स में जगदीप कंग ने न केवल पनाह दी बल्कि खुफिया विभाग के मुख्यालय की रेकी भी करवाई थी।

निशान तस्करों व आइएसआइ एजेंटों के संपर्क में था

निशान सिंह भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ सटे कस्बा खालड़ा से सात किलोमीटर दूर स्थित गांव कुल्ला का रहने वाला है। आठ साल से वह पाकिस्तानी तस्करों से हथियार, हेरोइन और जाली करंसी मंगवाता था। वह आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा के कहने पर बेरोजगार युवाओं को अपने साथ जोड़कर उनका ब्रेन वाश करके आतंकी गतिविधियों में शामिल कर लेता था।

मेहंदीपुर में जगरूप के घर छापामारी, नहीं मिला

पुलिस निशान सिंह को तरनतारन लेकर पहुंची व खेमकरण के गांव मेहंदीपुर में चढ़त सिंह के भाई जगरूप सिंह के घर छापामारी की। हालांकि जगरूप का पता नहीं चल पाया। तरनतारन के एसएसपी रंजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि जिला पुलिस मोहाली टीम का सहयोग कर रही है। आतंकी हर¨वदर उर्फ रिंदा का रिकार्ड भी मोहाली ब्लास्ट मामले की जांच कर रही टीम को सौंपा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.